‘संजू’ के लिए नर्वस थी- दीया मिर्जा

1 min


दीया मिर्जा की जन्म तिथि – 9 दिसंबर …

जन्म स्थान -हैदराबाद (तेलंगाना) इंडिया

पसंदीदा कलर – सफ़ेद

फेवरेट एक्टर – टॉम क्रूज

फेवरेट महिला एक्टर – ऐश्वर्य राय  बच्चन

दीया मिर्ज़ा ने मिस एशिया पैसिफ़िक 2000 में जीत यह तो साबित कर ही दीया था कि उनकी सुंदरता के कायल पूरा विश्व है। दीया न केवल एक भारतीय मॉडल है, एक्ट्रेस है किन्तु बहुत ही छोटी सी उम्र में निर्माता भी बन गयी। अपने पति साहिल सांघा के साथ साझेदारी में, ’बोर्न फ्री प्रोडक्शन हाउस’ भी चलाती है। इस प्रोडक्शन हाउस के तहत, ‘लव ब्रेक  अप्स ज़िन्दगी’ और बॉबी जासूस भी प्रोड्यूस की है। दीया मिर्ज़ा अपने सामाजिक कार्यों के लिए भी जानी जाती है। पीटा, नर्मदा बचाओ आंदोलन, कन्या भ्रूण हत्या इत्यादि की जानकारी देने हेतु कार्यरत रही   दीया मिर्जा ने इस सब से भी ढेरों वाह वाही बटोरी। लगभग 6 वर्षों बाद, ‘संजू’ फिल्म में मान्यता का किरदार निभाती हुई नजर आएंगी दीया।  29 जून को रिलीज़ के लिए तैयार अपनी फिल्म ‘संजू’ के प्रोमोशंस में जुटी दीया ने हमसे हुई ख़ास बातचीत में-फिल्म के अलावा अपने करियर, फिल्मों के चुनाव सहित अपने प्रोड्क्शन हाउस की योजनाओं पर भी बात की।

पेश है दीया मिर्ज़ा से लिपिका वर्मा की बातचीत के कुछ अंश –

पूरे 6 वर्षों बाद कैमरा फेस करने में कितनी बेचैनी महसूस की आपने ?

जी हाँ, 6 साल के गैप के बाद किसी फिल्म के लिए कैमरा फेस करने से पहले मेरे अंदर बेहद घबराहट  और बेचैनी रही। लेकिन इस बात की ख़ुशी भी थी कि मैं जिन लोगों के साथ काम करना चाहती थी उन्ही के साथ काम कर रही हूँ। पहले जब मैं लगभग 18 वर्ष की उम्र में ही फ़िल्मी दुनिया का हिस्सा बन गयी थी, सो मुझे मेरा मैनेजर जिस फिल्म को करने के लिए कहता मैं कर लेती। लेकिन कुछ फ्लॉप फ़िल्में करने के बाद और अच्छा ख़ासा अनुभव होने के बाद मैंने यह तय कर लिया था – जो फिल्म मुझे अच्छी लगेगी वही करुँगी।

संजू के सेट पर पहले दिन का अनुभव कैसा रहा ?

मैं बहुत प्रेशर में थी। शूटिंग का पहला दिन और पहला शॉट मेरे साथ था, मुझे 6 साल हो गए थे किसी फिल्म के लिए कैमरा फेस किए हुए। जिस सुबह 5 बजे शूटिंग होने वाली थी, उस पूरी रात मैं सो नहीं पाई थी। बड़ी बेचैनी में गुजरी थी पूरी रात। मुझे बहुत ज्यादा स्ट्रेस था, क्योंकि इतनी बड़ी फिल्म का पहला शॉट और फिल्म का पहला सीन मेरे साथ था।’ हम मुंबई के मड-आइलैंड में शूट करने वाले थे, सुबह 5ः30 बजे का कॉल टाइम था, मैं समय से पहले ही पहुंच गई थी। मुझे लगा था कि मैं सेट पर सबसे पहले आ गई हूं। वहां पहुंची तो देखा, रणबीर वहां सुबह 4 बजे से ही मौजूद थे, क्योंकि उनका प्रॉस्थेटिक वाला मेकअप करना था, जिसमें 4 से 5 घंटे का समय लग जाता है। मैं अपना मेकअप करवा कर तैयार हो गई। ठीक एक दिन पहले हमने रिहर्सल कर ली थी तो आज सब कुछ क्लियर था। सेट पर हम सब एक-दूसरे को अच्छी तरह जानते भी थे।’

आपके फैंस आपको देखना चाहते थे, फ़िल्में न करके, क्या उन्हें आपने दुखी नहीं किया ?

जी बिल्कुल,जब कभी मुझे एयरपोर्ट पर महिला सिक्योरिटी चेक किया करती और पूछती आप ने फ़िल्में करना छोड़ दिया है क्या? तो  इससे ज्यादा दुखी सवाल मेरे लिए और कोई नहीं होता। लेकिन – क्योंकि मैंने तय कर लिया था कि मैं अब कुछ अच्छी फ़िल्में और अच्छे लोगों के साथ ही करुँगी तो मैं सही वक़्त का इंतजार कर रही थी। आपको बता दूँ -वन्स एन एक्टर ऑलवेज एन एक्टर! अब एयरपोर्ट पर जब सिक्योरिटी चेक होगा तो मैं कह सकती हूँ 29 जून को जाकर मेरी फिल्म संजू जरूर देखें।

सबसे मार्मिक फैन मोमेंट आपका कौन-सा है ?

जब भी कभी कोई अंजान आ कर मेरे गले लग कर मेरे काम की तारीफ में यह पूछता – आप फ़िल्में कब करेंगी ? तब मेरे आँखों में आंसू आ जाते। उनका यह  प्यार मेरे लिए सबसे बड़ा फैन मोमेंट  है।

फ़िल्में जब फ्लॉप हुई तो आप परेशान रही होंगी ?

जी बिल्कुल,जब एक सिरे से असफल फ़िल्में हमारी झोली में आन पड़े तो जाहिर सी बात है दुःख तो होगा ही। जैसा की मैंने आप को बताया ’मैं 18 साल की थी जब मैंने फिल्मों में काम करना शुरू किया था और 26 साल की होते-होते मैंने 45 फिल्मों में काम भी कर लिया था। मेरा करियर बेहद उतार-चढ़ाव से गुजरा। मेरी कुछ गलतियों के कारण मेरी फिल्में असफल भी रहीं और मीडिया ने मुझे उस तरह ट्रीट भी किया। वह समय मेरे लिए बेहद मुश्किलों से भरा था।’

आपके प्रोडक्शन हाउस का काम कैसे चल रहा है ? क्या कुछ और कर रही है उसके तहत ?

बहुत जल्द हमारे प्रोडक्शन हाउस के साथ कुछ कॉर्पोरेट हाउस भी जुड़ रहे हैं। वेब सीरीज और शॉर्ट फिल्मों पर भी काम चल रहा है।  हम ऐड फिल्म और प्रोडक्शन का काम खूब कर रहे हैं, लेकिन फिल्म से जुड़ा काम बहुत ज्यादा मुश्किल है। इसकी वजह है हमारी फिल्म इंडस्ट्री में मुश्किल से 8 से 10 ही सेलेबल एक्टर्स हैं और यह सभी बड़े एक्टर्स इंडस्ट्री के सिर्फ 10 बड़े लोगों के साथ ही काम करना चाहते हैं। इसलिए हमारे जैसे इंडिपेंडेंट प्रोड्यूसर के लिए फिल्म बनाना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है।’

पति साहिल से कैसा सपोर्ट मिला आपको ?

हम शादी से पहले 7 वर्षों तक दोस्त रहे हैं। शादी के बाद भी दोस्त ही है और दुआ करती हूँ यह दोस्ती हमारी बरकरार रहे। घर से मुझे हमेशा से सपोर्ट ही मिला है। साहिल ने भी हमेशा मुझे यही कहा है- तुम अपनी मनपसंद फ़िल्में और रोल ही करो। मैं पैसे कमा लूंगा। तुम दुनिया को खुश करने के लिए फ़िल्में और अपने समाजिक कार्यों पर अपना ध्यान केंद्रित रखो। ”

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये