जगन्नाथ यात्रा पर डॉ.संबित पात्रा और कैलाश खेर लाए पहला गाना ‘जगन्नाथ अष्टकम’

1 min


वर्तमान समय के युवाओं के लिए कैलाश खेर और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. संबित पात्रा एक साथ आध्यात्मिक प्रसाद तौर पर गीत ‘‘जगन्नाथ अष्टकम’’ लेकर आए हैं। जगन्नाथ यात्रा पर यह पहला गीत है और यह गीत गैर फिल्मी ऑडियो स्ट्रीमिंग ऐप ‘‘डमरू एप्लिकेशन’’ पर जारी किया जा चुका है। ‘डमरू’ ऐप की विशिष्टता यह है कि स्वतंत्र कलाकारों और लेबलों के गीतों को सभी प्लेटफार्मों पर वितरित करने और अपने कॉपीराइट का नियंत्रण खोए बिना राजस्व अर्जित करने का अधिकार देता है। यह संभवतः पहली बार है कि जब किसी राजनीतिक शख्सियत ने युवाओं को उनके आध्यात्मिक आत्मा से फिर से जोड़ने के लिए एक प्रसिद्ध संगीतकार के साथ सहयोग किया हो।

कैलाष खेर का दावा है कि ‘‘जगन्नाथ अष्टकम’’ श्रोताओं के दिलों और दिमागों में ज्ञान और सच्चाई के दीपक जलाएगा, जिससे वह अपने भीतर के अंधेरे को दूर कर  अपनी सहज प्रतिभा और अच्छाई को चमकाने में सफल होंगे।

डॉ.संबित पात्रा ने इस गाने को लेकर कहा- “यह गीत जगन्नाथ पुरी के सभी भक्तों के लिए है और गाना सुनने के लिए डमरू एप्लिकेशन डाउनलोड करें।”

आध्यात्मिक और सूफी गायक, गीतकार और संगीतकार पद्म श्री से सम्मानित कैलाश खेर ने कहा- “भारत में दुनिया को ठीक करने की आध्यात्मिक शक्ति है।हमारे त्योहार स्वाभाविक रूप से हमारी आत्मा को हमारी प्रार्थना और कृतज्ञता करने के लिए याद करने के लिए ले जाते हैं। उनमें से एक महत्वपूर्ण त्योहार भगवान जगन्नाथ यात्रा है, इस शुभ यात्रा पर, हमारी अगली पीढ़ी को कुछ संगीत और आध्यात्मिक देना हमारा कर्तव्य है।‘ जगन्नाथ अष्टकम’ आदि शंकराचार्य की रचना है।यह पूरे ओडिशा और भारत के लिए गान है। यह श्री जगन्नाथ भगवान को हमारा विनम्र नमन है।”

डमरू ऐप के संस्थापक, एमडी और सीईओ राम मिश्रा कहते हैं- “संगीत हमेशा से मेरा जुनून रहा है। मुझे खुशी है कि मैं स्थापित और उभरते कलाकारों को उनके मूल एकल, एल्बम और पॉडकास्ट दिखाने के लिए एक मंच बनाने में सक्षम रहा हूं। दुनिया भर में अपने प्रशंसक आधार का निर्माण करें और राजस्व अर्जित करें। उपयोगकर्ता अपने एंड्रॉइड और आईओएस मोबाइल उपकरणों पर डमरू ऐप डाउनलोड करके असीमित ब्रेक फ्री स्ट्रीमिंग तक पहुंच सकते हैं। ‘जगन्नाथ अष्टकम’सबसे दुर्लभ भक्ति गीतों में से एक है, जिसे हमने कभी सुना है।”

वह आगे कहते हैं- “इस गीत के लिए कैलाश खेर और संबित पात्रा के साथ सहयोग डमरू में हमारे लिए बेहद उत्साहजनक रहा है। भारत डिजिटल संगीत के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक है और पिछले कुछ वर्षों में गैर-फिल्मी स्वतंत्र संगीत ने समग्र स्ट्रीमिंग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। देश के पहले और एकमात्र गैर-फिल्मी स्वतंत्र संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के रूप में, डमरू में हम हमेशा इस बात को लेकर उत्सुक रहते हैं कि श्रोता इस प्लेटफॉर्म पर संगीत पर कैसी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। हम विभिन्न साझेदारियों के माध्यम से अपनी लाइब्रेरी को लगातार बढ़ा रहे हैं। उदाहरण के लिए, हमने कुछ सबसे बड़े क्षेत्रीय और स्वतंत्र संगीत वितरकों, कलाकारों और लेबलों के साथ गठजोड़ किया है ताकि विभिन्न प्रकार की शैली और भाषाएं प्रदान की जा सकें। तो क्या आप नृत्य करना, रोमांस करना, आराम करना या भक्ति संगीत सुनना चाहते हैं। डमरू ऐप आपके लिए हैं।”


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये