पर्यावरण दिवस से पहले दीया मिर्ज़ा और आसिफ़ भामला ने गाने #HawaAaneDe के लिए किया शूट

0 35

Advertisement

भारत सरकार के तहत आने वाले  पर्यावरण मंत्रालय  भारत की ओर से संयुक्त राष्ट्र की गुडविल ऐम्बैसेडर दीया मिर्ज़ा और भामला फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष आसिफ़ भामला ने एक विशेष गाने का निर्माण किया है. इस गाने की सबसे बड़ी खसियत यह है कि इसे पर्यावरण के स्वस्थ तरीके से देखभाल के लिए बनाया गया है, जो संयुक्त राष्ट्र के एजेंडे के तहत भी आता है. इसे बांद्रा स्थित सेस्ट ला वीए में शूट किया गया।

Saher Bhamla and Dia Mirza
Saher Bhamla and Dia Mirza

हवा से पैदा होनेवाले प्रदूषण को ‘साइलेंट किलर’ माना जाता है जो रोज़ाना हज़ारों लोगों की जान ले लेता है. ये अब दुनिया भर में एक चिंता का विषय बन गया है. इसका प्रमुख कारण है प्राकृतिक ईंधन का इस्तेमाल जो हवा को प्रदूषित करने में बेहद अहम भूमिका निभाता है. प्रदूषण का फ़ैलना कोई नई बात नहीं है और ये बेहद जानलेवा भी साबित होता रहा है. इस पर काबू पाने में हम अब तक नाकाम रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO) के मुताबिक, जहरीले प्रदूषण के चलते 4.2 मिलियन लोगों की मौत असामायिक तौर पर हो जाती है.

Asif Bhamla and Dia Mirza
Asif Bhamla and Dia Mirza

#HawaAaneDe वीडियो को दीया मिर्जा ने टीज़ किया जिसे उन्होंने स्वानंद किरकिरे  के साथ शूट किया है. कई कलाकारों से सुसज्जित इस वीडियो  गाने को स्वानंद किरकिरे ने लिखा है. स्वानंद किरकिरे एक राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता गीतकार हैं. इस गाने में शान, शंकर महादेवन, विशाल ददलानी, सुनिधि चौहान और आयुष्मान खुराना की आवाज़ें सुनाई देंगी. इस गाने को बनाने की पहल भामला फ़ाउंडेशन की तरफ़ से की गयी है.

Asif Bhamla, Dia Mirza and Swanand Kirkire
Asif Bhamla, Dia Mirza and Swanand Kirkire

भामला फ़ाउंडेशन के अध्यक्ष आसिफ़ भामला ने इस खास मौके पर कहा, “मनोरंजन जगत के कई लोगों ने इस मसले पर भामला फ़ाउंडेशन को अपना सहयोग दिया है ताक़ि माहौल में तब्दील लाई जा सके और हमारे बच्चे ऐसी हवा में सांस ले सकें जिससे उन्हें भविष्य में कोई हानि न हो. इससे पहले कि ये दूषित हवा हमें मार दे, ज़रूरी है कि हम फौरन कुछ करें.”

भामला फ़ाउंडेशन ने पिछले साल

#BeatPlasticPollution नामक एक गाना जारी किया था जिसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गयी पहल बीट प्लास्टिक पोल्यूशन के तहत जारी किया गया था. नाम के अनुरूप प्लास्टिक के इस्तेमाल को काबू करने के लिए क्रिएट किया गया. ये गाना काफ़ी वायरल हुआ था और इस गाने ने लोगों का खासा ध्यान आकर्षित भी किया था.

Asif Bhamla, Dia Mirza and Swanand Kirkire
Asif Bhamla, Dia Mirza and Swanand Kirkire

ग़ौरतलब है कि भामला फ़ाउंडेशन पहले भी पर्यावरण के लिए कई तरह की पहल करता रहा है जिसमें पौधारोपण जैसे अभियान भी शामिल हैं. इस तरह की अनोखी पहल को हमारा सलाम !

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

Advertisement

Advertisement

Leave A Reply

Your email address will not be published.