कोरोना के ‘नए स्ट्रेन’ ने बाॅलीवुड में ‘नव वर्ष संध्या’ के उत्साह को भंग कर दिया ’

1 min


Happy new Year & Corona

साल 2021 ने बड़ी खामोशी से दस्तक दे दी है और हम उसके स्वागत की तैयारी भी नहीं कर सकते

देश के हर व्यक्ति के मन मे एक उत्सुकता थी कि नए साल में सब ठीक हो जाएगा।

जाने वाला ‘साल 2020’ मन पर बोझ की तरह ही था। ‘2020’ अपना ‘विष’ जैसे उड़ेलकर खत्म होने की ओर था, कोरोना का भयाक्रांत संक्रमण कम होने को हो चला था, ‘वैक्सीन’ आने की चर्चा ने जिंदगी को आशावान बनाना शुरू कर दिया था।

सब सोचने लग गए थे कि नया साल 2021 खुशियां लेकर आने जा रहा है , कि तभी इस खबर ने रंग में भंग डाल दिया कि कोरोना रूप बदलकर ( नए स्ट्रेन के रूप में) ब्रिटेन  से भारत मे कदम रख चुका है। उफ्फ!

जो सबकी सोच है वही बॉलीवुड के लोगों की भी सोच है। तमाम सितारे चुपचाप अपने पसंदीदा विदेशी पर्यटन स्थलों पर निकल पड़ने की योजना बनाते बैठे थे कि उनकी सोच की हवा निकल गई।

विदेश? ‘ना बाबा ना!’ अब सबका जवाब यही है। हो सकता है कल को उनका पीआरओ प्रोपोगंडा फैलाए कि वे विदेश में पार्टी कर रहे थे तो हैरान मत होना, क्योंकि यह फिल्मी दुनिया ही प्रोपोगंडा की है।

यहां जो करते हैं छुपा जाते हैं जो नहीं करते उसका ढोल पीटते हैं। पर सच तो एकदम अलग है। सब के सब अपने घरों में पार्टी मनाने की तैयारी में होने की खबर ही दे रहे हैं।

वजह- बॉलीवुड की नगरी मुम्बई के अलावा कई राज्यों ने रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक का समय कफ्र्यू का है। बाहर सितारे जा नहीं सकते और कोरोना के ‘नए स्ट्रेन’ के डर से- दोस्तों को अपने घर बुला नहीं सकते।

‘किस पर भरोसा करें कि कौन सुरक्षित है ? ’ एक कलाकार ने दुखी होकर कहा- ‘भाई, हमारा भी परिवार है।’ उनको डर था- ‘इस छमू ल्मंत म्अम पर घर में ही दारू पीनी पड़ेगी।’

एक हीरोइन ने कहा अपनी फ्रेंड्स के साथ नए साल का जश्न करूंगी। लेकिन, यह नहीं क्लियर किया कि उनकी फ्रेंड्स की मंडली मेल-फिमेल की होगी या सिंगल- फ्रेंड की।

मुम्बई, दिल्ली और चेन्नई में हर जगह हालात वही हैं जो देश के हर शहर, बाजार और कस्बों के है। होटलों, क्लबों, पबों में समय की बंदिश है।

सभी आइटम डांसरों की सूरत रुआनि लग रही है। पार्टी तो 31 दिसम्बर की रात 12 बजे उफान पकड़ती है और बॉलीवुड में रात की जो तालाबंदी है वो 6 जनवरी तक चलने वाली है।

यानी- नये साल का पूरा हफ्ता कोरोना की भेंट चढ़ चुका है। बेशक टीवी इंडस्ट्री ने शूटिंग पर नए साल का एपिसोड बनाने के साथ हंगामा कर लिया है।

पर वह उतना ही कृत्रिम है  जितना एक पुरानी आइटम बाला के शब्दों में- ‘लकी निकली राखी सावंत, जो बिगबॉस के घर मंे रहकर पैसा तो कमा रही है !’
सचमुच कोरोना के नये स्ट्रेन आने की दहशत ने त्योहारों की तरह New Year Evening को भी बर्बाद कर दिया है। फिर भी हम कहेंगे- उम्मीद रखिए ‘टीका’ आ गया है।
इस रात की सुबह कभी तो होगी! तब तक के लिए ‘जबतक नहीं दवाई तबतक नही ढिलाई’ का स्मरण करते मुंह पर मास्क और दो गज की दूरी बनाए रखते हुए जोर से बोलिए- Happy New Year 2021
संपादक

Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये