पुण्यतिथि: वो घटना जब पृथ्वीराज कपूर ने प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से मिलने से कर दिया था इनकार

1 min


फिल्मी विरासत को शुरू करने वाले पृथ्वीराज कपूर के बारे में यह बात कम ही लोग जानते हैं कि वो भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के बेहद करीब थे। बता दें कि राज्यसभा में मनोनीत होकर संसद में कदम रखने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता पृथ्वीराज कपूर ही थे। वो न केवल कट्टर कांग्रेसी थे बल्कि पंडित नेहरू के समर्थक और विश्वासपात्र और अच्छे दोस्त भी थे। हालांकि इन दोनों में घनिष्टता थी लेकिन आपको यह जानकर हौरानी होगी की एक मौका ऐसा भी आया जब पृथ्वीराज कपूर ने पंडित जवाहर लाल नेहरू से मिलने से मना कर दिया था।prithviraj_kapoor

जवाहर लाल नेहरू से मिलने सेे किया था इनकार

वरिष्ठ पत्रकार राशिद किदवई की किताब के अनुसार पृथ्वीराज कपूर से जब पंडित नेहरू मिलना चाहते थे तो पृथ्वीराज ने ये कहते हुए इनकार कर दिया था की वो (पृथ्वीराज) अपनी थिएटर टीम के साथ हैं। पंडित जी इशारा समझ गए और उन्होंने इसके बाद थिएटर की पूरी टीम को अपने निवास स्थान पर दावत के लिए बुलाया और पृथ्वीराज भी खुशी-खुशी चले आए।

prithviraj_kapoor

पृथ्वीराज कपूर कांग्रेस पार्टी के बेहद करीब थे

सभी जानते हैं कि पृथ्वीराज कपूर कांग्रेस पार्टी के बेहद करीब थे और कई बार राज्यसभा में पूरे जोर शोर से उन्होंने पंडित नेहरू की नीतियों के साथ-साथ कांग्रेस के काम का समर्थन भी किया था। पृथ्वीराज कपूर के एक कज़िन के हवाले से राशिद अपनी किताब में लिखते हैं कि पंडित नेहरू को पृथ्वीराज से काफी स्नेह था। उन्हें पृथ्वीराज जी के आसपास रहने से हिम्मत मिलती था। वो अक्सर उनसे मिलते रहते थे।

prithviraj_kapoor

साइलेंट फिल्म ‘सिनेमा गर्ल’ से की करियर की शुरुआत

29 मई 1971 को इस दुनिया को अलविदा कह देने वाले पृथ्वीराज कपूर के अभिनय के साथ-साथ लोग उनकी बुलंद आवाज़ का लोहा मानते थे। हालांकि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक साइलेंट फिल्म ‘सिनेमा गर्ल’ (1930) से की थी। पृथ्वी थिएटर की शुरूआत करने के अलावा उन्होंने कपूर खानदान की जगह भी बॉलीवुड में सुनिश्चित कर दी गई थी।

prithviraj_kapoor

2600 से अधिक नाटकों में किया भिनय

पृथ्वी थिएटर के ज़रिए उन्होंने लगभग 2600 से अधिक नाटकों में अभिनय किया। लेकिन पंडित जवाहर लाल नेहरू के कहने पर वो राजनीति में उतरने से भी नहीं हिचके और खुलकर कांग्रेस के समर्थन में काम करते रहे। वो कांग्रेस के साथ नेताजी सुभाषचंद्र बोस की आज़ाद हिंद फौज का समर्थन करते थे और अक्सर नेताजी के आदर्शों की चर्चा करते रहते थे।

prithviraj_kapoor

आखिरी फिल्म ‘कल आज और कल’

उनकी आखिरी फिल्म ‘कल आज और कल’ (1971) में रिलीज़ हुई थी और अगले ही साल उनका देहांत हो गया था। ये भी मात्र संयोग था की जवाहर लाल नेहरू जी की मृत्यु 27 मई 1964 में हुई और पृथ्वीराज कपूर ने 64 साल की उम्र में 29 मई को अपनी आखिरी सांस ली।

prithviraj_kapoor

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

SHARE

Sangya Singh