कलर्स ने देश के पसंदीदा टेलीविजन शो बालिका वधू के दूसरे सीजन को हरी झंडी दिखाई

1 min


एक शक्तिशाली कहानी जिसने टेलीविजन पर एक नए युग की शुरुआत को चिह्नित किया, एक गंभीर मुद्दा जिसने दर्शकों के दिमाग पर लंबे समय तक प्रभाव छोड़ा, प्यारे पात्र जिन्होंने लाखों दिलों को छुआ और अभी भी प्रतिष्ठित हैं। 13 साल पहले, कलर्स ने अपने पथप्रदर्शक शो, बालिका वधू के साथ भारतीय टेलीविजन पर एक नई क्रांति लाई, जिसने बाल विवाह के विषय को सरल लेकिन शक्तिशाली तरीके से संबोधित किया। एक विषय जिसे अभी भी हमारे देश में वर्जित माना जाता था, आनंदी की कहानी के माध्यम से जीवंत हो गया, जिसने देश को झकझोर कर रख दिया। जबकि इस शो ने कई लोगों के जीवन और मानसिकता को सफलतापूर्वक बदल दिया है, हमारे देश के कुछ हिस्सों में ‘बाल विवाह’ की बुरी प्रथा अभी भी प्रचलित है और फल-फूल रही है। समाज से बाल विवाह प्रथा को खत्म करने के लिए एक बदलाव लाने और बातचीत को फिर से शुरू करने के उद्देश्य से, चैनल बालिका वधू सीजन 2 लॉन्च करने के लिए तैयार है। यह शो एक ‘नई आनंदी’ (श्रेया पटेल द्वारा अभिनीत) की यात्रा को कैप्चर करेगा क्योंकि वह अपने साथ हुए अन्याय से लड़ने और उसे दूर करने के लिए निश्चित कदम उठाती है। स्फेयर ऑरिजिंस द्वारा निर्मित, बालिका वधू सीजन 2 का प्रीमियर 9 अगस्त को होगा और यह सोमवार से शुक्रवार रात 8:00 बजे केवल कलर्स पर प्रसारित होगा।

शो के बारे में बोलते हुए वायकॉम18 के हिंदी मास एंटरटेनमेंट और किड्स टीवी नेटवर्क की प्रमुख नीना एलाविया जयपुरिया ने कहा, “पिछले कुछ महीनों में, हमने अपने दर्शकों को संपूर्ण विविधतापूर्ण मनोरंजन प्रदान करने के लिए अपनी कुछ सबसे बड़ी संपत्तियों को पेश किया है। केप टाउन में सेट खतरों के खिलाड़ी के बिल्कुल नए सीजन को लॉन्च करने से लेकर विजुअल-आधारित क्विज शो, द बिग पिक्चर विद रणवीर सिंह होस्ट की घोषणा तक। गति को उच्च रखते हुए, हम बालिका वधू के दूसरे सीज़न को लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं, जो एक क्रांतिकारी शो है जो चैनल के लोकाचार का पर्याय है। एक नई कहानी और पात्रों के साथ, हम एक सामाजिक संदेश के साथ सबसे पसंदीदा शो में से एक का प्रदर्शन करेंगे जो अभी भी एक मजबूत प्रासंगिकता रखता है।”

गुजरात के देवगढ़ शहर के देहाती इलाकों में स्थापित, बालिका वधू सीजन 2 में दो दोस्तों, प्रेमजी (सनी पंचोली द्वारा अभिनीत) और खिमजी (अंशुल त्रिवेदी द्वारा अभिनीत) की कहानी है। वे इतना गहरा बंधन साझा करते हैं कि वे हमेशा अपनी दोस्ती को आगे बढ़ाने और एक परिवार बनने की कामना करते हैं। भाग्य के रूप में, खिमजी की पत्नी एक लड़की, आनंदी को जन्म देती है, जबकि एक छोटा लड़का जिगर (वंश सयानी द्वारा अभिनीत) प्रेमजी से पैदा होता है। उसी दिन, प्रेमजी और खिमजी आनंदी और जिगर की शादी करने का एक-दूसरे से वादा करते हैं और जल्द ही एक दिन आता है जब वे ‘बाल विवाह’ में एक-दूसरे से शादी कर लेते हैं। आनंदी और जिगर के लिए यात्रा कैसे आगे बढ़ेगी? आनंदी अपने साथ हुए अन्याय से कैसे लड़ेगी?

