न्यूज 18 के आईरील अवार्ड्स 2018 में नेटफ्लिक्स के ‘सैक्रेड गेम्स’ ने मारी बाजी

1 min


न्यूज18.कॉम का आईरील अवार्ड्स एक ऐसा मंच है, जो वेब सीरीज के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य को सम्मानित करता है। इसी कड़ी में बेहतरीन परफॉर्मर्स को आज जानेमाने कलाकारों, फिल्म-निर्माताओं और प्रोड्यूसर्स की उपस्थिति में जेडब्ल्यू मैरिएट, जुहू, मुंबई में सराहा एवं पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर अनुराग कश्यप, विक्रमादित्य मोटवानी, निखिल आडवाणी, हंसल मेहता, हर्ष छाया, सुरवीन चावला, कुबरा सैट, राजश्री देशपांडे, अमीषा पटेल, तनुश्री दत्ता, टिस्का चोपड़ा, रसिका दुग्गल, विकास गुप्ता, करन वाही और रोनित रॉय जैसे सेलेब्रिटीज ने सितारो से सजे कार्यक्रम में ग्लैमर का तड़का लगाया।

बॉलीवुड स्टार्स नवाजुद्दीन सिद्दीकी और निम्रत कौर को क्रमशः नेटफ्लिक्स की सैक्रेड गेम्स और एएलटी बालाजी की द टेस्ट केस में बेहतरीन प्रदर्शन के लिये बेस्ट एक्टर (ड्रामा) और बेस्ट एक्ट्रेस (ड्रामा) का पुरस्कार मिला। नवाजुद्दीन द्वारा अभिनित गणेश गायतोंडे की भूमिका को समीक्षकों और दर्शकों ने खूब सराहा। इधर निम्रत ने महिला सैनिक का किरदार बखूबी निभाया और इस भूमिका में वह काफी ग्लैमरस भी लगीं और उन्हें यह पुरस्कार मिला।

अपनी जीत से खुश निम्रत कौर ने कहा, ‘‘द टेस्ट केस हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगी, क्योंकि मैं सेना की पृष्ठभूमि से हूँ। एक अभिनेत्री के तौर पर डिजिटल माध्यम मेरे लिये बहुत रोमांचक रहा है। यह जानने का अनुभव अच्छा है कि कितने लोग आपको ऑनलाइन देखते हैं। यह केवल शुक्रवार को नहीं होता है और इसकी कोई समय सीमा नहीं है।’’

अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवानी द्वारा निर्देशित सैक्रेड गेम्स को बेस्ट ड्रामा अवार्ड मिला। अपने बेबाक लेखन के लिए इस वेब सीरीज ने और बेस्ट राइटिंग (ड्रामा) का अवार्ड भी अपने नाम किया। कॉन्स्टेबल कातेकर की बेहतरीन भूमिका के लिये जितेन्द्र जोशी को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर अवार्ड मिला। कुबरा सैट, राजश्री देशपांडे, नीरज काबी और सुखमणी सदाना जैसे दमदार सपोर्टिंग कास्ट से समर्थित, इन कलाकारों को अवार्ड नाइट में बेस्ट एन्सेंबल कास्ट अवार्ड मिला।

इस जीत के बारे में विक्रमादित्य मोटवानी और अनुराग कश्यप ने कहा, ‘‘बहुत सारे अच्छे शो और अच्छा कंटेन्ट है। लेकिन यह समय वास्तव में लेखकों का है। हम नेटफ्लिक्स और दर्शकों को धन्यवाद देना चाहते हैं, जिन्होंने इस शो को इस मुकाम पर पहुँचाया।’’

स्टैण्ड अप कॉमिक सुमुखी सुरेश को अमेज़न प्राइम की पुष्पावली के लिये बेस्ट एक्ट्रेस (कॉमेडी) अवार्ड मिला और इस सीरीज को बेस्ट कॉमेडी अवार्ड भी मिला। शैतान हवेली में अपनी भूमिका के लिये भूपेश सिंह को बेस्ट एक्टर (कॉमेडी) अवार्ड मिला, जबकि श्रीमान और श्रीमती गिरलियापा को बेस्ट राइटिंग (कॉमेडी) अवार्ड मिला। इनसाइड एज में अपनी भूमिका के लिये अहाना कुमरा को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड मिला।

पुरस्कारों के निर्णायक मंडल में निखिल आडवाणी, सुधीर मिश्रा और बुक माय शो में कन्टेंट एवं रणनीति की वाइस प्रेसिडेन्ट मोनिशा सिंह कातियाल शामिल थे, जो वेब सीरीज सेगमेंट के कन्टेंट और रचनात्मकता को देखकर हैरान थे और उन्होंने माना कि विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं का चयन करना बहुत कठिन था।

इन पुरस्कारों की आवश्यकता के बारे में नेटवर्क 18 डिजिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष माहेश्वरी ने कहा, ‘‘आज डिजिटल कंटेन्ट हर जगह है और इसे खूब देखा जाता है। अधिकांश लोगों का झुकाव टेलीविजन से डिजिटल की ओर हो रहा है। इसका कारण यह है कि हम अलग कहानियाँ अपने अंदाज़ में प्रस्तुत कर सकते हैं। अधिकांश फिल्म निर्माताओं को आवाज चाहिये। दिलचस्प कहानियों के निर्देशक मुख्यधारा के सिनेमा के जंजाल में फंस जाते हैं। वेब उनकी रचनात्मकता को आवाज देता है।’’ फिल्म निर्माताओं को डिजिटल सेगमेंट में प्रेरित करने के लिये आईरील एक अच्छी पहल है, इस बारे में उन्होंने कहा, ‘‘आईरील अवार्ड्स की विभिन्न श्रेणियों पर बहुत विचार किया गया है। मुझे बहुत खुशी है कि इसमें एक एन्सेम्बल कास्ट कैटेगरी है, जो अभी तक कहीं भी, किसी अन्य अवार्ड शो में नहीं है।’’

इस अवसर पर भारतीय वेब सीरीज क्षेत्र की महान हस्तियाँ मौजूद थीं और बॉलीवुड के कई सेलेब्रिटीज और निर्देशक एक छत के नीचे थे। यह नये कलाकारों के लिये यादगार रात थी, जिन्हें पुरस्कार मिले।

मडाम द्वारा को-पॉवर्ड आईरील अवार्ड्स के असोसिएट पार्टनर थे जोजोडे। रेडियो सिटी इसका रेडियो पार्टनर, यूएफओ डिजिटल सिनेमा सिनेमा पार्टनर, जियो डिजिटल लाइफ डिजिटल पार्टनर और न्यूज18 इंडिया न्यूज पार्टनर था।

विजेताओं की सूची

बेस्ट एक्टर (ड्रामा) नवाजुद्दीन सिद्दीकी, सैक्रेड गेम्स
बेस्ट एक्ट्रेस (ड्रामा) निम्रत कौर, द टेस्ट केस
बेस्ट एक्टर (कॉमेडी) भूपेश सिंह, शैतान हवेली
बेस्ट एक्ट्रेस (कॉमेडी) सुमुखी सुरेश, पुष्पावली
बेस्ट सपोर्टिंग एक्टरः जितेन्द्र जोशी, सैक्रेड गेम्स
बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेसः अहाना कुमरा, इनसाइड एज
बेस्ट राइटिंग (ड्रामा) सैक्रेड गेम्स
बेस्ट राइटिंग (कॉमेडी) श्रीमान और श्रीमती गिरलियापा
बेस्ट कॉमेडीः पुष्पावली (शोरनरः सुमुखी सुरेश)
बेस्ट ड्रामाः सैक्रेड गेम्स (शोरनरः विक्रमादित्य मोटवानी)
बेस्ट एन्सेम्बल कास्टः सैक्रेड गेम्स (कुबरा सैट, राजश्री देशपांडे, नीरज काबी, सुखमणी सदाना)

Tanuj Virwani
Tanuj Virwani
Tanushree Dutta and Jitendra Joshi
Tanushree Dutta and Jitendra Joshi
Tanushree Dutta
Tanushree Dutta
Vikramaditya Motwane and Anurag Kashyap
Vikramaditya Motwane and Anurag Kashyap
Vikramaditya Motwane
Vikramaditya Motwane
Sumukhi Suresh
Sumukhi Suresh
 Kubra Sait, Nawazuddin Siddiqui, Rajshri Deshpande
Kubra Sait, Nawazuddin Siddiqui, Rajshri Deshpande
Ahaana Kumra and Ronit Roy
Ahaana Kumra and Ronit Roy
Ahaana Kumra
Ahaana Kumra
Avinash Kaul, Monisha Singh
Avinash Kaul, Monisha Singh
Dipannita Sharma
Dipannita Sharma
Filmaker Sudhir Mishra
Filmaker Sudhir Mishra
Jaideep Ahlawat
Jaideep Ahlawat
Jitendra Joshi
Jitendra Joshi
Kubra Sait with winners
Kubra Sait with winners
Kubra Sait
Kubra Sait
Nawazuddin Siddiqui
Nawazuddin Siddiqui
Nawazuddin Siddiqui
Nawazuddin Siddiqui
Neeraj Kabi
Neeraj Kabi
Rajshri Deshpande
Rajshri Deshpande
Ronit Roy
Ronit Roy
Sacred Games team
Sacred Games team
Sudhir Mishra and Harsh Chaaya
Sudhir Mishra and Harsh Chaaya

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये