Sunil Grover के Ghutthi से लेकर Gurpal Chauhan बनने तक का सफर

1 min


Sunil Grover

अक्सर मां-बाप अपना अधूरा सपना अपने बच्चों के जरिए पूरा करने की कोशिश करते हैं. जिस वजह से कई बार बच्चे और पेरेंट्स की आपस में नहीं बनती है. लेकिन एक बेटा ऐसा भी है जिसने अपने पिता का सपना पूरा किया. वो बेटा कोई और नहीं बल्कि मशहूर कॉमेडियन और अभिनेता Sunil Grover हैं.

Sunil Grover की कहानी- शुरू से शुरू करते हैं

जी हां Sunil Grover के पिता रेडियो अनाउंसर बनना चाहते थे लेकिन उनके पिता यानि की सुनील के दादाजी इसके सक्त खिलाफ थें. मजबूरन उन्हें बैंकर बनना पड़ा. लेकिन सुनील के साथ उन्होंने ऐसा होने नहीं दिया. सुनील बचपन से ही मिमिक्री करते थे, उनके पिता ने उन्हें कभी नहीं रोका. इन्फैक्ट उन्होंने अपने बेटे को बढ़ावा दिया. सुनील बचपन में ही समझ गए थे कि उन्हें क्या करना है.

Sunil Grover
Source: Youtube

ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद उन्होंने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से थिएटर की डिग्री ली. इस दौरान अभिनेता जसपाल भट्टी अपने शो “Full Tension” का ऑडिशन ले रहें थें. सुनील ने भी ऑडिशन दिया और उनका सेलेक्शन हो गया था. ये शो दूरदर्शन पर टेलीकास्ट होता था. यह पहला शो था जिसमें सुनील को टेलीविज़न पर आने का मौका मिला था.

Sunil Grover

साल 1998 में अजय देवगन और काजोल की फिल्म “प्यार तो होना ही था” रिलीज़ हुई थी. अगर आपको याद हो तो उस फिल्म में एक कॉमेडी सीन था, जब एक नाई अजय देवगन की दाढ़ी बनाते समय आधी मूछ काट देता है. इस सीन में नाई का किरदार निभाने वाले अभिनेता कोई और नहीं बल्कि सुनील ग्रोवर थे.

Sunil Grover

साल 2001 में उन्होंने डिसाइड किया कि अब वह मुंबई जाएंगे. फिर बोरिया बिस्तर उठाया और चले आये मुंबई. परिवार में पैसे की कमी नहीं थी इसलिए मुंबई में उन्हें रहने की दिक्कत नहीं हुई. साल 2002 में अजय देवगन की फिल्म The Legend Of Bhagat Singh में वो एक छोटे से रोल में नज़र आये थे.

इसके बाद सुनील ने SAB टीवी के शो “गुटुर गु” के लिए 26 एपिसोड शूट किया था जिसके बाद उन्हें खबर मिली कि एक अन्य अभिनेता कुणाल कुमार के साथ उन्हें रिप्लेस कर दिया है. यह शो उनके लिए बड़ा ब्रेक साबित हो सकता था लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था.

Sunil Grover

उन्होंने कई फिल्में जैसे की ग़जनी, हीरोपंती, जिला गाजियाबाद में नजर आए लेकिन इन फिल्मों में उनका किरदार एक-से-दो मिनट का ही था.

Comedy Nights with Kapil से हुए मशहूर

Sunil Grover

इसके बाद सुनील के कैरियर में एक बड़ा उछाल आया जब उन्होंने कॉमेडी शो “Comedy Nights with Kapil” में Gutthi के किरदार से लोगों के दिल में अपनी जगह बना ली. सुनील को पता चल गया था कि अब उनके बिना कपिल शर्मा शो नहीं चलेगा तो उन्होंने अपने पेमेंट बढ़ाने को कहा लेकिन कपिल ने इससे इंकार कर दिया. जिसके बाद उन्होंने कपिल का शो छोड़ दिया.

Sunil Grover

इस बीच वह अभिनेता अक्षय कुमार के साथ फिल्म “गब्बर इज बैक” में नजर आएं. इसमें उनका किरदार एक कांस्टेबल का था लेकिन जो रोल उन्होंने प्ले किया वो ऑडियंस को पसंद आया था.

सुनील ने कपिल के कॉम्पीटिशन में शो “MAD IN INDIA” शुरू की लेकिन वो बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हुई. इधर कपिल शर्मा का भी शो कलर्स चैनल से किसी वजह से बंद हो गया. जिसके बाद कपिल और सुनील ने एक बार फिर से हाथ मिलाया और sony टीवी पर शो दूबारा शुरू हुआ.

Sunil Grover

चूँकि Ghutthi के किरदार का कलर्स चैनल का कॉपी राइट था. इस वजह से वह इस किरदार को प्ले नहीं कर सकते थे. लेकिन सुनील ने जब शो पर डॉक्टर मशहूर गुलाटी और रिंकू भाभी के किरदार में नज़र आये तो एक बार फिर से उनके इस किरदार ने लोगों के दिल और दिमाग पर छाप छोड़ दी.

Sunil Grover

लेकिन सुनील और कपिल एक बार फिर से आपस में भीड़ गए. इसके बाद सुनील ने फिर से वही गलती की जो वो पहले भी कर चुके थे.  उन्होंने कपिल के खिलाफ एक अन्य शो शुरू किया जिसमें वह नाकामयाब रहें. सुनील के नाकामयाबी की बड़ी वजह ये थी कि वह कपिल बनने की कोशिश कर रहे थे. जबकि वह सुनील है.

साल 2017 में सुनील ग्रवोर ने फिल्म “Coffee with D” में काम किया जो फ्लॉप हुई.

Sunil Grover

फ्लॉप शो और फिल्म के बाद उन्होंने फिल्म पटका में “डिपर” का किरदार निभाया जो दो बहनों के बीच लड़ाईयां कराता था. उनके इस किरदार को काफी पसंद किया गया.

Salman Khan का है सर पर हाथ

Sunil Grover

साल 2019 में सुनील को मौका मिला सलमान खान की फिल्म “भारत” में उनके दोस्त विलायती खान का किरदार निभाने का. इस फिल्म ने उन्हें दो चीज दी. पहला, उनके किरदार को पॉपुलरिटी दूसरा सर पर सलमान खान का हाथ. जल्द ही वो सलमान खान की मच अवेटेड फिल्म “राधे” में नजर आएंगे.

Sunil Grover
Source: The Indian Express

हमने हमेशा सुनील को कॉमेडियन के किरदार में देखा है. लेकिन अपकमिंग सीरीज तांडव में उनका किरदार देखने लायक होगा. एक दमदार किरदार में सुनील नजर आएंगे जिसमें उन्हें सैफ अली खान के साथ गेम खेलते देखा जा सकता है. वेब सीरीज तांडव 15 जनवरी को ऐमज़ॉन प्राइम पर रिलीज़ होने वाली है. इस सीरीज में सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया के साथ कई स्टार्स देखने को मिलेंगे.

 

 

 

 

SHARE

Pragati Raj