समाज सेवक डॉ. अनिल काशी मुरारका को प्रतिष्ठित ‘भारत गौरव पुरस्कार 2019’ से नवाजा गया 

1 min


Dr-Aneel-Kashi-Murarka-Bags-Esteemed-Bharat-Gaurav-Award-2019

समाज सेवक डॉ अनिल काशी मुरारका को हाल ही में लन्दन में 2019 का भारत गौरव पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया । यह पुरस्कार समारोह ‘हाऊस ऑफ कॉमन’ में संपन्न हुआ। डॉ. अनिल काशी मुरारका को  देश के लिये कि गयी उत्कृष्ट सेवा और उत्कृष्ट व्यक्तिक सफलता  के लिये सम्मानित किया गया।

डॉ. अनिल काशी मुरारका हमेशा से ही अपने मन की सुनते आये है, अपने देश में वो बिना किसी प्रसिद्धि समाजसेवा क्षेत्र में निरंतर कार्यरत रहते हैं। वो कहते हैं, “जब भी किसी व्यक्ति  को उनके कार्य के लिये विशेष तौर से अंतराष्टीय स्तर पर सम्मानित किया जाता है  तो वो ख़ुशी कुछ अलग ही होती है जिसे हम बयान नहीं कर सकते।

साल 2015 में, डॉ. अनिल काशी मुरारका ने समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के प्रयास में सामाजिक जागरूकता संस्था एम्पल मिशन की स्थापना की। उनके हाल ही में हुए अभियानों में आदिवासी महिलाओं को सैनिटरी पैड वितरित करना, एसिड अटैक से बचे लोगों की मदद करना; दिव्यांग छात्रों के लिए स्पोर्ट्स डे  का आयोजन, स्टेशन के पास यात्रा करने वाले यात्रियों को गर्मी की तपिश से कुछ राहत मिल सके इसलिए नींबू पानी का वितरण और मालवणी में झील इंग्लिश स्कूल के छात्रों के लायब्रेरी के लिए पुस्तकें उपलब्ध करके देना, इस तरह की विभिन्न गतिविधियों का समावेश हैं।

डॉ. अनिल काशी मुरारका को भारत गौरव पुरस्कार २०१९ का प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलने  कि ख़ुशी बयान करते हुए कहते हैं, “पुरस्कार से अधिक ख़ुशी मुझे परोपकारी कार्य करने  में होती हैं । और जिस भावनाओं को लेकर हम कार्य करते हैं और उससे प्रभावित होकर के निस्वार्थ रूप से जो लोग योगदान करते हैं तब मुझे बहुत ख़ुशी होती है और वह मेरे लिए किसी परुष्कार से कम नहीं है ,तब मुझे लगता है की में अपने अभियान में सफल हो रहा हूँ।”

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये