डिंपल कपाड़िया : 15 साल की उम्र में फिल्म ‘बॉबी’ से किया डेब्यू ,16 साल की उम्र में की अपने से 15 साल बड़े राजेश खन्ना से शादी

1 min


डिंपल कपाड़िया राजेश खन्ना

अपनी पहली ही फिल्म ‘बॉबी’ के बाद डिंपल कपाड़िया ने की अपने से 15 साल बड़े राकेश खन्ना से शादी , 11 सालों बाद की थी फिल्मों में वापसी

बॉलीवुड अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया का जन्म 8 जून 1957 को एक गुजराती परिवार में हुआ था। डिंपल कपाड़िया के पिता चुन्नीभाई कपाड़िया सम्पन्न परिवार से थे और अपने घर समुद्र महल में वो अक्सर फ़िल्मी सितारों को पार्टी देते थे। जानकारी के मुताबिक, फिल्ममेकर और एक्टर राज कपूर ने डिंपल को 14 साल की उम्र में देखा था और तब ही तय कर लिया था कि वे उनकी फिल्म में काम करेंगी। आज वो अपना 64वां जन्मदिन मना रही हैं। तो आज जानिए डिंपल से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें…

पहली ही फिल्म में पहनी बिकिनी

डिंपल कपाड़िया

Source – Youtube

सन् 1973 में फिल्म ‘बॉबी’ से राज कपूर ने डिंपल कपाड़िया को लॉन्च किया था। पहली ही फिल्म में बिकिनी पहनकर डिंपल ने सभी को हैरान कर दिया था।

16 साल की उम्र में राजेश खन्ना से शादी

डिंपल कपाड़िया

Source – Bollywoodshaadis

बॉबी (1973) की रिलीज के कुछ महीने पहले डिंपल की मुलाकात उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना से हुई। चांदनी रात में राजेश खन्ना समुंदर किनारे डिंपल को ले गए और अचानक उन्होंने डिंपल के आगे शादी का प्रस्ताव रख दिया। राजेश खन्ना के आकर्षण में बंधी डिंपल महज 16 साल की थीं और उन्हें कुछ समझ नहीं आया, सब सपने जैसा लगा। उन्होंने तुरंत हां कह दिया। डिंपल से राजेश खन्ना उम्र में लगभग 15 साल बड़े थे। उस समय राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की शादी की खूब चर्चा हुई।

फिल्म ‘बॉबी’ से बन गईं थीं सुपरस्टार

डिंपल कपाड़िया

Source – Pinterest

राजेश खन्ना से शादी के बाद डिंपल की ‘बॉबी‘ रिलीज हुई और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। रातों-रात डिंपल सुपरस्टार बन गईं। बॉबी के लिए डिंपल को फिल्म फेअर अवॉर्ड मिला था।

डिंपल कपाड़िया

Source – Bollywoodshaadis

डिंपल कपाड़िया को उम्मीद नहीं थी कि ‘बॉबी’ इतनी बड़ी कामयाबी हासिल करेगी, लेकिन तब तक वे शादी कर चुकी थीं। उनके पति राजेश खन्ना ने शर्त रख दी थी कि शादी के बाद वे फिल्में नहीं करेंगी। डिंपल फिल्मों में काम करना चाहती थीं, संभव है कि यही से दोनों की अनबन की शुरुआत हुई।

11 साल बाद की फिल्मों में वापसी

डिंपल कपाड़िया

Source – Pinterest

साल 1982 में डिंपल कपाड़िया और राजेश खन्ना के रिश्तों में दरार आ गई नतीजा ये हुआ कि डिंपल ने पति का घर छोड़ दिया। अपनी दोनों बेटियों ट्विंकल और रिंकी के साथ वह अलग रहने लगीं। राजेश खन्ना से अलगाव के बाद डिंपल ने साल 1984 में जख्मी शेर के साथ फिल्मों में वापसी की। 11 साल के ब्रेक और दो बच्चों के बावजूद दुनिया उस समय दंग रह गई जब 1985 में फिल्म ‘सागर’ में डिंपल कपाड़िया का बोल्ड लुक देखा। ऐसे सीन्स करना उस दौर में बड़ी बात मानी जाती थी। इस फिल्म में वो एक बार फिर ऋषि कपूर के साथ नजर आईं, जो सुपर हिट हुई।

डिंपल कपाड़िया

Source – Vlogvertax

डिंपल कपाड़िया को बॉलीवुड इतिहास की सबसे खूबसूरत हीरोइनों में से एक माना जाता है। एक मशहूर पत्रिका ने उन्हें बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में मधुबाला के बाद दूसरा स्थान दिया था।

डिंपल कपाड़िया ने अपने 4 दशक लंबे करियर में लगभग 75 फिल्मों में अभिनय किया है। उनकी कुछ बेहतरीन फिल्मों में बॉबी , सागर, रुदाली , जांबाज, इंसाफ, राम लखन, दृष्टि और लेकिन जैसी फिल्में शामिल हैं।

और पढ़ेंः टिकटॉक रेटिंग / टिकटॉक की गिरती रेटिंग से खुश होकर मुकेश खन्ना ने कहा – दोस्तों और भी काम है जमाने में टिकटॉक करने …

SHARE