शो की अवधारणा के बारे में बात करते हुए, मनीषा शर्मा, मुख्य सामग्री अधिकारी, हिंदी मास एंटरटेनमेंट, वायकॉम 18 ने कहा, “बालिका वधू सिर्फ एक शो से बढ़कर एक इमोशन है। दर्शकों की एक ऐसी पीढ़ी रही है जो प्यार करते हुए और शो देखते हुए बड़े हुए हैं और अब भी करते हैं। बदलते और बदलते समय को ध्यान में रखते हुए, हम बालिका वधू के नए सत्र की शुरुआत कर रहे हैं जो बाल विवाह की प्रथा को एक नए दृष्टिकोण से संबोधित करता है। यह दर्शकों को एक नई आनंदी और एक बाल वधू के रूप में उनके सामने आने वाली चुनौतियों से परिचित कराएगा। नई आनंदी अपने अधिकारों के लिए लड़ेंगी और निश्चित रूप से ऐसी ही किस्मत से पीड़ित कई लड़कियों के लिए प्रेरणा बनेंगी और हमारे दर्शकों के दिलों और दिमागों को छू लेंगी।”

प्रोड्यूसर्स, स्फीयर ओरिजिन्स, सनजॉय वाधवा ने कहा, “हमने हमेशा कहानियों की ताकत और उनके द्वारा लाए जा सकने वाले बदलाव में विश्वास किया है। पूरा देश इस बात का गवाह है कि कैसे बालिका वधू ने देश भर में लाखों लोगों की धारणा और भारतीय टेलीविजन का चेहरा बदल दिया। हम अभी भी इसकी अवधारणा की शक्ति में विश्वास करते हैं क्योंकि हमारे समाज का एक वर्ग आज भी बाल विवाह की प्रथा की पुष्टि करता है।”

कोमल वाधवा ने कहा, “इस बार बालिका वधू के माध्यम से हम दर्शकों को नई आनंदी की कहानी सुनाने के लिए गुजरात के कोने-कोने तक ले जाएंगे। बहुत सारी लड़कियां अभी भी हर दिन बाल विवाह में होने की इस लड़ाई को लड़ रही हैं और हमारी कहानी और पात्र उनके लिए प्रेरणा बने रहेंगे। हमें एक बार फिर कलर्स के साथ हाथ मिलाने की खुशी है और हम जादू पैदा करने के लिए तत्पर हैं।”

आनंदी का किरदार निभाने के बारे में बात करते हुए श्रेया पटेल ने कहा, “मेरे परिवार ने मुझे हमेशा बताया कि आनंदी का किरदार कई भारतीयों के दिलों में खास जगह रखता है। मैं एक ऐसे किरदार को निभाने के लिए बेहद उत्साहित होने के साथ-साथ थोड़ा नर्वस भी हूं, जिसने सभी पर इतना प्रभाव छोड़ा। आनंदी का मेरा किरदार कई मायनों में वैसा ही है जैसा मैं हूं, वह बहादुर है, खुश है और गरबा करना पसंद करती है। मुझे नई यात्रा का बेसब्री से इंतजार है।”

शो में अंशुल त्रिवेदी, रिद्धि शुक्ला, सनी पंचोली, शिजू कटारिया और सीमा मिश्रा सहित प्रतिभाशाली कलाकार भी प्रमुख भूमिकाओं में होंगे।

अपने सबसे लोकप्रिय शो में से एक को बढ़ावा देने के लिए, कलर्स ने प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक मजबूत मार्केटिंग योजना तैयार की है। टेलीविजन पर, शो के पुराने जमाने के पहलू को उजागर करने वाला 10-दिवसीय अभियान तैनात किया जाएगा। शो का संगीत ट्रैक, जो बहुत सारी भावनाओं को प्रेरित करता है, को रीक्रिएट किया गया है और प्रत्येक क्रिएटिव के साथ जोड़ा गया है ताकि रिकॉल और दर्शकों की संख्या बढ़ाई जा सके। चैनल लॉन्च के दिन प्रमुख बाजारों में नई आनंदी की मासूमियत और उत्साह को प्रदर्शित करने वाले प्रिंट प्रकाशनों को भी लक्षित करेगा। दर्शकों के लिए सीजन 1 से अविका गोर, आनंदी की विशेषता वाले दर्शकों के लिए एक डिजिटल इवेंट (कलर्स गोल्डन पेटल क्लब) की भी योजना बनाई गई है और उन्हें स्मृति लेन की यात्रा पर ले जाने का वादा किया गया है। डिजिटल मोर्चे पर, शो के पूर्व कलाकारों- अविका गोर और अविनाश मुखर्जी की विशेषता वाले विगनेट्स बनाए जाएंगे, क्योंकि वे सीजन एक की अपनी यादों के बारे में बात करते हैं। शो के चारों ओर बातचीत बनाने के लिए एक मजबूत प्रभावशाली आउटरीच द्वारा भी इसका समर्थन किया जाएगा, साथ ही कुछ कठिन वीडियो जो इस सामाजिक बुराई के माध्यम से जीने वाले बच्चों के जीवन को उजागर करेंगे।

9 अगस्त से शुरू होने वाली आनंदी की नई यात्रा में शामिल होने के लिए तैयार हो जाइए, प्रत्येक सोमवार-शुक्रवार रात 8 बजे केवल कलर्स पर।

SHARE

Mayapuri