कोरियोग्राफर संदीप सोपरकर को ‘टैगोर प्राइज 2020’ से सम्मानित किया गया

1 min


Sandip Soparrkar

संदीप सोपरकर को ’टैगोर सोशल अचीवमेंट प्राइज 2020’ का विजेता घोषित किया गया है। इस कोरियोग्राफर को यह पुरस्कार उनकी विश्वव्यापी पहल ’डांस फॉर ए कॉज़’ के माध्यम से समाज की बेहतरी के लिए उनके योगदान के लिए मिलेगा। यह पुरस्कार डेनमार्क के कोपेनहेगन में रवींद्रनाथ टैगोर पुरस्कार मुख्यालय में घोषित किया गया था।

सुलेना मजुमदार अरोरा

“मैं जानता हूं कि यह पुरस्कार अपने साथ बहुत सारी जिम्मेदारी और कर्तव्य लेकर आता है” संदीप सोपरकर

संदीप ने कहा, “इस तरह के पुरस्कार के साथ बहुत सारी जिम्मेदारी आती है और मैं इसके प्रतिष्ठा को बनाए रखने की पूरी कोशिश करता हूं। इस पुरस्कार के विजेता के रूप में चुने जाने से मैं अभिभूत हूं और खुद को सौभाग्यशाली तथा आभारी महसूस करता हूँ क्योंकि मैं जानता हूं कि यह पुरस्कार अपने साथ बहुत सारी जिम्मेदारी और कर्तव्य लेकर आता है। मैं वादा करता हूं कि इस सम्मान की प्रतिष्ठा को बचाए रखने की पूरी कोशिश करूंगा। ”

कोरोना महामारी के कारण, स्थिति को ध्यान में रखते हुए, फिज़िकल पुरस्कार समारोह नहीं हो रहा है, अगर सब ठीक रहा तो यह अगले साल जरूर होगा। इस वर्ष, पुरस्कार के विजेताओं की केवल आधिकारिक घोषणा ’टैगोर पुरस्कार संगठन’ द्वारा की गई है।

पुरस्कार समिति के अध्यक्ष और पुरस्कार के संस्थापक मिस्टर पीटर बुंडालो कहते हैं, “इस वर्ष के विजेताओं को बहुत-बहुत बधाई।“ यह साल पूरी दुनिया के लिए कई मायनों में चुनौतीपूर्ण रहा। मानवता, करुणा, सहानुभूति की भावना हमें एक नए साल की ओर ले जाएगी और उम्मीद है, हम सभी अगले पुरस्कार समारोह के लिए इन-पर्सन मिलेंगे, तब तक सुरक्षित रहेंगे ”

’डांस फॉर ए कॉज’ की शुरुआत 2008 में संदीप सोपरकर ने की थी जहां वे विभिन्न ज्वलंत सामाजिक विषयों को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए नृत्य, संगीत और नाटक की विभिन्न शैलियों का उपयोग करते हैं।

भारत सरकार ने 2017 में ’डांस फॉर ए कॉज़’ को राष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया था और भूटान सरकार ने सोपरकर की इस विश्वव्यापी पहल के लिए, 10 गौरवशाली वर्षों का सम्मान करते हुए एक डाक टिकट जारी किया है। आज डांस फॉर ए कॉज़’ की भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, दुबई, जर्मनी, स्पेन, कतर और कई अन्य देशों में उपस्थिति है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये