‘दिया और बाती हम’ अपने सीक्वल के साथ वापस : केरल में ‘तू सूरज मैं सॉंझ पियाजी’

1 min


NEELU VAGHELA

दिया और बाती हम के आखिरी एपिसोड को बीते सात महीने सात महीनों से दर्शक कर रहे सूरज और संध्या को याद
भारत के लाखों लोगों के दिलों को जीतने वाला शो आ रहा है वापस

अपने प्रशंसकों को समर्पित शो ‘दिया और बाती हम’ के खत्म होने के बाद यह सवाल इसके दर्शकों को दिलों को मथ रहा था कि अब आगे क्या होगा। इसका जवाब स्टार प्लस इसके सीक्वल ‘तू सूरज मैं सॉंझ पियाजी’ के रूप में लेकर दर्शकों के सामने आ रहा है। स्टार प्लस पर ‘दिया और बाती हम’ के दर्शकों की चहेती किरदार भाभो अब शो के दूसरे सीजन में नयी पीढ़ी का स्वागत करने आ रही हैं जो केरल में आधारित होगा।

NEELU VAGHELA
NEELU VAGHELA

लम्बे समय तक चलने वाले किसी भारतीय फिक्शन धारावाहिक का यह पहला सीक्वल है और यह घोषणा टेलिविजन के दर्शकों के लिये बेहद खास है। भावनात्मक उतार चढ़ावों से भरे इस शो ने पूरे देश के अनगिनत दर्शकों के दिल जीते। ‘दिया और बाती हम’ ने कई स्थापित मानकों को चुनौती दी और कई अवधारणाओं को बदला। इस शो ने परिवारों को हंसने मुस्कराने के मौके दिये, साथ जश्न मनाने और एक दूसरे को प्यार करने की प्रेरणा दी और इसके किरदार हर किसी की जिंदगी का हिस्सा बन गये। यह सीक्वल प्रशंसकों के लिये निश्चित रूप से खुशी का मौका है जो पिछले 7 महीने से इसकी उम्मीद लगाये बैठे थे।

NEELU VAGHELA
NEELU VAGHELA

दिया और बाती हम दो अलग तरह के लोगों के आदर्श रिश्ते की कहानी थी जिसमें एक दूसरे का हर हालत में साथ देने वाली भावना के साथ भारतीय टेलिविजन को राम-सीता की जोड़ी की झलक देखने को मिली। सूरज ने अपनी सीमाओं के बावजूद कई सामाजिक मान्यताओं को चुनौती देते हुये संध्या के आईपीएस अधिकारी बनने के सपने में उसका साथ दिया। इस प्रतिष्ठित शो ने कई पुरानी हो चुकी़ मान्यताओं को बदला जैसे सास अपनी बहू के सपने को पूरा करने के रास्ते में हमेशा रुकावट होती है। संध्या ने अपने फर्ज और जिम्मेदारी दोनों के साथ वफादारी करते हुये ये साबित किया कि महिलाएं कुछ भी कर सकती हैं। शो ने टेलिविजन के दर्शकों को प्रेरित करते हुये अनगिनत भारतीय महिलाओं को ये हिम्मत दी कि अपने परिवार और पति के सहयोग से वे शादी के बाद भी अपने सपने पूरे कर सकती हैं। शो में पुष्कर में स्थित एक काल्पनिक गली ‘हनुमान गली’ दिखायी गयी ताकि इसके महत्व के साथ साथ इसका तात्पर्य भी समझ में आये।

NEELU VAGHELA
NEELU VAGHELA

शो जहां खत्म हुआ था, वहां से कहानी को आगे बढ़ाते हुये सीक्वल सूरज और संध्या के गुजर जाने के बाद के हालात की झलक देगा। भाभो केरल में क्यों हैं ? सूरज और संध्या के बच्चे आज कहां हैं ? वेद, वंश और कनक अब बड़े हो गये होंगे, वे कहां हैं और कैसे हैं ? हलवाई वाली दुकान का क्या हुआ ? मीनाक्षी, विक्रम और परिवार के बाकी सदस्य अब कहां हैं ? ‘दिया और बाती हम’ के आखिरी एपिसोड ने कई सवाल पीछे छोड़े हैं और सीक्वेल की घोषणा से दर्शकों के दिलों में वे सवाल उठने लगे हैं जिनका जवाब वे ‘तू सूरज मैं सांझ पियाजी’ से जानना चाहते हैं।

NEELU VAGHELA
NEELU VAGHELA

Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये