DDLJ एक टाइमलेस फिल्म है!’ .काजोल

1 min


शाहरुख खान और काजोल स्टारर फिल्म, ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ (लोग प्यार से इसे DDLJ भी कहते हैं) को 25 साल पूरे हो गए। आदित्य चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में लीड रोल निभाने वाली काजोल ने खुलकर बताया कि, कौन सी चीज इसे भारतीय सिनेमा के इतिहास की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली रोमांटिक फिल्म बनाती है।

बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली फिल्म DDLJ, दरअसल हिंदी सिनेमा के इतिहास की सबसे बड़े ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है। यह अब तक की सबसे लंबे समय तक चलने वाली हिंदी फिल्म बन चुकी है क्योंकि थिएटर्स में पिछले 25 सालों से यह फिल्म दिखाई जा रही है! काजोल कहती हैं, ‘मैं मानती हूं कि DDLJ एक टाइमलेस फिल्म है, क्योंकि हर किसी को सिमरन और राज में कहीं-न-कहीं अपनी झलक दिखाई देती है। मेरे ख्याल से, लोग इस फिल्म के किरदारों को दिल से पसंद करते हैं! साल-दर-साल लोगों ने उन्हें पसंद किया है, क्योंकि यह उन चीजों में से एक है जिसे आप हमेशा पसंद करते हैं और शायद हमेशा पसंद आएगी।”

काजोल के किरदार ‘सिमरन’ ने तो बड़े पर्दे पर महिलाओं की भूमिका को एक नई पहचान दिलाई। सिमरन अपनी परंपराओं को मानती थी लेकिन उसका नजरिया काफी मॉडर्न था, और इसी वजह से लोगों ने इस किरदार को काफी पसंद किया। काजोल कहती हैं, “सच कहूं तो मुझे लगा कि सिमरन थोड़ी बोरिंग है, लेकिन मैंने उसकी खूबियों को पहचान लिया। मुझे एहसास हुआ कि लगभग हम सभी के दिल के कोने में कहीं-न-कहीं एक सिमरन मौजूद है जिसे हम जानते हैं, और हमेशा उसके मन में सही काम करने की चाहत छिपी होती है। बहुत से लोग हर काम को सही ढंग से पूरा नहीं कर पाते हैं, लेकिन उनके मन में ऐसा करने की इच्छा जरूर होती है। आप इसी बात को स्वीकार करना चाहते हैं, आप उस भावना को महसूस करना चाहते हैं जिसे आपके दिल ने माना है, और आपको दिल से एहसास होता है कि आप दुनिया में कुछ अच्छा कर रहे हैं। जी हाँ, ऐसी ही है हमारी सिमरन। मेरे ख्याल से, थोड़ी ओल्ड-फैशन्ड होने के बावजूद वह काफी कूल थी।

आदित्य चोपड़ा ने DDLJ से डायरेक्शन की शुरुआत की थी, जो आगे चलकर इंडियन पॉप कल्चर के इतिहास में एक ट्रेलब्लेजिंग फिल्म बन गई। आदित्य के बारे में बात करते हुए काजोल कहती हैं, ‘मैं मानती हूं कि, आदि का कन्विक्शन ही उन्हें दूसरों से अलग बनाता है। उन्हें यह बात अच्छी तरह मालूम होती है कि वह क्या बनाने जा रहे हैं, और पूरी तरह कन्विन्स्ड नहीं होने पर वह प्रोजेक्ट को अपने हाथों में नहीं लेते हैं। यही बात उन्हें दूसरों से बेहतर बनाती है। इस कनविक्शन की झलक उनके फिल्म के किरदारों में भी दिखाई देती है और वह उन्हें अच्छी तरह समझते हैं।”

काजोल और SRK की यह ऑन-स्क्रीन जोडी बेहद रोमांटिक है, जिसका जादू हमेशा बरकरार रहने वाला है। इस जोड़ी ने आने वाले जनरेशन को रोमांस के आइडिया के साथ प्यार करना सिखाया है और इसकी शुरुआत DDLJ से हुई है। काजोल हमें बताती हैं कि सिमरन और राज के बारे में कौन सी बात में सबसे अच्छी लगती है।

मशहूर एक्ट्रेस कहती हैं, “DDLJ की शूटिंग करते समय हमने बिल्कुल भी नहीं सोचा था कि हम ऐसा कुछ बनाने जा रहे हैं! हमें लग रहा था कि हम साथ मिलकर एक बेहद शानदार फिल्म बनाने जा रहे हैं और हमें उम्मीद थी कि यह फिल्म काफी हिट होगी। हम भगवान से प्रार्थना कर रहे थे कि फिल्म का म्यूजिक बेजोड़ हो, और फिल्म से जुड़ी हर चीज बेहतरीन हो। लेकिन मुझे नहीं लगता कि, हम में से किसी ने कभी यह सोचा होगा कि दर्शकों पर DDLJ का इतना शानदार इम्पैक्ट होगा!’

DDLJ 10 फिल्मफेयर अवाॅर्ड्स पाने वाली एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग फिल्म (उस समय की) है और इसी फिल्म ने बॉलीवुड को पूरी दुनिया में एक नई पहचान दी है। 1995 में 4 करोड़ रुपये की बजट से बनी इस ब्लॉकबस्टर फिल्म ने भारत में 89 करोड़ रुपये कमाए, जबकि भारत से बाहर के मार्केट में इसका कलेक्शन 13.50 करोड़ रुपये था। इस तरह, 1995 में दुनिया भर में इस फिल्म का कुल कलेक्शन 102.50 करोड़ रुपये था! आज के इन्फ्लेशन के हिसाब से देखा जाए, तो भारत में DDLJ का कुल कलेक्शन 455 करोड़ रुपये और दूसरे देशों में 69 करोड़ रुपये है, और कुल मिलाकर वल्र्ड-वाइड कलेक्शन 524 करोड़ रुपये हो जाता है जो वाकई बेमिसाल है!


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये