दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 20 फरवरी 2022 में होगा

1 min


प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह 20 फरवरी 2022 को ताज लैंड्स एंड, मुंबई में होगा। दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स को वर्ष 2021 के लिए सर्वश्रेष्ठ अविश्वसनीय प्रदर्शन, बढ़िया कहानी और अभूतपूर्व फिल्मों का जश्न मनाने की तारीख है।
इस खबर की पुष्टि करते हुए, उनके सोशल मीडिया हैंडल पर आधिकारिक घोषणा करते हुए पोस्ट किया “आजादी के 75 साल पूरे होने और सिनेमा की समृद्ध संस्कृति का जश्न मनाने के लिए, हम दादासाहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 2022 की घोषणा करते हुए रोमांचित हैं।”
इसमें आगे कहा गया, “20 फरवरी 2022 को ताज लैंड्स एंड, मुंबई में भारतीय सिनेमा के जनक दादासाहेब फाल्के को श्रद्धांजलि देने वाले मेगा-स्टार्स के साथ भव्य कार्यक्रम देखने के लिए तारीख बुक कर लीजिए।”
इन वर्षों में, डीपीआईएफएफ देश का सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड शो बन गया है। प्रतिभा के एक भव्य उत्सव में, फिल्म बिरादरी के कलाकारों को अवार्ड प्रदान किया जाएगा, जिन्होंने वर्ष 2021 में इस क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण का भाव रखा है।
महामारी और उसके बाद के लॉकडाउन के बावजूद, ग्लोबल सिनेमा ने असाधारण फिल्में और सीरीज देना जारी रखा। भारतीय इतिहास में यह पहला अवसर है कि तीन व्यापक क्षेत्रों – भारतीय फिल्म इंडस्ट्री, भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म बिरादरी को एक छत के नीचे सम्मानित किया जाएगा। डीपीआईएफएफ का मिशन शिक्षा और क्रॉस- कलचर जागरूकता के माध्यम से फिल्म की कला और विज्ञान को विकसित करना और बढ़ावा देना है।
समारोह में सांस्कृतिक विविधता, समृद्ध विरासत, विश्व प्रसिद्ध भारतीय व्यंजन, लोक नृत्य, लोक संगीत, हैंडलूम और स्वदेशी सुंदरता का प्रदर्शन किया जाएगा।
संगठन ने लोकल के लिए वोकल अभियान को शामिल किया है और देश की घरेलू प्रतिभाओं को प्राथमिकता दी है। इस बीच, संस्कृति की विविधता में एकता (एक भारत श्रेष्ठ भारत) को भी सद्भाव और संगति की भावना से मजबूती से बढ़ावा दिया जाता है। यह पहल भारतीय लोकाचार के समामेलन के माध्यम से दादासाहेब फाल्के जी, जिन्हें भारतीय सिनेमा के जनक के रूप में भी जाना जाता है, उनकी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए है।
इस अवार्ड शो में विभिन्न श्रेणियों के तहत भारतीय फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री के कलाकारों को सम्मानित करेगा। सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक से लेकर सबसे बहुमुखी अभिनेता तक, यह सिनेमा की दुनिया में कलाकारों के योगदान को स्वीकार करने के लिए भूमिकाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करेगा।
पिछले साल की तरह इस साल में भी सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज, वेब सीरीज में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता/अभिनेत्री, सर्वश्रेष्ठ शॉर्ट फिल्म और सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री के तहत नामांकन होगा।
इस बीच, फिल्म इंडस्ट्री में उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कार विजेता के नाम को लेकर काफी उत्साह हैं। पिछले साल इस अवार्ड से लेजेंड्री अभिनेता धर्मेंद्र जी को नवाजा गया था।
SHARE

Mayapuri