Covid-19 से जान गंवाने वाले पत्रकारों को केंद्र की तरफ से आर्थिक सहायता की मंजूरी

1 min


.The Union Minister for Environment, Forest & Climate Change, Information & Broadcasting and Heavy Industries and Public Enterprise, Shri Prakash Javadekar holding a press conference on Cabinet Decisions, in New Delhi on October 21, 2020.

 

कुछ ही समय में एक बड़ा कदम उठाते हुए केंद्र सरकार ने covid 19 के चलते जिन पत्रकारों की जान गयी हैं, उनके लिए आर्थिक राहत देने का फैसला किया है। माननीय सूचना एंव प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर की देख-रेख में पत्रकारों के लिए बनी जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम कमेटी ने दिन रात जानकारी जुटाकर 67 परिवारों की सूची बनाई है जिनकी मृत्यु 2020 या 2021 में covid-19 की वजह से हुई है। उन्हें 5-5 लाख रुपए आर्थिक सहायता के रूप में दिए जायेंगे।

केंद्र सरकार की ओर से मंत्री प्रकाश जावेडकर व जर्नलिस्ट वेलफेयर स्कीम के अध्यक्ष श्री अमित खरे ने मृतकों को श्रद्धांजली दी व मृतकों के परिवार वालों को ये हौसला दिया कि सरकार उनके साथ है।

प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो ने बहुत ही कम समय में मृतकों के परिवार वालों को ढूंढ लिया और उन्हें इस स्कीम के बारे में सही सूचना दी। जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी ने ये भी तय किया हर एक आवेदन को बिना देर सवेर के इस आर्थिक मदद का लाभ मिल सके इसलिए हर सप्ताह जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी की मीटिंग की जायेगी।

11 ऐसे जर्नलिस्ट जो covid काल के दौरान ही गुज़र गए लेकिन उनके जाने का कारण covid नहीं था, फिर भी उनके परिवार वालों के आवेदन को कमेटी ने संज्ञान में लिया।

जर्नलिस्ट वेलफेयर सोसाइटी की मीटिंग में प्रिंसिपल डायरेक्टर जनरल (PIB) श्री जयदीप भटनागर और जॉइंट सेक्रेटरी श्री विक्रम सहाय भी मौजूद थे।

किन्हीं अन्य मृतक पत्रकार के परिवार वाले प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो के इस लिंक से आवेदन कर सकते हैं।

https://accreditation.pib.gov.in/jws/default.aspx.

 

SHARE

Mayapuri