आओ इस दिवाली में हम सब दिलों में प्यार, शांति और धैर्य के दीप जलायें

1 min


दिवाली

कोरोना और क्रूर परिस्थितियों और सरासर भय के माहौल ने सब कुछ खराब करने का निर्णय ले लिया है और हम सभी के लिए खुशियों से भरपूर, खुशहाल रोशनी के त्योहार, जिसे दीवाली के नाम से जाना जाता है, को मनाने के सभी अवसरों को बर्बाद कर दिया है।

राजनेताओं, विभिन्न धर्मों के पुजारियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, पर्यावरण विशेषज्ञों, वैज्ञानिकों और डॉक्टरों द्वारा लोगो से अपील की जा रही है कि वे एक शांत और शोर और प्रदूषण मुक्त दिवाली त्योहार मनाएं और साथ ही वे हमें सख्ती से इन चीजो से बचने के लिए कह रहे है किसी भी तरह की आतिशबाजी न खेले। इस तरह की अपील की जा रही है कि दीवाली सभी प्रकार की रोशनी, सितारों और उत्सव की साज-सजावट के साथ मनाई जाए और कोविड-19 और अन्य प्रकार के दुख और पीड़ा से जूझ रहे पीड़ितों को अच्छे भोजन और मिठाई परोसी जाए। दिवाली मनाने के नाम पर जिस तरह का जुआ खेला जाता हैं, उससे दूर रहने की भी अपील की जा रही है। बच्चे अपने पसंदीदा त्योहार को नहीं मना पाने के कारण बहुत दुखी हैं। और बॉलीवुड के लिए, यह शायद पहली बार होगा कि इसे बहुत शुष्क, नरम और यहां तक कि उबाऊ तरह से मनाया जाएगा।

यह इस पृष्ठभूमि के खिलाफ है कि हमने बॉलीवुड के कुछ बड़े और छोटे सितारों से बात करने का फैसला किया, उनसे पूछा कि ‘मैडम कोरोना के राज’ में उनकी दिवाली पर क्या योजना है। और उन सब ने कुछ इस तरह की प्रतिक्रियाएं दी हैं।

शाहरुख खान

पहले तो मैं अपने सभी प्रशंसकों को इस बुरे समय में भी मुझे जन्मदिन की बधाई देने के लिए बहुत धन्यवाद देना चाहूंगा। जैसा कि हम इस डार्क टाइम में जी रहे हैं, वही मैं इस साल सभी को दिवाली के त्योहार को कम महत्वपूर्ण तरीके से सेलिब्रेट करने के लिए दिल से अपील करूंगा। याद रखें, मेरे दोस्त कोरोना अभी भी हमारे बहुत आस-पास हैं और बस हमारी एक छोटी सी गलती का इंतजार कर रहा हैं ताकि जितना हो सके उतने लोगो को अपना शिकार बना सके। दिवाली एक ऐसा त्योहार है जिसे मेरे परिवार ने हमेशा धूम-धाम से मनाया है, लेकिन हमने इस साल महामारी के कारण सभी समारोहों को स्किप करने का फैसला किया है और मैं सभी को कोरोना और आग के साथ नहीं खेलने के लिए कहता हूं। अगले साल की दिवाली हमेशा की तरह बेहतर और शानदार होगी, इंशा अल्लाह

भारत रतन लता मंगेशकर

मुझे मालूम है, कि दिवाली आ रही है। लेकिन इस वक्त दिवाली वो नहीं है जो हर साल आती है। आप सब से गुजारिश है की इस साल दिवाली जरा संभल के मनाए। मेरी दुआए आप सब के साथ है हर साल के जैसे, ईश्वर आप सब को शांति और सेहत दे!…

सुभाष घई

मैं चाहता हूँ। एक और सभी को दीपावली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं और मैं आशा करता हूं और प्रार्थना करता हूं कि ये बुरा समय जल्द ही समाप्त हो जाएं और हम अपनी पुरानी दिवाली को वापस पाएं और हम इसे वैसे ही मना पाएं जैसे हम हमेशा से मनाते आए हैं। यह हमारी फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी एक कठिन समय रहा है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि जल्द ही इंडस्ट्री को रोशनी में देखा जा सकेगा। चीजे जल्द आगे बढ़ेगी, और मैं इसके बारे में बहुत आशावादी हूं।

दिवाली

संजय लीला भंसाली

दिवाली वो सब से अच्छी और सच्ची होती है जो सच्चे दिलों में मनाई जाती है। मेरी माँ लीला जी और मेरे तरफ से सब को दिल से दिवाली मुबारक।

दीप्ति नवल

यह मेरे लिए बहुत अलग तरह की दिवाली होने जा रही है। मैं मनाली में अपने घर में हूँ और मुझे बीते दिनों दिल का दौरा भी पड़ा था और मैं यही मनाली में ही रह रही हूँ। तो इस लिए मेरे पास दिवाली मनाने का अपना तरीका है और मुझे नहीं लगता कि मेरे लिए त्योहार के बारे में कुछ भी बदलेगा।

आमिर खान

दिवाली का जश्न हमारे देश की संस्कृति और परंपराओं का एक अनिवार्य हिस्सा है और मैंने और मेरे परिवार ने हमेशा इसे सेलिब्रेट किया है। लेकिन इस साल ऐसा नहीं होने जा रहा है। मैं महोत्सव के दौरान अपनी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग पूरी करूंगा। और मैं इस बात के लिए कड़ी मेहनत नहीं कर रहा हूँ, कि सबसे अच्छे प्रकार के त्योहार का सबसे अच्छा परिणाम हो!

माधुरी दीक्षित

मैं अपने पति और अपने बेटों, रयान और एरिन के साथ दिवाली मनाने की योजना बना रही हूँ, लेकिन हम इंसान केवल योजना ही बना सकते हैं लेकिन हमारी योजनाओं की पूर्ति उस सर्वोच्च शक्ति (भगवान) पर निर्भर करती है। एक और मेरी तरफ से सभी को दिवाली की शुभकामनाएं।

नितिन आंनद

अरे भाई, किसने कहा की दिवाली आ रही हैं? वो सब हंगामा जो पहले भी होता था, वो क्या कोरोना ने गायब कर दिया? कोई मुझे बताएगा जब सच में दिवाली की रोशनी दिखाई देगी, मुझे तो अब तक कोरोना ने परेशान कर के रखा है, सुना है आज कल लोग कोरोना से प्यार भी करने लगे है, और रास्ता ही क्या है अपने पास।

क्या हमने कभी सोचा था की एक वक्त आयेगा जब दिवाली के त्योहार और उसके साथ आनेवाली सारी खुशियों को एक छोटा सा कीड़ा बर्बाद करदेगा


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये