Coronavirus Symptoms and Prevention / घबराएं नहीं बल्कि रहें सतर्क, इन छोटी-छोटी बातों का रखें ध्यान

1 min


Coronavirus Symptoms and Prevention

छोटी-छोटी बातों को ध्यान में कोरोना वायरस से कर सकते हैं बचाव (Coronavirus Symptoms and Prevention)

भारत में कोरोना वायरस में दस्तक दे दी है। लेकिन भारत में इसकी आहट से ही लोगों में अफरातफरी का माहौल है। सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ में भी इसका डर साफ देखा जा रहा है। कोई अपने विदेशों में होने वाले इवेंट कैंसिल कर रहे हैं तो कोई इससे बचने के तरीके (Coronavirus Symptoms and Prevention) सोशल मीडिया पर लोगो के साथ शेयर कर रहे हैं।

चीन से शुरू हुए इस कोरोना वायरस से लगभग 3000 लोगों की जान जा चुकी है। और 82 हज़ार से ज्यादा लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। वहीं भारत में भी इसकी दो मरीज़ों में पुष्टि हो चुकी है जिन्हे सबसे अलग रखा गया है और इनका इलाज चल रहा है। लिहाज़ा भारत के आम लोगों में इसको लेकर डर होना लाज़िमी है। लेकिन ऐसे समय में घबराहट से ज्यादा ज़रूरी है सतर्कता। अगर कुछ बातों(Coronavirus Symptoms and Prevention) का ध्यान रखा जाए तो कोरोना को हराया जा सकता है। मायापुरी आपको कोरोना वायरस से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारियां दे रही है जिनका जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी है। सबसे पहले बात इसके लक्षणों की।

कोरोना वायरस के लक्षण और बचाव (Coronavirus Symptoms and Prevention)

जानें कोरोना वायरस के अहम लक्षण(Coronavirus Symptoms and Prevention)

कोरोना वायरस को पहचानने के लिए जरूरी है कि आपको इसके लक्षणों के बारे में पूरी जानकारी रहे। अगर आपको जुकाम है, नाक बह रही है, गले में दर्द और खराश है, सांस संबंधी कोई शिकायत आपको नज़र आ रही है जैसे सांस में खिंचाव, सांस लेने में परेशानी इत्यादि। तो आपको इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। आप तुरंत डॉक्टर से कन्सल्ट करें।

सामान्य फ्लू जैसे ही होते हैं कोरोना वायरस के लक्षण

लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि कोरोना के लक्षण सामान्य फ्लू जैसे ही होते हैं लिहाजा इसको पहचानने में कई बार देर भी हो जाती है। जब तक इंसान कुछ समझ पाएं काफी देर हो चुकी होती है। ऐसे में एक तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं जिससे आप कोरोना वायरस के ख़तरे को समय रहते ही भांप सकते हैं।

इसके लिए आपको सुबह उठते ही खुली ताज़ा हवा में एक लंबी सांस भरनी है और सांस को 10 सेकेंड से ज्यादा समय तक रोक कर रखना है। अगर आप ऐसा कर लेते हैं और इस दौरान आपको किसी तरह की कोई खांसी, कोई सांस संबंधी तकलीफ नहीं महसूस होती है तो इससे ये साबित होता है कि आप पूरी तरह ठीक हैं और अभी तक कोरोना वायरस के संपर्क में आप नहीं आए हैं। ये तो थी कोरोना वायरस को पहचानने की बात। और अब हम कुछ ऐसे टिप्स आपको बताएंगे जिन्हे रोज़मर्रा की जिंदगी में अपनाकर आप भारत से कोरोना वायरस को भगाने(Coronavirus Symptoms and Prevention) में अपना योगदान दे सकते हैं।

कोरोना वायरस से बचाव(Coronavirus Prevention)

  • जितना हो सके उतना हाथों को बार-बार साबुन से धोएं
  • हर 10-15 मिनट बाद पानी की कुछ घूंट पीते रहें। इससे गला गीला होता है कोरोना के कीटाणु नष्ट होते हैं
  • किसी से मिलने के दौरान उनसे हाथ ना मिलाएं
  • किसी को जुकाम, खांसी हो तो उससे बचकर रहें
  • अच्छा होगा अगर बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं
  • थोड़ी देर धूप में ज़रूर रहे, गर्मी में कोरोना वायरस नहीं पनपता
  • गर्म चीज़ों का ही सेवन करें
  • ठंडी चीज़ों खासतौर से आइसक्रीन का सेवन ना करें
  • गर्म पानी और नमक के गरारे करें, इससे कीटाणु फेफड़ों तक नहीं पहुंच पाते
  • ज़रूरत ना हो तो भीड़भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें

Like it? Share with your friends!

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये