क्या कोई इस रौशनी को बुझाने की ख्वाहिश भी कर सकता है?  हेमा मालिनी 

0 45

Advertisement

अली पीटर जॉन

बहुत से लोग हेमा मालिनी के बारे में जानते हैं और उनको यह पता है कि हेमा मालिनी ने फिल्म इंडस्ट्री में अपने 40 साल पूरे कर लिए हैं और उनकी पहली हिन्दी फिल्म  राज कपूर के साथ थी ‘सपनों का सौदागर’ पर बहुत कम लोगों को पता है या शायद किसी को नहीं पता कि यह मौका उन्हें मिला कैसे था.
हेमा मालिनी जो अपने बीते दिनों के बारे में बहुत कम बात करती हैं उन्होंने इंडस्ट्री में अपने पहले ब्रेक के बारे में बातें बतायी. उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी पहली फिल्म ‘सपनों के सौदागर’ से जुड़ी  सभी बातें याद हैं, जिसमें राज कपूर उनके हीरो थे.
जो कहानी  उन्होंने मुझे सुनाई है उसको अगर संक्षेप में बताऊँ तो वो  कुछ ऐसे हैं.
Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday
उन्हें पारंपरिक नृत्य बहुत पसंद था और वो इसमें एक्सपर्ट थी.  16 वर्ष की उम्र तक उन्होंने दक्षिण भारत में बहुत से स्टेज शो कर लिये थे और अभिनेत्री बनने का उनका कोई सपना नहीं था. उनकी किसी शो में दक्षिण भारत के प्रोड्यूसर बी.आनंद स्वामी ने उनको नोटिस किया और उन्होंने निर्णय लिया कि वो हेमा को अपनी फिल्म में कास्ट करेंगे. वो हेमा के माता-पिता से मिले जिन्हें हेमा के अभिनेत्री बनने से कोई परेशानी नहीं थी. पर दुर्भाग्यवश वो फिल्म बन नहीं पाई. पर आनंदस्वामी के दिमाग में हेमा हमेशा रहती थी. उनको एक दिन पता चला कि राज कपूर एक नई अभिनेत्री की तलाश में है जिसको वो अपनी फिल्म सपनों का सौदागर में कास्ट करना चाहते हैं. आनंद स्वामी चाहते थे कि इस फिल्म के लिए हेमा ऑडिशन दे.  उन्होंने हेमा के माता-पिता और  हेमा से  इस बारे में बात की. हेमा ने कहा कि पहले तो उन्हें  लगा कि आनंद स्वामी उनसे मजाक कर रहे हैं.  हेमा पहली बार हवाई जहाज में बैठकर मुंबई गई. उनको तब तक विश्वास नहीं हो रहा था कि वो राज कपूर से मिलने जा रही है, जब तक वो आरके स्टूडियो के गेट पर नहीं पहुंच गई. वहां आनंद स्वामी ने हेमा मालिनी का परिचय महान शोमैन से कराया.
Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday
उस दिन आर. के. स्टूडियो में बहुत से जाने-माने गेस्ट जैसे के आसिफ जिन्होंने मुगले- आज़म बनाई थी,महेश कॉल जो सपनों का सौदागर निर्देशित करने वाले थे,राज कपूर के म्यूजिक डायरेक्टर्स शंकर जयकिशन और उनकी आवाज मुकेश आए हुए थे. उन्होंने हेमा की तरफ एक नजर देखा और अपने सभी अतिथियों को हेमा को देखने को कहा. हेमा थोड़ी डरी हुई थी भी और साथ ही साथ इतने बड़े लोगों से मिलकर  बहुत उत्तेजित भी थी. राज ने उनसे कहा कि जिस देश में गंगा बहती है में जो पद्मिनी ने कॉस्टयूम पहना था वो पहन के आओ और राज ने उनसे ये भी पूछा कि क्या वो कुछ भी हिंदी में बोल सकती हैं. हेमा बहुत कॉन्फिडेंट थी और वो मान गई पर जब  शॉट देने की बारी आई  तो वो थोड़ी सी घबराई पर उनके मेकअप मैन विष्णु उन्हें प्रोत्साहित करते रहे और उन्होंने परफेक्ट शॉट दिया जैसा राज कपूर को चाहिए था. और उसके कुछ समय बाद  हेमा से कहा गया कि वो सपनों के सौदागर में अभिनेत्री का किरदार निभाने के लिए सेलेक्ट हो गयी हैं.
इस तरह हेमा के करियर की शुरुआत हुई जो अब तक जारी है.

हेमा मालिनी के बारे में कुछ बातें जो बहुत कम लोग जानते हैं.

हेमा मालिनी चेन्नई के दक्षिण भारतीय ब्राह्मण परिवार से आती है. उनके पिता सरकारी अफसर थे और माता एक जानी मानी नृत्यांगना थी.
हेमा का जन्म चेन्नई में हुआ था पर उनके पिता थोड़े दिन बाद दिल्ली शिफ्ट हो गए थे . और हेमा का शुरुआती बचपन दिल्ली में बिता. पर फिर उनके पिता का स्थानांतरण चेन्नई हो गया और उसके बाद वो लोग वहीं रहने लग गये.
Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday
हेमा की मां मिसेज जया चक्रवर्ती ने हेमा को पारंपरिक नृत्य को गंभीरता से लेने को कहा. 3 साल की उम्र से ही हेमा को बहुत से पारंपरिक नृत्य जैसे भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी, मोहिनीअट्टम और ओडिसी नृत्य आ गए थे.
हेमा बिना हिचकिचाहट के बताती हैं कि उन्होंने अपनी स्कूल भी पूरी नहीं की है और वो कहती हैं कि, ” मेरी पढ़ाई में ज्यादा रुचि नहीं थी. मुझे सिर्फ एक अच्छी नृत्यांगना बनना था जो प्रक्रिया आज भी जारी है.”
Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday
उनको बहुत से तमिल फिल्में करने के ऑफर मिले पर उन्होंने सबको ना कर दिया था . दक्षिण भारतीय निर्देशक बी आनंद स्वामी को हेमा ने हाँ कहा और उनकी वजह से ही हेमा की हिंदी फिल्मों में करियर की शुरुआत हुई. दुर्भाग्यवश हेमा के पिता और आनंद स्वामी के बीच पैसे को लेकर कुछ नोकझोंक हुई और उनका रिश्ता वही खत्म हो गया. इसके बाद हेमा की मां ने हेमा के कैरियर की बागडोर संभाली और साथ में  उनके सेक्रेटरी आई के महल थे. जिनको हेमा मेहता जी कहती हैं जो आज भी उनके लिए काम करते हैं.
हेमा ने 300 से ज्यादा फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाई है, जो उनके नाम एक रिकॉर्ड है.
हेमा को जॉनी मेरा नाम और जोशीले के बाद काफी लोकप्रियता हासिल हुई थी. इन फिल्मों में उनके साथ देवानंद थे. उन्होंने देव आनंद के साथ और भी कई फिल्में की है जो सफल नहीं हुई. हेमा देव साहब की इतनी बड़ी प्रशंसक थी कि जब भी देव साहब की कोई फिल्म रिलीज होने वाली होती थी वो हमेशा पूजा किया करती थी.
Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday
जब हेमा मालिनी एक प्रसिद्ध अभिनेत्री बन गई तो उन्होंने जुहू में अपना बंगला बनाया जो मनोज कुमार के बंगले के बिल्कुल सामने था. हेमा की बड़ी बेटी ऐशा जो कि एक अभिनेत्री है उन्होंने पिछले साल शादी कर ली. जब भी कोई नृत्य से संबंधित समारोह होता है तो हेमा उसमें जरूर भाग लेती है और उनकी दोनों बेटी एशा और आहना उनकी दर्शक के लिस्ट में हमेशा शामिल रहती हैं.
Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday
हेमा मालिनी जिस परिवार से आती थी वहां प्रेम कहानियां या प्रेम विवाह करना बिल्कुल गलत माना जाता था. हेमा मालिनी को सबसे पहले संजीव कुमार ने शादी के लिए प्रपोज किया था. हेमा मालिनी भी उन्हें पसंद करती थी पर यह रिश्ता उनकी मां को नहीं पसंद था क्योंकि संजीव कुमार गुजराती थे और मांसाहारी होने के साथ-साथ उन्हें शराब की भी लत थी.
Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday
जितेंद्र और धर्मेंद्र हेमा के प्यार में एक ही समय में पड़ गए थे और जितेंद्र ने तो हेमा के साथ शादी करने की पूरी योजना भी बना ली थी. उनके घर वालों और उनकी गर्लफ्रेंड शोभा तक को यह बात पता नहीं थी. पर धर्मेंद्र को यह बात पता चल गई कि दोनों शादी करने वाले हैं और उन्होंने शोभा से कहा कि वो  उनके साथ चेन्नई चले और शादी वहीं रुक गई. धर्मेंद्र हेमा के प्यार में पागल हो चुके थे जबकि वो पहले से शादीशुदा थे और चार बच्चों के पिता थे. पर फिर भी उन्होंने हेमा मालिनी से शादी की. हेमा  मालिनी उनकी दूसरी बीवी है और दोनों मुंबई में  दो घरों में रहते हैं और धर्मेंद्र जब भी मुबंई में होते हैं वो हेमा मालिनी और अपनी दोनों बेटियों जरूर मिलने जाते हैं.
Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday
हेमा 65 साल की है पर वो आज़ भी बहुत खूबसूरत दिखती हैं. जब उनसे उनकी खूबसूरती का राज पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, “यह खूबसूरती का तोहफा मुझे मेरे भगवान ने दिया है और मैं इसका बहुत सम्मान करती हूं. मैं रोज योगा करती हूं और व्यायाम करती हूं. और सबसे महत्वपूर्ण बात में रोज नृत्य का रियाज करती हूं. मैं यह उन सभी को करने को कहूंगी जो  अपने जीवन में फिट रहना चाहते हैं. पारंपरिक नृत्य करने से बेहतर कोई व्यायाम नहीं है.”
जब मैंने उन्हें बताया कि उनके पति उनके ऊपर जीवनी लिख रहे है तो उन्होंने कहा कि, “मैं बहुत खुश हूँ.
मैंने कभी नहीं सोचा था कि वो मेरे लिए यह सब करेंगे.मैं देखना चाहती हूं कि वो मेरे बारे में किताब में क्या लिखते हैं.”
कुछ समय पहले उनकी एक दुर्घटना हो गई थी और लोग यह सोच रहे थे कि क्या अब भी हेमा उतनी ही खूबसूरत दिखेंगी. पर कुछ समय बाद जब वो अस्पताल से बाहर आई एक छोटी सी सर्जरी के बाद तो वैसी ही खूबसूरत लग रही थी जैसी पहले लगती थी और किसी ने कहा कि, “एक छोटा सा एक्सीडेंट इनके सुंदरता का क्या बिगाड़ सकता है.”

हेमा मालिनी के साथ जिन अभिनेताओं ने काम किया है

Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday

राज कपूर, देवानंद ,धर्मेंद्र (18 फिल्में साथ की है), जितेंद्र, संजीव कुमार ,रणधीर कपूर ,शत्रुघ्न सिन्हा, शम्मी कपूर, शशि कपूर ,राज कपूर ,राजेश खन्ना, ऋषि कपूर ,अनिल कपूर ,मनोज कुमार, फिरोज खान, रजनीकांत ,अमिताभ बच्चन सहित और भी कई अभिनेता हैं.

निर्देशक जिनके साथ हेमा ने काम किया है-

Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday

महेश कॉल (जो उनकी पहली  हिंदी फिल्म के निर्देशक थे), यश चोपड़ा, बी आर चोपड़ा, विजय आनंद, देवानंद, गुलजार, मोहन कुमारं रामानंद सागर ,शक्ति सामंत, प्रमोद चक्रवर्ती ,फिरोज खान ,उमेश मेहरा, मनमोहन देसाई, कमाल अमरोही, राजेंद्र सिंह बाबू ,और दक्षिण भारत के कई निर्देशकों के साथ हेमा मालिनी ने काम किया है. हेमा मालिनी ने ‘तेरह पन्ने’ नाम की एक सीरियल में भी काम किया है जो कि 13 ऐतिहासिक महिला किरदारों के ऊपर बनी थी जिसके निर्देशक थे गुलजार. उन्होंने अपनी खुद की फिल्म भी निर्देशित की है जिसका नाम है ‘दिल आशना है’ जिसमें उन्होंने शाहरुख खान को मौका दिया था. हेमा ने टेल मी ओ खुदा फिल्म भी निर्देशित की थी जिसमें उनके पति धर्मेंद्र और उनकी बेटी ईशा देओल दोनों ने पहली बार साथ  काम किया था.

एक राजनेत्री के रूप में हेमा

Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday

हेमा ने बीजेपी पार्टी को एक सक्रिय कैंपेनर के रूप में ज्वाइन किया था. हेमा को फिर राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया गया और वो अभी इलेक्टेड एमपी है और बीजेपी की वरिष्ठ नेत्री भी.

उनके खूबसूरत और एक्टिव होने का राज-

Can anyone aspire to extinguish this light Hema Malini Happy Birthday
भरतनाट्यम, कुचीपुड़ी और बाकी पारंपरिक नृत्य

 

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.