‘‘हमारी फिल्म के बाद सनी लियोन की गिनती बॉलीवुड की मेनस्ट्रिम हीरोइन के रूप में होने लगेगी.’’ -बॉबी खान-निर्देशक फिल्म‘‘ एक पहेली लीला’’

1 min


Bobby Khan (2)

मशहूर नत्य निर्देशक अहमद खान के बड़े भाई और बालीवुड में 1997 से कार्यरत बॉबी खान अब तक 350 से अधिक म्यूजिक वीडियो निर्देशित कर चुके हैं. पर बतौर स्वतंत्र निर्देशक उनकी पहली फिल्म ‘‘एक पहेली लीला’’अब आ रही है, जिसमें सनी लियोन,जय भानुशाली,मोहित अहलवात, जस अरोड़ा जैसे कलाकारों ने अभिनय किया है. जबकि फिल्म का निर्माण ‘‘टीसीरीज’’ कंपनी के तहत भूषण कुमार ने किया है.
अपनी अब तक की यात्रा को लेकर क्या कहेंगे?
-मैं बालीवुड में 27 साल से काम कर रहा हूं. मैंने 1997 में,उस वक्त मेरी उम्र 19 साल थी, तब पहली बार म्यूजिक वीडियो निर्देशित किया था. मैंने बी सुभाष जी के साथ सहायक के रूप में काम किया. उनसे बहुत कुछ सीखा. मशहूर कैमरामैन राजू करमरकर के साथ काम किया. उनसे भी सीखा. काफी स्ट्गल किया. अब तक 350 म्यूजिक वीडियो निर्देशित किए हैं. टीसीरीज के भूषण कुमार के लिए काफी म्यूजिक वीडियो निर्देशित किए. मैं भूषण कुमार को तब से जानता हूं, जब उसने अपने पिता के आकस्मिक निधन के बाद कंपनी को संभालना शुरू किया था.
भूषण कुमार से आपके इतने पुराने संबंध हैं. तो फिर उन्होेने इससे पहले  फिल्म निर्देशित करने का मौका क्यों नहीं दिया?
-दिया था. पर बालीवुड मे तकदीर बहुत मायने रखती है. कई साल पहले भूषण कुमार ने मुझे फिल्म ‘तुम बिन’ निर्देशित करने का आफर दिया था. उस वक्त कुछ ऐसा हुआ कि मैंने मना कर दिया. क्योंकि मैं महज पैसे के लिए या किसी दबाव के लिए कोई काम नहीं करता. मुझे इसका कोई गम नही. भूषण कुमार मेरे लिए छोटे भाई हैं. सच कहूॅं तो उस वक्त मैं जिस तरह की फिल्म बनाना चाहता था, उस वक्त उस तरह की फिल्में बन नहीं रही थी. उस वक्त तकदीर साथ नहीं दे रही थी. सच कह रहा हूँ मैने कुछ दूसरी फिल्में भी साइन की थी, पर शुरू नहीं हो पायी.
तो ‘‘एक पहेली लीला’’ का आफर कैसे मिला?
-इस फिल्म को निर्देशित करने का आफर भूषण जी ने मुझे नहीं दिया. बल्कि कहानी सुनने के बाद भूषण जी ने आगे बढ़कर कहा कि वह इसके निर्माण से जु़ड़ना चाहते हैं. सच यह है कि मैंने यह कहानी 12 साल पहले लिखी थी. उस वक्त मैं इस फिल्म को अंग्रेजी में बनाना चाहता था. मैंने लंदन में रहते हुए इस फिल्म के साथ कई बड़े बड़े कलाकारों को जोड़ लिया था. इस वक्त मैं किसी का नाम नहीं लेना चाहता. इसमें आधे अमरीकन और आधे लंदन के कलाकार थे. वह सब इस बात से प्रभावित थे कि भारत के राजस्थान में इसकी शूटिंग होगी. सभी भारतीय संस्कृति, यहां के पहनावे, हाथी, घोड़ों, उंट की सवारी को लेकर उत्साहित थे. पश्चमी देशों के लोग भारतीय संस्कृति के कायल हैं.पर कुछ वजहों से हम उस वक्त फिल्म को नहीं बना सके. आज भी हमारी फिल्म की कहानी वही है. हमारी फिल्म में एक लड़की लंदन से भारत आती है. हमारी फिल्म ‘एक पहेली लीला’ में सस्पेंस है. हम चाहते हैं कि दर्शक फिल्म के अंत तक उसे पकड़ न पाएं. देखें अब क्या होता है? दर्शक सिनेमा देखते समय मनोरंजन तो चाहता है,पर वह हम फिल्मकारों की गलतियाँ भी पकड़ता रहता है.

sunny-leone-rajniesh-dugg
फिल्म ‘‘एक पहेली लीला’’ को लेकर क्या कहेंगे?
-हमारी इस फिल्म की कहानी में रोमांच है. सस्पेंस है. इसमें पुनर्जन्म की भी कहानी है. मेरा दावा है कि फिल्म देखते समय लोगों के रोंगटे खडे़ हो जाएंगे. पुनर्जन्म की कहानी होते हुए भी अब तक इस तरह की कोई फिल्म नहीं बनी है.

Ek-Paheli-Leela-Movie-Photos
फिल्म ‘‘एक पहेली लीला’’ की कहानी क्या है?
-यह कहानी हैं मीरा नामक एक लड़की की, जो कि मूलतः भारतीय है.पर लंदन में ही पली बढ़ी है.पर जब वह भारत आती है, कि तो कैसे उसकी पूरी जिंदगी बदल जाती है. फिल्म में मोहित अहलवात ने राजस्थान में जोधपुर के प्रिंस का किरदार निभाया है. वह लंदन में पला बढ़ा है.अतंः प्रिंस है,पर बहुत कल्चर्ड है. जबकि उसके खिलाफ है उसका कजिन ब्रदर बना जस अरोड़ा. वह घमंडी है. लोगों के साथ बहुत गलत ढंग से पेश आता है. लालची है. सनी ने मीरा का किरदार निभाया है, जो कि लंदन की सुपर मॉडल है. वह बहुत बड़े बडे़ फैशन शो करती है. जोधपुर का एक बहुत बड़ा फोटोग्राफर मीरा को भारत लाकर जोधपुर में उसका फोटोशूट करना चाहता है. पर मीरा आ नहीं सकती. क्योंकि वह  हवाई जहाज की यात्रा करने से डरती है. पर एक कॉमेडी सीन है कि वह कैसे भारत पहुॅचती है.

sunnyleone759

भारत पहुंचने पर उसे लगता है कि वह दूसरे संसार में पहुंच गयी. एक दिन मीरा की मुलाकात जोधपुर के प्रिंस से होती हैं. फिर दोनों में प्यार हो जाता है. और फिर कहानी अलग चलती है. इधर जय भानुशाली मुंबई का एक संगीतकार हैं.वह एक फ्लैट किराए पर लेता है. उसे सपने आने लगते हैं और फिर वह कैसे जोधपुर जाता है. हमने फिल्म में नाड़ीशास्त्र का भी जिक्र किया है.पता चलता है कि उसका भी पुनर्जन्म हुआ है. और रोमांचक रूप लेती है.

leela-story_650_020615064253_021215122037
क्या बोल्ड सीन रखने के लिए ही आपने इस फिल्म में सनी लियोन को जोड़ा?
-जी नहीं! इस फिल्म से तो सनी लियोन की गिनती बॉलीवुड की मेनस्ट्रिम हीरोइन के रूप में होने लगेगी. महज बोल्ड सीन के लिए उसे इस फिल्म में नहीं रखा है. उसने बहुत अच्छा अभिनय किया है. पर उसकी बोल्ड एक्टे्स की इमेज इतनी ताकतवर है कि लोग अच्छी बात सोच ही नहीं पाते.

Bobby Khan (1)
आप दुबई, लंदन और भारत तीनों जगह बिजनेस कर रहे हैं. क्या फर्क महसूस करते हैं?
-पूरे विश्व में भारत से ज्यादा बेहतरीन कोई देश नहीं है. भारत में अपनापन है. अमरीका में सारे प्रोफेशनल हैं. दुबई में भी कई तरह के नियम कानून के तहत काम करना पड़ता है. अमरीका और दुबई दोनों जगह बंदिशे हैं. पर भारत स्वतंत्रता ज्यादा है. अमरीका में बिजनेस है और भारत में क्रिएटीविटी है. मेरा घर परिवार सब कुछ यहीं पर है. मैंने पूरा विश्व घूमा है.पर यही कहूंगा कि ‘सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा.’

sunny-leone-in-leela759
पर आपने शादी तो एक मोरक्को की लड़की से की है?
-जी हॉ! मैंने मोरक्को की लड़की से शादी की हैं. मेरी पत्नी मेरे लिए लक्की चार्म है. पांच जून को मैंने शादी की. 6 जून को फिल्म ‘‘एक पहेली लीला’’ को निर्देशित करने का अग्रीमेंट साइन किया. उन्हें हिंदी व अंग्रेजी नहीं आती है. वह अरबी, स्पेनिश और फ्रेंच भाषा बोलती हैं. पर अब भारत आकर हिंदी व अंग्रेजी सीख रही हैं. उससे शादी करने के बाद मैं लगातार काम कर रहा हूं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये