दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किए गए संदीप मारवाह

1 min


फिल्म और टेलीविजन की जानी मानी हस्ती संदीप मारवाह को सिनेमा में अपने अनधिकृत योगदान के लिए सबसे प्रतिष्ठित दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार से सम्मानित किया। संदीप मारवाह  विश्व के सबसे तेज़ी से बढ़ रहे नोएडा फिल्म सिटी के संस्थापक रहे हैं। ये 100 एकड़ का परिसर है जिसमें 75 एकड़ आउटडोर 25 एकड़ के अंदर, 16 स्टूडियो, 350 चैनल 162 देशों को प्रसारित किए जा रहे हैं। 24 × 7, 17000 मीडिया पेशेवर फिल्म सिटी में काम कर रहे हैं।

संदीप मारवाह उत्तर भारत-मारवाह स्टूडियो के पहले पेशेवर फिल्म स्टूडियो के संस्थापक हैं और 1991 से 50 से अधिक चैनलों, 150 फीचर फिल्मों, 5000 प्रशिक्षण फिल्मों और भारत में अधिकांश चैनलों को लाने के लिए 4500 से अधिक टेलीविज़न कार्यक्रमों को मंथन कर चुके हैं।

संदीप मारवाह एशियाई एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न इस देश के पहले निजी फिल्म स्कूल के संस्थापक निदेशक हैं। और उन्होंने 1 99 3 से 120 देशों के 12000 मीडिया पेशेवरों को प्रशिक्षित किया है। अब AAFT दुनिया के पहले दस बेस्ट फिल्म स्कूलों में से एक है।

संदीप मारवाह विश्व में सबसे बड़ी लघु फिल्मों के निर्माता हैं। उन्होंने 2300 लघु फिल्मों को शूट करने के लिए 100 से अधिक देशों से 10,000 से अधिक फिल्म उम्मीदवारों को एक शानदार अवसर प्रदान किया है। उनकी अधिकांश फिल्में सामाजिक मुद्दों, वृत्तचित्रों और थीम-आधारित फिक्शन पर आधारित होती हैं।

संदीप मारवाह ने ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल, ग्लोबल फेस्टिवल ऑफ जर्नलिज्म, ग्लोबल लिटरेरी फेस्टिवल, ग्लोबल फैशन वीक, एएएफटी फेस्टिवल ऑफ शॉर्ट डिजिटल फिल्म्स इत्यादि सहित मनोरंजन उद्योग में 10 सर्वश्रेष्ठ फेस्टिवल को डिजाइन दिया है।

“इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के बाद मैं ऊंचा महसूस कर रहा हूं। एक भव्य समारोह में पुरस्कार प्राप्त करते हुए मारवा स्टूडियो के अध्यक्ष संदीप मारवा ने कहा, “भारत में सिनेमा के पिता के नाम पर एक पुरस्कार मेरे लिए बहुत मायने रखता है।”

बड़ी संख्या में फिल्म निर्माताओं, टेलीविजन व्यक्तित्वों और मीडिया के लोगों ने संदीप मारवा को बधाई दी जो अंतर्राष्ट्रीय चैंबर ऑफ मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के अध्यक्ष भी हैं। दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार 16 साल का सेटअप है और संगठन हर साल मीडिया और मनोरंजन उद्योग से लोगों का सम्मान कर रहा है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

SHARE

Mayapuri