जब चश्मे की वजह से बिग बी और डायरेक्टर को मिला इनकम टैक्स का नोटिस

1 min


सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के लिए लोगों की दीवानगी की तो कोई हद ही नहीं है। जितना लंबा उनका फिल्मी करियर रहा है, शायद उतने ही ज्यादा उनकी जिंदगी से जुड़े किस्से भी होंगे। अमिताभ बच्चन ने कई यादगार फिल्मों में काम किया। ‘जंजीर’, ‘नमक हलाल’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘बागवान’, ‘बुड्ढा होगा तेरा बाप’ और ‘पीकू’ जैसी फिल्मों से बिग बी ने लोगों का दिल जीत लिया। लेकिन बिग बी की एक फिल्म ऐसी भी है, जो कभी रिलीज ही नहीं हो सकी, फिर भी लोगों के बीच चर्चा का विषय जरूर बन गई थी, जिसकी वजह था अमिताभ बच्चन का कीमती चश्मा।

आपको बता दें कि डायरेक्टर एस स्वामी नाथन की फिल्म ‘जमानत’ में अमिताभ बच्चन के चश्मे की वजह से फिल्म के डायरेक्टर को इनकम टैक्स विभाग ने नोटिस भेज दिया था। फिल्म ‘जमानत’ एक ऐसी फिल्म थी जिसमें अमिताभ को पहली बार एक वकील का किरदार निभाना था। फिल्म में बम ब्लास्ट के दौरान इस कैरेक्टर की आंखों की रोशनी चली जाती है, जिसकी वजह से उसे चश्मा लगना पड़ता है।

न्यूयॉर्क से चश्मा खरीद लाए है

इस रोल के लिए फिल्म के डायरेक्टर एक स्पेशल चश्मा चाहते थे। ये बात उन्होंने अमिताभ से भी शेयर की थी। इसी बीच किसी काम के सिलसिले में बिग बी को न्यूयॉर्क जाना पड़ गया। वहां से वापस आते ही अमिताभ सीधे फिल्म के सेट पर चेन्नई पहुंचे। अमिताभ ने डायरेक्टर को बताया कि वो न्यूयॉर्क से एक स्पेशल चश्मा खरीद लाए हैं, जिसमें बाईफोकल लेंस लगे हैं और इटालियन फ्रेम है।

आप उस चश्मे की कीमत जानकर हैरान हो जाएंगे। बिग बी जो चश्मा खरीद कर लाए थे उसकी कीमत 2 लाख 70 हजार रुपए थे। इसी चश्मे को पहनकर अमिताभ ने फिल्म की शूटिंग पूरी कर ली। इस चश्मे की खबर पूरे बॉलीवुड में फैल गई। बस फिर क्या था, इनकम टैक्स विभाग ने अमिताभ बच्चन और फिल्म के डायरेक्टर स्वामी नाथन को नोटिस भेज दिया।

सच्चाई जानने की कोशिश नही की

अमिताभ इस बात से बेहद नाराज हुए और उन्होंने नोटिस का जवाब देते हुए कहा, ‘आपने सिर्फ खबर देखकर विश्वास कर लिया। सच्चाई जानने की कोशिश नहीं कि, आखिर चश्मा इतना महंगा है या नहीं’। बिग बी के फैंस ने इनकम टैक्स ऑफिस के बार प्रदर्शन किया। आपको बता दें, फिल्म ‘जमानत’ में अमिताभ बच्चन के साथ करिश्मा कपूर और अरशद वारसी भी थे। फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद फिल्म के डायरेक्टर नाथन का निधन हो गया, हालांकि उनके बेटे ने फिल्म रिलीज कराने की कोशिश की लेकिन वो कामयाब नहीं हो सके।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.

SHARE

Sangya Singh