अंग्रेजी उपन्यासकार चेतन भगत का हिन्दी प्रेम

1 min


आज जंहा पूरा बॉलीवुड अंग्रेजीमय हो चुका है वहीं अंग्रेजी नावलिस्ट अपने नये उपन्यास ‘हाफ गर्लफ्रेंड’ में रिश्तों के अलावा हिन्दी की हिमायत भी मजबूती से कर रहे हैं।

आज हमारे समाज के साथ बॉलीवुड भी पूरी तरह से अंग्रेजीमय होता जा रहा है लिहाजा आज कोई कितना भी इन्टैलीजेन्ट या विद्वान क्यों न हो, अगर उसे अंग्रेजी नहीं आती तो उसे हेय दृष्टी से देखा जाता है। बॉलीवुड में भी चाहे फिल्में हो या टीवी, दोनों विधाओं में हिन्दी फिल्में और शो बनाने वाले डायरेक्टर एक्टर्स अंग्रेजी में बोलते हुये अपना स्टेट्स मेंन्टेन करते हैं। चेतन के उपन्यास हॉफगर्ल पर इसी नाम से बनी फिल्म का हीरो भोजपुरी है उसी के द्धारा बताने की कोशिश की है कि ऐसा नहीं कि विदेशी भाषा अंग्रेजी बोलने वाला ही बड़े स्टेट्स वाला या बुद्धिमान शख्स होता है, हिन्दी बोलने वाले को अगर अंग्रेजी नहीं आती तो इसका मतलब नहीं कि वो इन्टैलीजेन्ट या बुद्धिमान नहीं है। विदेशों में सब अपनी भाषा बोलते हैं, जबकि इंडिया में अपनी भाषा को दरकिनार रखते हुये लोग अंग्रेजी बालते हुये गर्व महसूस करते हैं।

हाफ गर्लफ्रेंड में अजु्र्र कपूर जंहा एक भोजपुरी युवक की भूमिका में दिखाई देने वाले हैं वहीं श्रद्धा कपूर एक हाई प्रोफाइल सोसाईटी से संबन्ध रखने वाली युवती की भूमिका में दिखाई देने वाली है। फिल्म के लेखक निर्देशक मोहित सूरी हैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये