कोरोना काल में सिनेमा जगत के आँगन, जब उतरी 2020 की दीपावली

1 min


दीपावली

कोरोना काल के दौरान दीपावली का आगमन जहां विषाद भरे वातावरण में थोड़ी रौनक लेकर आई है वहीं बॉलीवुड के स्टार्स के आंगन में भी दीपावली की जगमगाहट पहले जैसी नहीं दिखाई दे रही है। यह अलग बात है कि अब शायद फिर कभी पहले की तरह दीपावली की तड़क-भड़क भीड़ भड़क्काना लौटे लेकिन फिर भी दीपावली पर रुपहले पर्दे के यह स्टार्स , मायापुरी के जरिए अपना प्यार और शुभकामनाएं देते हुए कोरोनाकाल में दीपावली मनाने के नए तरीके के बारे में अपनी भावनाएं पेश कर रहे हैं:

अमिताभ बच्चन: दीपावली के पावन मंगलमय पर्व पर हमारे जलसापरिवार की तरफ से आप सभी को प्रेम, स्नेह वंदन और ढेर सारी शुभकामनाएं हैं। ईश्वर से मेरी प्रार्थना है कि उनकी दया दृष्टि और दया वृष्टि, पूरी पृथ्वी पर बरसती रहे और पूरे विश्व में फुलफिलमेंट तथा प्रोस्पेरिटी हो, सुख शांति समृद्धि सदा रहे, मायापुरी के पाठकों को मेरा ढेर सारा प्रेम और प्रार्थनाएं। (इस वर्ष अमिताभ बच्चन के निवास में हर वर्ष की तरह दीपावली की ग्रैंड पार्टी नहीं है। अमिताभ बच्चन अपने भाई समान ऋषि कपूर के असमय निधन के कारण पार्टी नहीं रख रहे हैं। इसी वर्ष अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन नन्दा की सासु मां रितु नंदा (ऋषि कपूर की बहन) का भी निधन हुआ था।

आमिर खान: हर साल आमिर खान के घर पर दीवाली पार्टी का आयोजन होता रहा है, एक दो बार वे जब अपनी फिल्म की शूटिंग के सिलसिले में मुंबई से बाहर थे तब दीवाली पार्टी नहीं रखी गई थी जिससे उनके दोस्त और कलीग्स को बहुत मायूसी हुई थी और सबने आमिर को फोन कर-कर के शूटिंग शेड्यूल छोड़कर जल्दी लौटने को कहा था क्योंकि सब लोग आमिर के घर होने वाली लैविश पार्टी और ताश पत्तों की बाज़िया मिस कर रहे थे।

Amir khan

लेकिन इस वर्ष एक बार फिर दीवाली पार्टी नहीं हो रही है आमिर के घर, कोरोना पेंडमिक के चलते। जब आमिर के घर दीवाली पार्टी नहीं आयोजित होती है तो आमिर परिवार कैसे मनाते हैं दीवाली? आइए जानते हैं आमिर से, “हम घर को दीपमालाओं से सजाते हैं, मेरी वाइफ किरण खुद अपने च्वॉईस से घर को डेकोरेट करती है और पूजा की तैयारियां करती है। दीवाली हमारे लिए और भी ज्यादा स्पेशल इसलिए भी है क्योंकि किरण का जन्मदिन भी इसके आसपास है। भले ही हम पैंडमिक के चलते पहले की तरह दीवाली पार्टी ना रखें लेकिन एक क्लोज फैमिली डिनर रखेंगे। पूरा परिवार और करीबी दोस्त लोग मिलकर बातें करेंगे, जरूरतमंदों को दीवाली के तोहफे ज़रूर देंगे और किरण का बर्थडे परिवार के साथ मनाएंगे। मायापुरी के पाठकों को दीवाली की हार्दिक शुभकामनाएं। सेफ रहिये और दीपों के इस उज्ज्वल पर्व को दिल से मनाइये।

शाहरुख खान: वर्ष 2020 की दीपावली इस कोरोना काल में भीड़भाड़ के साथ मनाने का सवाल ही नहीं उठता। अब इस वर्ष तो सिर्फ हम दीपावली के प्रकाश का स्वागत कर रहें हैं। घर का कोना-कोना रोशन है। गौरी (पत्नी) ने घर के इंटीरियर को नया रूप रंग दिया है, साल में हर त्योहार पर घर में कुछ नयापन लाना चाहिए । कोरोनाकाल के कारण अब वह दिन गए, जब बड़ी-बड़ी पार्टियां होती थी, खूब रौनक रहती थी, दोस्तों का जमावड़ा होता था, पटाखों आतिशों की बारात सजती थी, हम लोग सबके गले मिलते थे। घंटो बतियाते थे, खाने-पीने का मजमा लगता था। वह सब अब पता नहीं फिर कब हो पाएगा। फिर भी शुक्र है ऊपर वाले का कि इस पेंडमिक में भी हम सब अपने अपने तरीके से न्यू नॉर्मल के रूल फॉलो करते हुए त्योहार मना पा रहे हैं अपने परिवार के साथ, खुशियां मना पा रहे हैं और अपना काम शुरू कर रहे हैं। बचपन से मनाई गई सारी दीपावली आज सबसे ज्यादा याद आती है। पिछले वर्ष सोचा था कि आने वाले वर्ष में बच्चों को दिवाली पर दिल्ली के अपने बचपन वाले घर और गलियों में ले जाएंगे और वहां की दीपावली दिखाएंगे,तब क्या पता था कि कोरोनावायरस के कारण पूरी दुनिया बदल जाएगी। खैर मायापुरी के पाठकों को हैप्पी दीपावली।

shah rukh khan

अक्षय कुमार: मायापुरी के पाठकों को मेरा ढेर सारा प्यार और दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं। इस वर्ष तरह तरह की आपदाओं विपदाओं और कई दुखद घटनाओं-समाचारों के चलते कोई जश्न मनाने का सवाल ही नहीं होता है। पर हां, घर की पूरी तरह क्लीनिंग की गई है और पर्दे कुशन सोफा कवर यानी ओवरहालिंग किया गया है और फिर दीपावली पर महालक्ष्मी की पूजा हमारे घर पर हमेशा की तरह रखी गई है। लेकिन इसके अलावा कुछ और उत्सव नहीं है। कोरोना के चलते वैसे भी ना जाने कितने लोगों को हेल्थ इश्यूज हो रही है, सांस की तकलीफ हो रही है, ऐसे में पटाखे फोड़ कर वातावरण को दूषित करना हम सभ्य देशवासियों का काम नहीं है। प्लीज पटाखे फोड़ कर वातावरण को दूषित ना करें। अपने परिवार के साथ मनाइए एक सुंदर और क्लीन दीपावली।

अजय देवगण: नहीं, इस साल किसी प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाली कोई बात है ही नहीं और ना ही बॉलीवुड में कोई बड़ी पार्टी आयोजित की जा रही है। पूरे देश दुनिया में कोरोना के कारण जो दर्द और तकलीफ का आलम है तो इस वर्ष किसी प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाली कोई बात ही नहीं है । इस काल में सब लोग पूरा प्रिकॉशन लेकर अपने अपने काम में लौट आएं, सबका धन्धा पानी बदस्तूर चले और कोरोना से हम सब अपना और अपने परिवार का, अपने समाज का, अपने देश का, देशवासियों की रक्षा करने का प्रयास करे तो आज के समय में यही उत्सव है। इस विपदा के दौर में हमें इतना सेंसिटिव होना चाहिए कि हम जितना हो सके लोगों की मदद करें और अपना धन दिखावे में खर्च ना करके किसी दुखियारे की मदद में हाथ बढ़ाए। कोरोना अभी गई नहीं है, लेकिन इसके प्रति जागरूकता और किसी हद तक काफी जानकारियाँ हम सबको मिल गई है इसलिए संभलकर चलते हुए अपने अपने काम में अब लगना ही चाहिए। बहुत हो चुकी छुट्टियाँ। अब सीधे काम, काम, और काम। दीपावली को कर्म का प्रतीक बनाकर मनाइये, अपने परिवार के साथ मनाइए, और अपने नाते रिश्तेदारों से बात कीजिये, घर सजाइए, अपने हाथों से कुछ पकाइए और ईश्वर की आराधना कीजिए कि पूरी दुनिया से दुःख दर्द दूर हो जाए।

Ajay devgan

वरुण धवन: सबसे पहले मैं मायापुरी के लाखों पाठकों को दीपावली की शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि भले ही अब पहले की तरह हम बिंदास दीपावली ना मना पाए, वो पार्टियां, वो धूम धड़ाका, सड़कों पर वह रौनक शायद नहीं आ पाएगा लेकिन फिर भी हमें यह सोच कर खुश रहना है कि हम आज भी दीपावली या फिर कोई भी त्योहार मना पा रहे हैं, हम लकी है कि हम त्योहारों के बारे में सोच भी पा रहे हैं। उन लोगों की जरा सोचिए जिनके पास घर पर दीया जलाने के लिए भी इंतजाम नहीं है। अगर दीपावली की सच्ची खुशियां चाहते हैं तो उन लोगों के लिए कुछ इंतजाम कीजिए जो सिर्फ दो वक्त की रोटियों के लिए संघर्ष कर रहें हैं, फिर देखिए आपको लगेगा आपने दीपावली को सच्चे तौर पर मनाया है। मैं भी ऐसा कर रहा हूं। कोरोना काल के इन 8 महीनों में हम सबने जो देखा, जो जाना, जो समझा और जो प्रिकॉशंस लिए हैं वह एक महत्वपूर्ण सबक की तरह हमारे दिल दिमाग में बैठा हुआ है।

varun dhawan

रणवीर सिंह: कोविड-19 के इस दौर में जब पूरी दुनिया में दुख, दर्द, बेरोजगारी का मातम पसरा हुआ है, तब फिर से धीरे-धीरे सब कुछ न्यू नॉर्मल की तरफ बढ़ने का ह्यूमन जज्बा यही बताता है कि सब कुछ खत्म नहीं हुआ है और अगर हम सही तौर तरीके से, सारी सावधानियों को ध्यान में रखते हुए अपने अपने काम पर लौटे तो मुमकिन है हम जीत भी सकते हैं, हमें कोरोना से जीतना ही पड़ेगा, यही दीपावली का संकल्प है। इस पावन पर्व के उपलक्ष में मैं सब फैंस और पाठकों को भी दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। कोरोना से हमको डरना नहीं है बल्कि लड़ना है और सावधानी रखते हुए न्यू नॉर्मल की तरफ आगे बढ़ते रहना है।

रणबीर कपूर: इस बार दीपावली पर कहीं कोई रौनक नहीं है, ना कोई पार्टी है ना हम लोग किसी पार्टी में शामिल होंगे। बस अपने घर में पूजा करके प्रसाद ग्रहण कर रहें है । हमारी यादों में बचपन की जो दीपावली अंकित है वह हमेशा ताजी बनी रहेगी। पूरे परिवार के साथ आर के स्टूडियो में पूजा की विधि संपन्न होने के बाद पटाखों का जो जबरदस्त रौनक लगती थी वह आज भी कानों में गूँजती है। हमारा घर और आरके स्टूडियो सब दीप मालाओं से जगमगाया करता था। अब ना वह दिन लौट आएंगे ना वह माहौल फिर कभी बनेगा। लेकिन फिर भी दीपावली तो हर साल आती रहेगी और पुरानी यादों को ताजा करती रहेगी। मायापुरी के पाठकों को मेरी तरफ से प्रेयर्स एंड पीस की दुआएँ।

आयुष्मान खुराना: वो पहले वाली दीवाली की धूम और रौनक अब सिर्फ हमारे मन में, हमारी यादों में गूँजेगी लेकिन जिस तरह से इस वर्ष, हर त्योहार एक अलग तरीके से हम सबने मनाई, उसी तरह दीवाली भी न्यू नॉर्मल दीवाली की तरह मना रहें हैं। मेरे घर पर नए तौर तरीके से दीपावली की तैयारी मेरी वाइफ ने की है। घर की साफ सफाई और सजावट पहले की तरह ही चाक चैबंद तरीके से की गई है, फर्क सिर्फ ये है कि बॉलीवुड में कोई जश्न पहले की तरह कोई नहीं मनाएगा। घर पर निकट के परिवार वाले, रिश्तेदार और दोस्त जरूर आएंगे। घर पर कुछ मीठा बन जायेगा और पूजा की जाएगी। पटाखे नहीं फोड़ेंगे, आज कल के बच्चे भी बहुत समझदार हैं, उन्हें वैसे भी पटाखों से कोई लेना देना नहीं होता जैसे हम लोगों का बचपन में पटाखों के लिए क्रेज़ होता था। आज के बच्चे ज्यादा सेंसिटिव हैं, उन्हें सब समझ में आता है कि माहौल कैसा है। वे जिद भी नहीं करते बल्कि अब तो वे खुद कहते हैं कि पैसे वेस्ट करने के बदले किसी जरूरतमंद को देना चाहिए। पटाखों में पैसों को जलाना नहीं चाहिए। मायापुरी के सारे पाठकों को दीपावली की ढेर सारी शुभकामनाएं देते हुए ये प्रार्थना करता हूं कि दुनिया से कोरोना वायरस विदा हो जाए।
Ayusman khurana

Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये