Advertisement

Advertisement

पुण्यतिथि: राजकपूर के प्यार में पागल थीं नरगिस, फिर सुनील दत्त ने ऐसे जीता उनका दिल

0 77

Advertisement

हिंदी सिनेमा और अपने दौर की बेहतरीन अभिनेत्री नरगिस की आज पुण्यतिथि है। नरगिस का नाम उस दौरा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में गिना जाता था। उनके बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं कि कभी वो और राजकपूर एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे। लेकिन शायद किस्मत को उनका साथ मंजूर नहीं था। उसके बाद उनकी जिंदगी में आए सुनील दत्त और बाद में दोनों ने शादी कर ली।

लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जब राजकपूर और नरगिस एक दूसरे के प्यार में पागल थे, तो आखिर सुनील दत्त, नरगिस की जिंदगी में कम और कैसे आ गए ? दरअसल, दोनों के प्यार का सिलसिला फिल्मी अंदाज़ में शुरु हुआ था। तो आइए आपको बताते हैं कैसे शुरु हुई नरगिस और सुनील दत्त की प्रेम कहानी…

nargis_sunil_dutt

सुनील दत्त का जन्म पाकिस्तान के झेलम प्रांत में हुआ था। 5 साल की उम्र में उनके पिता का निधन हो गया। इसके बाद उनका परिवार भारत आ गया। सुनील दत्त कई साल तक हरियाणा में रहे। 1955 में सुनील दत्त मुंबई आ गए, लेकिन यहां भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। पैसों की दिक्कत के चलते सुनील दत्त ने बस कंडक्टर की नौकरी कर ली।

nargis

कुछ समय बाद उन्होंने रेडियो में काम करना शुरू किया। यही वो जगह थी जहां उनकी मुलाकात नरगिस से हुई। सुनील नरगिस को शुरु से ही बहुत पसंद करते थे। वो नरगिस का इंटरव्यू लेने आए थे लेकिन जब नरगिस उनके सामने आईं तो सुनील सब भूल गए। उस समय उनके मुंह से एक शब्द नहीं निकला, जिसके बाद इंटरव्यू कैंसिल करना पड़ा।

sunil_dutt_nargis

उस दौरान राज कपूर और नरगिस के बीच नजदीकियां बढ़ चुकी थीं। राज कपूर पहले से शादीशुदा थे इसके बावजूद नरगिस ने आरके प्रोडक्शन की फिल्में करना बंद नहीं किया। राजकूपर के शादीशुदा होने के बावजूद भी नरगिस उनसे शादी करना चाहती थीं। लेकिन परिवार की वजह से राकपूर उनसे शादी नहीं कर सके।

raj_kapoor_nargis

बता दें, कि फिल्म मदर इंडिया में नरगिस ने मुख्य किरदार निभाया था और सुनील दत्त ने उनके बेटे बिरजू का। फिल्म की शूटिंग के दौरान ही सुनील दत्त ने नरगिस का दिल जीत लिया था। दरअसल, शूटिंग के दौरान एक बार सेट पर आग लग गई थी, जिसमें नरगिस फंस गईं थीं। बस फिर क्या था, सुनील दत्त, नरगिस को आग में फंसा देख नहीं पाए और उनकी जान बचाने के लिए आग में कूद पड़े।

nargis_dutt

जब ये हादसा हुआ उस वक्त नरगिस, राजकूपर से अपना रिश्ता टूटने से बेहद दुखी थीं। तभी सुनील दत्त की इस बहादुरी का उनका दिल जीत लिया। फिल्म रिलीज होने के अगले ही साल 1958 में दोनों ने शादी कर ली। शादी होते ही जैसे सुनील दत्त का समय बदल गया। उन्होंने सुजाता और साधना जैसी कई अच्छी फिल्मों में काम किया।

sunil_dutt_nargis

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Leave a Reply