व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल के 5 वें वेद सत्र में शामिल हुई फिल्म ‘स्त्री’ की टीम

1 min


इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल (डब्ल्यूडब्ल्यूआई) के छात्र फिल्म निर्माण, एनीमेशन, मीडिया और मनोरंजन, फैशन, डिजाइन और कई अन्य क्षेत्रों के डोमेन में कुछ बेहतरीन नामों से अवगत हैं। एशिया की प्रमुख फिल्म, संचार, और क्रिएटिव आर्ट्स इंस्टीट्यूट छात्रों के ज्ञान के क्षितिज को विस्तारित करने, पहले हाथ की समझ हासिल करने और उनके कौशल सेट को तेज करने के लिए अद्वितीय मास्टरक्लास होस्ट करते हैं। नवीनतम मास्टरक्लास ने प्रसिद्ध निर्देशक अमर कौशिक का स्वागत किया; सुमित अरोड़ा, संवाद लेखक और अभिनेता अपक्षक्ति खुराना और अभिषेक बनर्जी, जिन्होंने सराहनीय और व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म बनाने के अपने स्त्री के रोमांचकारी अनुभव को साझा किया।

अंजुम राजबाली, एचओडी, पटकथा लेखन, डब्ल्यूडब्ल्यूआई द्वारा संचालित सत्र टीम स्त्री के संक्षिप्त परिचय के साथ शुरू हुआ। फिल्म के बारे में बोलते हुए अमर कौशिक ने कहा कि सफलता का आनंद लेने के दौरान, किसी को अपने काम को समझने और मूल्यांकन करने पर ध्यान देना चाहिए और “फिल्म के बारे में राय लेना चाहिए और बेहतर क्या किया जा सकता था।”

एक शॉर्ट फिल्म बनाना आपको इस बारे में एक विचार देगा कि आप कहां खड़े हैं

सत्र में आगे, फिल्म निर्माण के दौरान महत्वपूर्ण कारकों पर विचार करने के दौरान, अमर कौशिक ने सिनेमा की दुनिया में अपनी यात्रा सुनाई – उनके सहायक निर्देशक होने के बाद, अपनी लघु फिल्म ‘अब्बा’ जारी करने के लिए एक स्क्रिप्ट लिखते हुए, केवल तीन सदस्यीय टीम के साथ। उन्होंने साझा किया कि उन्होंने वाणिज्यिक सिनेमा को लक्षित करने से पहले उनके फीडबैक को समझने और मूल्यांकन करने के प्रयास में उद्योग में निर्देशकों और उत्पादकों के लिए एक विशेष पूर्वावलोकन कैसे किया। शॉर्ट फिल्मों के महत्व पर चर्चा करते हुए, उन्होंने छात्रों को सलाह दी कि वे उन्हें “कदम उठाने वाले पत्थरों” के रूप में मानें। उन्होंने आगे कहा, “एक शॉर्ट फिल्म बनाना आपको इस बारे में एक विचार देगा कि आप कहां खड़े हैं!”

अंजुम राजबाली के साथ बातचीत करते समय सुमित अरोड़ा ने पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर शुरू करने और फिर टीवी के माध्यम से पटकथा लेखन में अपनी यात्रा की घोषणा की। उन्होंने कहा, “मैंने टीवी के साथ काम करना शुरू कर दिया है और मंच ने मुझे अपने लेखन कौशल को बढ़ाने में मदद करने और मेरी मदद करने का मौका दिया है।” उन्होंने आगे कहा, “हमेशा अपने लक्ष्यों को निर्धारित करना चाहिए और उन्हें प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्या!”

“डब्ल्यूडब्ल्यूआई के छात्रों को संस्थान से बाहर निकलने पर उनके हाथ में अनुभव रहेगा

जैसा कि अपारशक्ति खुराना ने चरित्र के बारे में बताया, उन्होंने कहा, “सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, मुझे मेरे और चरित्र के बीच आम लक्षण मिलते हैं।” इस पर विस्तार से उन्होंने कहा, “फिल्म दंगल में, जिसमें मैं असफल होने की भूमिका निभाता हूं स्पोर्ट्स व्यक्ति, मैं इससे संबंधित हो सकता हूं, वास्तव में, मैं एक असफल खेल व्यक्ति हूं, इसलिए इसे अच्छी तरह से चित्रित कर सकता हूं। तो, रील और असली के बीच एक सामान्य जमीन की पहचान, पात्रों को सही पाने में मदद करता है। ” उत्सुक छात्रों का जवाब देते हुए अभिषेक बनर्जी ने केमिस्ट्री के महत्व का हवाला दिया और कहा कि टीम को एक दूसरे के साथ समय बिताना चाहिए “और बाकी स्वाभाविक रूप से आते हैं।”

व्हिस्लिंग वुडस इंटरनेशनल के बारे में बोलते हुए अमर कौशिक ने कहा, “डब्ल्यूडब्ल्यूआई के छात्रों को संस्थान से बाहर निकलने पर उनके हाथ में अनुभव रहेगा। छात्रों की गुणवत्ता बेहद अच्छी है, क्योंकि वे उद्योग के बारे में बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। साथ ही, उन्हें मूलभूत बातों से शुरू करने की आवश्यकता नहीं है, जो उनके साथ काम करने में आनंद लेते हैं, क्योंकि वे पहले ही सिनेमा के बारे में जानते हैं, दिशा से लेकर पटकथा लेखन तक। “

Anjum Rajabali
Anjum Rajabali
Amar Kaushik
Amar Kaushik
Dinesh Vijan
Dinesh Vijan
Anjum Rajabali, Aparshakti Khurana, Amar Kaushik, Abhishek Banerjee, Dinesh Vijan
Anjum Rajabali, Aparshakti Khurana, Amar Kaushik, Abhishek Banerjee, Dinesh Vijan
Aparshakti Khurana, Abhishek Banerjee, Meghna Ghai Puri, Anjum Rajabali, Amar Kaushik, Dinesh Vijan
Aparshakti Khurana, Abhishek Banerjee, Meghna Ghai Puri, Anjum Rajabali, Amar Kaushik, Dinesh Vijan
Anjum Rajabali, Aparshakti Khurana, Amar Kaushik, Dinesh Vijan, Abhishek Banerjee
Anjum Rajabali, Aparshakti Khurana, Amar Kaushik, Dinesh Vijan, Abhishek Banerjee
Abhishek Banerjee
Abhishek Banerjee
Aparshakti Khurana,
Aparshakti Khurana

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये