मैं कुछ भी कर सकती हूं के पहले के सीजन की शक्ति से प्रेरित थी कुशवाहा

1 min


पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के लोकप्रिय एडूटेन्मेंट शो मैं कुछ भी कर सकती हूं से प्रभावित अनगिनत लोगों के बीच बुंदेलखंड की भी एक कहानी है. 23 वर्षीय लाडकुंवर कुशवाहा जिन्होंने अपनी कॉलेज शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए सभी बाधाओं और सामाजिक रूढ़ियों के खिलाफ लड़ाई लड़ी, वास्तव में एक प्रेरक कहानी है।

23 वर्षीय लाडकुंवर कुशवाहा मध्य प्रदेश के अपने गाँव की पहली लड़की है, जो कॉलेज जाती है. लेकिन नया गाँव के एक छोटे से सरकारी स्कूल से 40 किमी दूर कॉलेज तक का सफर आसान नहीं था. उसे गाँव में उच्च जाति के पुरुषों के क्रोध से जूझना पड़ा, जो नहीं चाहते थे कि वह पढाई करे क्योंकि उन्हें डर था कि दूसरी लडकियां भी पढाई के लिए इससे प्रोत्साहित होंगी।

शो मैं कुछ भी कर सकती हूं से प्रेरित होकर, लाडकुंवर ने अपने माता-पिता को अपनी शादी न करने के लिए मना लिया. परिवार की सहायक बनने और अपने स्वयं के जीवन की जिम्मेदारी संभालने के लिए लाडकुंवर ने अब अपना बी.ए. पूरा कर लिया है और रतलाम में महिला सशक्तिकरण केंद्र के साथ काम कर रही है और अन्य महिलाओं को शिक्षा प्राप्त करने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

लाडकुंवर कुशवाहा, जो शो के तीसरे सीजन का इंतजार कर रही है, कहती हैं, “देश को इस शो से सीखने की जरूरत है. जैसे पहले दो सीज़न ने इतनी सारी महिलाओं और पुरुषों को अपने जीवन और अपने प्रियजनों को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित किया है, तीसरे सीज़न में अधिक लोगों को सामाजिक बुराइयों से लड़ने और महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित करना जारी रहेगा. जैसे-जैसे अधिक से अधिक महिलाएं सशक्त होंगी, वे खुद को बचाने में सक्षम होंगी क्योंकि वे कुछ भी गलत काम को स्वीकार नहीं करेंगी।”

जाने-माने निर्देशक फ़िरोज़ अब्बास ख़ान द्वारा निर्मित, मैं कुछ भी कर सकती हूं का शिमला और महाराष्ट्र में तीसरे सीज़न की शूटिंग शुरू हो गई है. नए स्लोगन ‘मैं देश का चेहरा बदल दूंगी’ के साथ, शो की नायिका डॉ स्नेहा माथुर ने स्वच्छता तक पहुंच सहित नए मुद्दों से निपटने की योजना बनाई है. यह शो राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन पर कई बार रीटेलीकास्ट, डब और 13 अलग-अलग भारतीय भाषाओं में टेलीकास्ट हुआ और देश भर में 216 ऑल इंडिया रेडियो स्टेशनों पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम है।

इस बार, पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित है. इनके द्वारा ही इस लोकप्रिय एडूट्नमेंट शो के बहुप्रतीक्षित तीसरे सीजन का प्रोड्क्शन किया जा रहा है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये