आज सिंधी रिवाज़ से शादी करेंगे दीपिका-रणवीर, कल कोंकणी रीति से लिए फेरे

1 min


Deepika-Ranveer-1.gif?fit=1200%2C768&ssl=1

बॉलीवुड के लव बर्ड्स दीपिका-रणवीर ने बुधवार को इटली के लेक कोमो में कोंकणी रिवाज़ से शादी कर ली। इसके बाद गुरुवार को यानी आज दोनों स्टार्स सिंधी रस्मों रिवाज़ से शादी कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक, आलीशान विला में आनंद कारज की रस्म होगी। रणवीर सिंह सिंधी हैं इस वजह से आज यानी 15 नंवबर को सिंधी रीति-रिवाज़ से शादी का समारोह होगा। दीपिका के कोंकणी रिवाज़ों के बाद फैंस में आनंद कारज की रस्मों को लेकर बेहद एक्साइटमेंट हैं।

आपको बता दें, कि आनंद कारज हिंदू धर्म के विवाह से बिल्‍कुल अलग माना जाता है। यह रस्म दिन में होती है। पारंपरिक हिंदू शादि‍यों में लग्न, मुहूर्त, जन्मपत्रियों का मिलाना जरूरी होता है। आनंद कारज में ये रस्म ज्यादा महत्व नहीं रखते हैं। सिख धर्म में जो लोग गुरु पर पूरी आस्‍था रखते हैं, वे आनंद कारज करते हैं। उनके लिये हर दिन पवित्र होता है।

हालांकि, आनंद कारज के कई रिवाज जैसे फेरे लेना, दुल्हन को मंडप त‍क लाना, पारंप‍रिक हिंदू शादियों लगभग जैसे ही हैं। आनंद कारज में ग्रंथी गुरुग्रंथ साहिब का पाठ करते हैं। इस दौरान परिवार के सभी लोग सिर पर पगड़ी होती है। ये रस्म फेरों से पहले होती है।

बता दें, कि दीपिका-रणवीर ने शादी का पूरा समारोह प्राइवेट रखा है। इस इंतजाम के लिए मोटर बोट से पूरे विला की सिक्योरिटी में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। विला को 16 घंटे के डेकोरेशन के बाद लाल रंग के फूलों से सजाया गया है।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये