INTERVIEW: ‘‘अगर रेप को लेकर सख़्त कानून बन जाये तो लोग ये अपराध करने से डरने लगेगें’’ – दीपशिखा नागपाल

1 min


करीब दो दर्जन से ज्यादा धारावाहिक और तीन दर्जन फिल्मों में काम कर चुकी अभिनेत्री दीपशिखा नागपाल की इसी सप्ताह रिलीज होने वाली फिल्म का नाम हैं ‘ मर्डर माधुरी’। इस फिल्म में दीपशिखा शरत सक्सेना के साथ एक ऐसी मां बाप की भूमिका निभा रही है, जिसकी बेटी रेप का शिकार बन जाती है। फिल्म को लेकर क्या कहना है दीपशिखा का।

भूमिका

मैनें पहली दफा एक ऐसी जवान बेटी की मां की भूमिका की हैं जिसका रेप हो जाता है। इसके बाद मैं और मेरे पति रेप करने वालों से किस प्रकार रिवेंज लेते हैं। मैं पहले फिल्म में पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका करने वाली थी लेकिन फिल्म के डायरेक्टर का कहना था कि पुलिस ऑफिसर मैं पहले भी कर चुकी हूं। चूंकि ये फिल्म एक सोशल कॉज की तरफ भी इशारा करती है। इसलिये मुझे उस मां की भूमिका करनी चाहिये जो बेटी का रेप करने वालों से अपने अंदाज में बदला लेकर समाज में एक मैसेज देने की कोशिश करती है।

film murder madhuri 2

रेप का बदला

दरअसल फिल्म में मैं एक साइंटिस्ट हूं और मेरे पति आर्मी मैन हैं हमारी बेटी हमारा इकलौता जीने का सहारा थी जिसका रेप हो जाता है। बाद में हम पति पत्नि एक दूसरे को सपोर्ट करते हुए अपनी बेटी का बदला लेते हैं।

कानून का डर

जिसके घर की बेटी का रेप होता है बाद में पूरा परिवार उस हादसे का शिकार बनता है। आज ये सब बहुत हो रहा हैं उसकी सबसे बड़ी वजह है हमारा लचीला कानून। आज कुछ लोग ये सब करते हुए जरा भी नहीं डरते क्योंकि उन्हें पता हैं कि उनका कुछ नहीं बिगड़ने वाला। इनमें ज्यादातर धन्ना सेठों की बिगड़ी ओलादें होती हैं जिनके खिलाफ एक्शन होते ही नेताओं के फोन आने शुरू हो जाते हैं। अगर रेप को लेकर सख्त से सख्त कानून बन जाये तो लोग बाग ये अपराध करने से डरने लगेगें। हाल ही में महाराष्ट्र के एक गांव में एक नाबालिग लड़की का उसी गांव के चार दरिन्दों ने रेप कर बाद में उसे जान से मार डाला। बाद में जन आक्रोष के चलते न सिर्फ वे चारों अपराधी अरेस्ट किये गये बल्कि चीफ मीनिस्टर ने खुद उस लड़की के घर जाकर पीड़ित परिवार से वादा किया कि उस केस को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाते हुये पूरी कोशिश करगें कि अपराधियों को फांसी की सजा मिले। इस तरह की खबरें सुनने के बाद आदमी इस तरह का अपराध करने से पहले चार बार सोचेगा।

Deepshikha

काम का गैप नहीं रिलीज का गैप

लोगों को लगता है कि मैं एक गैप के बाद दिखाई दे रही हूं जबकि ऐसा नहीं है। मेरी पिछली फिल्म ‘सकेंड हैंड हसबेंड’ थी। इसके बाद मुझे बिग बॉस में जाने का मौका मिल गया। अब किसी भी रीयलिटी शो से जुड़ने के बाद आप कुछ और नहीं कर पाते। इसके बाद ये फिल्म मिल गई। इस तरह मैं लगातार काम कर रही हूं। बस मेरा काम बाहर आने में गैप आ रहा है। इसके बाद मेरी एक फिल्म ‘ मिर्जा साहिबा’ है। जो सितंबर में रिलीज होगी। इसके अलावा एक गुजराती फिल्म भी है  तथा सबटीवी पर एक कॉमेडी धारावाहिक भी आने वाला है।

टीवी, फिल्मों के बाद थियेटर

मैं फिल्म और टीवी के अलावा थियेटर भी कर रही हूं। अभी मेरा एक नाटक ‘ सेल्फी’ चल रहा है जिसके पच्चीस शोज होने जा रहे हैं। ये भी अगन एक वूमन आरेंटियल सब्जेक्ट पर आधारित नाटक है। हमारे घरों में जिस प्रकार कुछ इमोशनल प्रोब्लम्स होती हैं। नाटक में किस तरह पांच औरतें उस प्रॉब्लम को सॉल्व करती हैं। इस तरह मैं तीनों विधाओं से जडी हुई हूं।

Deepshika-nagpal_inte

मां पत्नि और अभिनेत्री

मैं एक अभिनेत्री होने के अलावा एक पत्नि और एक मां भी हूं। मेरी बेटी कॉलेज जाने लगी है। वैसे भी मेरे बच्चे हमेशा से डिसिप्लीन्ड रहे हैं। इसलिये उन्हें लेकर मुझे कभी कोई परेशानी नहीं हुई। फिर भी एक मां और पत्नि होने के नाते जितना वक्त मुझे अपने परिवार को देना चाहिये मैं ईमानदारी से देती हूं।

 

SHARE

Mayapuri