ब्रायन लारा ने मुंबई में चैरिटी गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान किए कई खुलासे

0 84

मानसिक स्वास्थ्य के मसलों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वास्तविक बताते हुए वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने शुक्रवार को खुलासा किया कि अपने करियर के चरम पर उन्होंने निराशा का सामना करना पड़ा था। ब्रायन लारा के नाम प्रथम श्रेणी और टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है। टेस्ट क्रिकेट में दो बार (1994 और 2004) में रिकॉर्ड उनके नाम हो चुका है।

ब्रायन लारा ने पत्रकारों से कहा, ”मेरे अंतरराष्ट्रीय करियर से शुरुआत (1989) से 1995 तक करियर ग्राफ ऊपर की तरफ ही गया। लेकिन 1995 से 1998 के बीच प्रदर्शन गिरा। मुझे दोहरे विश्व रिकॉर्ड अपने नाम होने का दबाव महसूस हुआ और उस समय कैरेबियाई क्रिकेट टीम का प्रदर्शन भी खराब था।”

यहां एक चैरिटी कार्यक्रम के लिए आए कैरेबियाई दिग्गज ने कहा, ”मुझे याद है कि मैं अपने कमरे में निराशा से घिरा बैठा रहता था। मानसिक स्वास्थ्य का मसला वास्तविक है। सभी खेलों में यह होता है और अब खिलाड़ी इस पर बात करने लगे हैं।” हाल ही में हरफनमौला ग्लेन मैक्सवेल समेत ऑस्ट्रेलिया के कुछ क्रिकेटरों ने मानसिक स्वास्थ्य कारणों से क्रिकेट से ब्रेक लिया था।

West Indies batting icon Brian Lara
West Indies batting icon Brian Lara

लारा ने कहा, ”आजकल खिलाड़ी इतने तरह के दबाव में हैं। सत्तर और अस्सी के दशक में खेल से प्यार के चलते देश के लिए खेलते थे। अब इतना फ्रेंचाइजी क्रिकेट हो रहा है और कई बार इतनी व्यस्तता बोझ बन जाती है। मानसिक रूप से थकाऊ होता है। इस पर ध्यान देने की जरूरत है।”

वेस्टइंडीज टीम के बारे में उन्होंने कहा कि कीरोन पोलार्ड की अगुवाई वाली टीम को भारत के खिलाफ वनडे सीरीज से बेहतर टीम के रूप में लौटना चाहिए, भले ही वह जीतने में नाकाम रहे। वेस्टइंडीज और भारत के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज शुक्रवार से हैदराबाद में शुरू होगी।

लारा ने कहा, ”पोलार्ड को टीम बनानी होगी। भारत में खेलना हमेशा कठिन चुनौती होता है। भले ही जीत मिले या नहीं लेकिन उन्हें टूर्नामेंट के बाद बेहतर टीम के रूप में लौटना चाहिए।” लारा ने सीमित ओवरों के प्रारूप में पोलार्ड को कप्तान बनाये जाने का समर्थन किया। उन्होंने पत्रकारों से कहा ,” वेस्टइंडीज के लिए भले ही वह इतना नहीं खेले हों लेकिन दुनिया भर में लीग खेले हैं। विरोधी उनका सम्मान करते हैं। उसे कप्तान बनाने का फैसला बुरा नहीं है।

Subramaniam Badrinath, Ajit Agarkar, Rashid Khan, Brian Lara
Subramaniam Badrinath, Ajit Agarkar, Rashid Khan, Brian Lara

उन्होंने कहा, ”साथी खिलाड़ी भी उसका काफी सम्मान करते हैं। अगले 12 महीने के भीतर टी20 विश्व कप होना है और उसके पास अपार अनुभव है। यह अच्छा फैसला है लेकिन उसके सामने चुनौती आसान नहीं है।” लारा ने कहा, ”वेस्टइंडीज दो बार टी20 विश्व कप जीत चुका है और इस प्रारूप में टीमें उससे खौफ खाती हैं।”

वेस्टइंडीज के महान क्रिकेटर ब्रायन लारा का मानना है कि मैदान की उपलब्धियों के अलावा व्यक्तिगत संघर्ष से बाहर निकलने की दृढ़ इच्छा शक्ति अमेरिका के टाइगर वुड्स को ‘महानतम गोल्फर बनाती है। क्रिकेट से संन्यास के बाद 2007 में लारा ने गोल्फ में हाथ आजमाना शुरू किया था और उन्होंने कई बार वुड्स से मुलाकात की है। लारा ने कहा कि वुड्स शानदार व्यक्ति हैं।

लारा ने कहा, ”वह अविश्वसनीय खिलाड़ी है। उसकी उपलब्धियां खुद इसका बखान करती है। मैं दो बार उनसे मिला हूं। वह गर्मजोशी से मुलाकात करते है। मैं उन्हें ऐसे व्यक्ति के तौर पर देखता हूं जिन्होंने काफी कुछ हासिल किया है।” उन्होंने कहा, ”वुड्स काफी मुश्किल हालात का सामना कर उससे बाहर निकले है और हाल के दिनों में उन्होंने कुछ टूर्नामेंटों में जीत दर्ज कर यह साबित किया है कि वह सर्वश्रेष्ठ गोल्फरों में से एक है।”

Brian Lara
Brian Lara

और पढ़ें- Photos: ‘पानीपत’ को प्रमोट करने फैंस के बीच पहुंचे अर्जुन कपूर और कृति सेनन

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply