Corona की लहर पर केजरीवाल जी का एक्शन, इतनी सीट्स के साथ खुलेंगे सिनेमा हाल

1 min


Corona लहर पर जहाँ पूरा देश सकते में है वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल अपनी तरफ से समाधान की नई पोटली लाए हैं। 

आपको बताते चलें कि 14 अप्रैल को अब तक देश में रेकॉर्ड तोड़ 2 लाख कोरोना संक्रमित मामले दर्ज किए गए हैं जिससे क्या दिल्ली क्या केंद्र, सब घबरा गए हैं। इसके साथ ही एक हज़ार के करीब मौते भी हुई हैं जिसकी वजह से भी लोगों मन में डर बैठना स्वाभाविक है।

कोरोना के असर को कुछ कम करने के लिए सीएम अरविन्द केजरीवाल ने आज ऑनलाइन प्रेस कॉनफेरेंस करके कुछ नए निर्देश दिए हैं। सबसे पहले उन्होंने कोरोना आउटब्रेक को लेकर चिंता जताई है। बीते दिन पूरे देश के 2 लाख केसेज़ में 17 हज़ार से ज़्यादा का योगदान दिल्ली ने भी किया है। इसलिए केजरीवाल जी ने corona से बचाव के लिए वीकेंड कर्फ्यू का ऐलान किया है।

क्या कहते हैं नए नियमCorona

शुक्रवार रात 10 बजे से लेकर सोमवार सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया जायेगा। इस कर्फ्यू के पीछे माननीय केजरीवाल जी ने ये तर्क दिया है कि सप्ताह के पाँच दिन लोगों के पास बहुत काम होता है। अगर पूरे सप्ताह लॉकडाउन लगा दिया जायेगा तो आम लोग किस तरह कमाए खाएंगे। लेकिन शनिवार इतवार हम अपने घरों में रहकर कोरोना संक्रमण को कुछ कम कर सकते हैं।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वीकली बाज़ार भी एक ज़ोन में सप्ताह में सिर्फ एक ही दिन लगेगा। उसमें सुरक्षा की कुछ गाइडलाइंस बनाई गई हैं जिनकी घोषणा बहुत जल्द की जायेगी।

सिनेमा हॉल का हाल बेहाल

सिनेमा हॉल के लिए सीएम साहब ने कहा कि हॉल सिर्फ 30 प्रतिशत क्षमता के साथ ही खुलेंगे। सौ सीट्स वाले सिनेमा हॉल में मात्र 30 टिकेट्स बेचने की इजाज़त होगी।

अगर हम इस सारी बातों का जोड़ गुणा भाग करें तो पायेंगे कि शनिवार इतवार वैसे भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट और ऑफिसेस में भीड़ नहीं होती है। अमूमन विदेशी कम्पनीज़ में शनिवार और इतवार को छुट्टी होती ही है। रही बात बाज़ारों की तो हफ्ते में एक दिन भी बाज़ार अच्छी खासी भीड़ इकट्ठा कर लेता है। इससे बेहतर होता कि ऑनलाइन सामान मँगवाने के लिए बढ़ावा दिया जाता।

सिनेमा हॉल की बात करें तो 30 क्या वहाँ 3 टिकेट्स भी नहीं बिक रहे हैं क्योंकि corona की मारी फिल्में रिलीज ही नहीं हो रही हैं।

बाकी प्राइवेट जॉब करने वालों के लिए ये ज़रूर खुशी की बात हो सकती है कि वह अब हफ्ते में एक की बजाए दो दिन घर में बैठ सकते हैं। 

सिद्धार्थ अरोड़ा ‘सहर’ Corona

SHARE