INTERVIEW!! ‘‘इतनी बंदिशों के बाद भी वे वर्ल्ड क्लास फिल्में बनाते हैं’’ – दीया मिर्जा

1 min


dia-mirza-interview.gif?fit=650%2C450&ssl=1

दीया मिर्जा इन दिनों इंडो इरान कोलेब्रेशन की फिल्म ‘सलाम मुंबई’ में काम कर रही हैं। इस फिल्म के को-प्रोड्यूसर पहलाज निहलानी हैं। फिल्म को लेकर दीया से एक बातचीत।

फिल्म को लेकर आपका क्या कहना है ?

मैं खुश हूं कि मुझे इस फिल्म का हिस्सा बनने का मौका मिला। इसे इंडो इरान कोलेब्रेशन की फिल्म कहा जा रहा है यहां मेरा कहना है कि ये इंडिया और इरान की सिर्फ फाइनेंशल कोलेब्रेशन फिल्म ही नहीं बल्कि इसे हमारा और इरान का कल्चरर कोलेब्रेशन कहना चाहिये। फिल्म में हिन्दुस्तान की लड़की और इरान के लड़के के प्यार को दर्शाया गया है। लड़का एक मेडिकल स्टूडेंट है जो इरान से यहां पढ़ने आता है और उसे यहां की लड़की से प्यार हो जाता है। इस प्यार को किस रूप में देखा जाता है ये आप फिल्म देख कर ही समझ पायेंगे।

Dia-Mirza

इस कोलेब्रेशन को आप कैसे देखती हैं ?

हमारे और इरानियों के क्लचर में काफी समानता है लिहाजा उस हिसाब से और सामाजिक स्तर पर ये कल के लिये काफी अच्छा हो सकता है। इसके अलावा इससे हमारे और उनके बीच एक अच्छी दोस्ती भी कायम होगी।

आपने पहली बार किसी इरानी फिल्म में काम किया है कैसा अनुभव रहा ?

हमारे और उनके काम करने के तरीकों में काफी फर्क है। मैंने देखा कि वे कम समय में ज्यादा काम करते हैं जबकि हमारे यहां ऐसा नहीं है दूसरे यहां तो हर काम के लिये अलग अलग लोग होते हैं जबकि वहां हर काम हर कोई करता है। हमारे यहां की किसी यूनिट से वहां की यूनिट आधी होती है।

f-1024x649-663x420dfwdsfdscdc

फिल्म की शूटिंग कहां कहां हुई है ?

फिल्म की ज्यादातर शूटिंग मुबंई में ही हुई है मामूली सा पोर्शन ही इरान में शूट हुआ है।

आपको इरान में शूटिंग करना कैसा लगा ?

इरान में शूटिंग करने का अवसर मुझे नहीं मिल पाया। दरअसल वहां लड़के के घर और उसके आसपास को लेकर शूट किया गया था। वैसे फिल्म की रिलीज पर मैं वहां जाउंगी।

आपको वहां से और फिल्मों के ऑफर आते हैं तो ?

तो मुझे और अच्छा लगेगा मैं वहां बार बार काम करना पसंद करूंगी। उसकी सबसे बड़ी वजह ये भी है कि वहां फिल्मी कलाकारों को काफी इज्जत दी जाती है। मुझे पता लगा है कि वहां जब से इस फिल्म की अनांउसमेन्ट हुई है उस के बाद से वहां के दर्शक फिल्म की रिलीजिंग का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, दूसरे किसी अच्छे ऑफर को ठुकराना समझदारी तो नहीं।

Dia_Mirza

खूबसूरती के लिहाज से इरान और इंडियन लड़कियों के बीच एक हद तक काफी कंपीटिशन है ?

इस बात से हम इंडियन लड़कियों को कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि सुंदरता में हम इंडियन लड़कियां भी किसी से कम नहीं है। अगर ऐसी बात न होती तो वे किसी इंडियन लड़की को इस फिल्म की हीरोइन नहीं बनाते। इसके अलावा इरान की लड़कियों की तरह इंडियन लड़कियों की भी विजुवेलिटी होती है ।

फिल्म से जुड़ने की इरानी फिल्म होने के अलावा और क्या वजह थी ?

आपको शायद नहीं पता कि इस फिल्म के प्रोड्यूसर इरानी फिल्मों के जाने माने प्रोड्यूसर हैं। इसके अलावा इस फिल्म में मेरे अपोजिट इरान का सुपर स्टार हैं। सबसे अहम कि मुझे फिल्म की कहानी बहुत अच्छी लगी थी।

dia-mirza-dfkjel

फिल्म कितनी भाषाओं में बनी है ?

फिल्म में तीन भाषायें यूज की गई हैं यहां इरानी किरदार फारसी बोलते दिखाई देंगे तथा फिल्म के  इंडियन किरदार अंग्रेजी और हिन्दी बोलेंगे।

सुना है वहां का सेंसर बहुत सख्त है ?

वहां का कल्चर इस बात की इजाजत नहीं देता कि हीरो हीरोइन हिन्दी फिल्मों की तरह हाथ में हाथ लिये नाचे गायें या आलिंगन बद्ध हों। आप यकीन करेंगे कि वहां हीरो को हीरोइन को छूने तक की इजाजत नहीं है। आप सोचिये कि किसी भी फिल्म में इतनी बंदिशों के बाद भी वे वर्ल्ड क्लास फिल्में बनाते हैं।

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये