भारत के मुख्य स्काउट संदीप मारवाह का राष्ट्र के नाम प्रेरक संबोधन…  भारतीयों को दुनिया में प्रतिभाशाली बताया

1 min


डॉ संदीप मारवाह खुद एक ऐसी संस्था हैं, जिन्होंने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय व्यक्तित्व और भारत के मुख्य स्काउट डॉ. मारवाह ने १५ अगस्त को अपनी मुंबई यात्रा के दौरान मीडिया से बात करते हुए भारत के ७५वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत के लोगों को बधाई दी।

“हमने एक लंबा सफर तय किया है। भारत ने जीवन के हर संभव क्षेत्र में अपने लिए एक अद्भुत स्थान बनाया है। विश्व के सभी महाद्वीपों में भारत की उपस्थिति बहुत अधिक है। यह बहुत अच्छी तरह से महसूस किया जा सकता है जब आप दुनिया के किसी अन्य देश में हों। भारतीयों को अब प्रतिभाशाली, मेहनती और इन्नोवेटिव लोगों के रूप में माना जाता है।” डॉ संदीप मारवाह ने जीवन के कई स्तरों में देश के विकास का उल्लेख करते हुए कहा।

“मुझे खुशी है कि नई शिक्षा नीति अब शिक्षा प्रणाली में बड़े पैमाने पर बदलाव लाने जा रही है। अधिकांश चीजें पहले से ही एएएफटी-आसन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन के काम करने के स्थापित तरीकों का हिस्सा हैं, जो सीखने की एक अंतरराष्ट्रीय सीट और दुनिया के २७ देशों में एक केस स्टडी है।” मारवाह ने कहा।

“यह भारत में सबसे कम उम्र के वर्दीधारी निकाय- स्काउट्स एंड गाइड्स ऑर्गनाइजेशन का रिवाइवल होने जा रहा है। कुल मिलाकर हम स्काउट और गाइड में ५० लाख से अधिक नामांकन कर रहे हैं। हम इसे कुछ वर्षों में ताकत को दोगुना करने के लिए और ५० लाख तक ले जाएंगे।” भारत के मुख्य स्काउट के रूप में मारवाह ने अपनी राय व्यक्त की।

स्काउट्स एंड गाइड संगठन का उद्देश्य युवाओं के विकास में उनकी पूर्ण शारीरिक, बौद्धिक, भावनात्मक, सामाजिक और आध्यात्मिक क्षमता को व्यक्तियों के रूप में, जिम्मेदार नागरिकों के रूप में और स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समुदायों के सदस्यों के रूप में प्राप्त करने में योगदान देना है। जैसा कि पुरानी कहावत है, ‘युवाओं को पकड़ो।’ वाकई देश के युवाओं को और ताकत मिले..!


Mayapuri