नियति ने मुझे कलाकार बनने के लिए प्रेरित किया – तसनीम शेख

1 min


Tassnim Sheikh

‘कुसूम’, ‘कुमकुम’ जैसे टीवी शो के साथ प्रसिधी हासिल कर चुकी मेरी अच्छी पुरानी मित्र तसनीम शेख इन दिनों वर्तमान टीवी शो ‘अनुपमाँ’ में नजर आ रही हैं जो राजन शाही द्वारा निर्मित हैं।

तसनीम का कहना है कि वह टीवी इंडस्ट्री का हिस्सा होने पर गर्व महसूस करती हैं। एक्टिंग में उनका कोई बैकग्राउंड नहीं है और अक्सर उन्हें लगता है कि उनका भाग्य ही उन्हें एक कलाकार बनना चाहता था।

ज्योति वेंकटेश

“बचपन से ही मुझे फिल्में और उन कलाकारों को जिन्होंने फिल्मों में काम किया उनको देखने का बहुत शौक था” तसनीम शेख

Tassnim Sheikh

तसनीम शेख बताती हैं, “बचपन से ही मुझे फिल्में और उन कलाकारों को जिन्होंने फिल्मों में काम किया को देखने का बहुत शौक था।

मेरे स्कूल के दिनों में भी, मैं स्टेज पर परफॉर्म करती थी और जब तक मैं मचुरटी की उम्र तक पहुंची, मुझे लगा कि एक्टिंग वही है जिसके बारे में मैं पैशनेट हूँ।

मैंने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की और उसके बाद मैं इस इंडस्ट्री में काम करने लगी, शायद नियति शुरू से ही चाहती थी कि मैं एक कलाकार बनूँ।

मेरे परिवार में किसी का भी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री से कोई तालूक या बैकग्राउंड नहीं है, हालांकि मैं और मेरे पिता शुरू से ही फिल्मे देखने के शौकीन थे। मेरे बचपन के दौरान, हर शुक्रवार को हमारा पूरा परिवार फिल्में देखने जाता था।

मुझे एक्टिंग करना पसंद है और यह मेरा जुनून भी है और एक कलाकार होने के बारे में मुझे जो बात बहुत पसंद है वह यह है कि मैं इतने सारे किरदारों को जीने और लोगों से पहचान और प्रशंसा पाने में सक्षम रही हूं।

आज मेरे पास जीवन में जो कुछ भी है वह सब मेरी टेलीविजन बिरादरी और इस इंडस्ट्री की वजह से ही है। साथ ही मैं इसका हिस्सा बनकर बहुत आभारी महसूस करती हूं।”

तसनीम को उनके नेगेटिव रोल के लिए जाना जाता है। इसी के बारे में बात करते हुए, वह आगे कहती हैं, “नेगेटिव रोल निभाना बहुत ही मजेदार रहा है।

“एक कलाकार के रूप में मुझे बहुत सारी भावनाओं को व्यक्त करने का मौका मिलता है” तसनीम शेख

Tassnim Sheikh

एक कलाकार के रूप में, मुझे प्यार, गुस्सा, नफरत और बहुत सारी भावनाओं को व्यक्त करने का मौका मिलता है! एक नेगेटिव करैक्टर एक फ्री स्पेस के भीतर सभी प्रकार की भावनाओं और एक्सप्रेशंस को एक्सप्रेस कर सकता है और मैं पूरी तरह से अपने इस किरदार को पसंद करती हूं और नेगेटिव शेड करैक्टर को निभाने का पूरा आनंद लेती हूं।”

उन्हें कलाकार बनने के लिए क्या चीज प्रेरित करती हैं? इस बारे में बात करते हुए तसनीम कहती हैं, “मुझ में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने की भूख है और जितनी भूमिकाएं मैं कर सकती हूं उन्हें करना चाहती हूँ, क्योंकि अच्छा काम एक ऐसी चीज है जो आपको आगे की ओर ले जाता है।

मेरे एक्सप्रेशन्स की लेंग्थ के साथ प्रयोग कुछ ऐसा है जो मुझे पसंद है। मैंने हमेशा अपने सभी किरदारों के साथ कुछ अलग करने की कोशिश की है जो मैंने किसी न किसी तरह से निभाया है।

मैं अलग-अलग किरदारों को चुनने की कोशिश करती हूं और मैं अपने चरित्र पर ऐसे काम करती हूं जिससे लोग या तो उससे प्यार करें या उससे नफरत करें।

“मैं हमेशा बेस्ट की तलाश में रहती हूं जिसे मैं अपने हर एक टेक के साथ दे सकती हूं” तसनीम शेख

Tassnim Sheikh

मैं हमेशा बेस्ट की तलाश में रहती हूं जिसे मैं अपने हर एक टेक के साथ दे सकती हूं, एक्सप्रेशन्स और चीजों के मामले में जो मेरे किरदार को यूनिक बनाता हैं।

यद्यपि मेरी सभी भूमिकाएं मूल रूप से अलग-अलग हैं, फिर भी मैंने अपनी खुद की बारीकियों को जोड़कर उन्हें बिल्कुल अनूठा बनाने की कोशिश की है।”

वह आगे बताती है, “हर किरदार की अपना अलग शेड और अहमियत होती है जिसे दर्शकों ने हमेशा सराहा है और हां, मेरे दर्शकों ने हर परफॉर्मेंस और किरदार के लिए मुझे जो फीडबैक और प्यार दिया है।

वह मुझे पहले से ज्यादा अच्छा करने में मदद करता है। वे मुझे हर एक दिन और बेहतर बनने के लिए प्रेरित करते हैं। और मैं इससे बहुत धन्य और कृतज्ञ महसूस करती हूं।”

उनका ड्रीम रोल क्या है? के सवाल पर वह कहती है, “ईमानदारी से कहूं तो मेरे दिल के अंदर, केवल मेरा एक ही ड्रीम रोल है, जो शारुख खान सर के साथ एक फिल्म में काम करना है।

वह एक ऐसे अभिनेता है जिन्हें मैं बहुत चाहती हूं और मैं सुनिश्चित करती हूं की एक दिन मैं उनके साथ जरुर काम करुगी।”

अनु- छवि शर्मा


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये