फिल्मी ‘दंगल’ में आमिर ने दिया ‘बाहुबली’ को धोबी पछाड़

1 min


संपादकीय

कुश्ती-तकनीक में एक दांव होता है धोबी पछाड़! यह दांव तब चला जाता है जब एक पहलवान लगातार आक्रामक रूप से दूसरे पर भारी पड़ता है। आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ में भी पिछड़ते हुए पहलवान ने यही दांव चला था। बहरहाल फिल्मों के बिजनेस एनालिस्टिक भी ‘दंगल’ के बॉक्स ऑफिस सफलता को इसी दांव के तहत देख रहे हैं। भारी भरकम बिजनेस करती ‘बाहुबली-2 कनक्लूज़न’ को देखकर लोग बातें कर रहे थे- ‘न भूता न भविष्यति’… पर यह क्या, महीने भर के अंतराल में ही ‘दंगल’ ने वर्ल्डवाइड कलेक्शन में ‘बाहुबली’को पछाड़ खाते दिखाने की स्थिति पर ला खड़ा किया है। ‘बाहुबली 2’ की कलैक्शन विश्वस्तर पर 1500 करोड़ बताई जा रही थी, अब बताया जा रहा है ‘दंगल’ ने कुल 1526 करोड़ की कलैक्शन देकर ‘बाहुबली 2’ को पछाड़ दिया है। यह धोबी पछाड़ जो ‘दंगल’ ने ‘बाहुबली 2’ को दिया है एक हफ्ते पहले की तिथि का है। अब, ‘दंगल’ में आमिर की बोली और बढ़ गई होगी।

आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ ने ये आंकड़े छुए हैं चीन और ताइवान की क्लैक्शन से। फिल्म में नारी सशक्ति करण का मुद्दा चीनियों को भा गया है। अकेले चीन में फिल्म ने 777.83 करोड़ और ताइवान में 32.34 करोड़ की क्लैक्शन की है। भारत और दूसरे देशों से फिल्म का व्यापार करीब 7.16 करोड़ पहले ही घोषित किया जा चुका था। यानी-दंगल का पूरा बॉक्स ऑफिस कलैक्शन 1526.17 करोड़ है जो ‘बाहुबली’ के 1486 करोड़ को पार कर दिया है। अब सोचने वाली बात है कि यह धोबी पछाड़ आमिर ने राजामौली को कैसे दिया? क्या गेम किया जो आंकड़े बदल गए? निसन्देह फिल्म की विषय वस्तु है जो चीन के लोगों को पसंद आयी है और इसका अंदाजा आमिर को था। ‘दंगल’ की कहानी एक अधेड़ कुश्तीबाज महावीर सिंह फोगाट और उनकी दो बेटियों गीता और बबिता की है जो समाज के विरूद्ध जाकर कुश्तियां लड़ती हैं। आमिर खान ने ‘3 इडियटस’ और ‘पीके’ की सफलता, जो चीन में मिली थी, को पहचान लिया था। जिस समय (28 अप्रैल को) ‘बाहुबली 2’ प्रदर्शित हुई थी, उस समय आमिर अपनी फिल्म रिलीज की पूर्व तैयारी के लिए चीन में थे। हर एक महीना डटकर चीन के शहरों शंघाई, विजिंग और चेंगुड़ में प्रचार किया था। यह वही समय था जब आमिर ने वहां के सोशल ब्लॉगिंग पर प्रचार करते हुए 6.5 लाख फॉलोवर बनाये थे जो भारत के प्रधानमंत्री मोदी (1.68 लाख) से भी ऊपर था। फिल्म 5 मई को रिलीज की गई और रिजल्ट सामने हैं।

मजेदार तथ्य एक यह भी है कि ‘बाहुबली 2’ को बनाने की लागत 225 करोड़ बताई गई है जबकि ‘दंगल’ की लागत कुछ भी नहीं है। यह आमिर की अपनी फिल्म है (कोई लागत नहीं), दूसरों को कितना दिया होगा- सहज सोचा जा सकता है। यानी- सारा मामला फिल्मी कुश्ती के खेल में धोबी पछाड़ का है!!

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये