सज रही सितारों के प्रचार की सवारी…

1 min


संपादकीय

देश के पांच राज्यों और मुंबई मनपा में चुनाव की तैयारी जोरों पर है। ऐसे में नजर जाती है कि लोकतंत्र के इस मिनी रण में सितारों की स्थिति क्या होगी? यानि कौन सितारा चुनाव में भाग लेगा और किसके हिस्से कहां का चुनावी खेमा ग्लैमर से लवरेज दिखेगा! ‘मायापुरी’ ने एक सर्वे किया और पाया है कि नोट बंदी के तुरन्त बाद होने जा रहे इस मिनी चुनावी रणथम्भोर में सितारे तो प्रचार में जाने के लिए तैयार हैं, लेकिन इस बार उनकी पूछ (मांग) बहुत कम है।

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और अरूणाचल प्रदेश के चुनावों के अलावा बॉलीवड नगरी मुंबई में महानगर पालिका का होने जा रहा है। जाहिर है ऐसे में सितारों की उपस्थिति वहां ना हो, कैसे संभव है! ‘डिमोन्टाइजेशन’ ने सितारों का रेट जरूर गिराया है मांग नहीं। जो सितारे पहले से राजनीति में हैं, उनके दूसरे सभी ‘अपॉइंटमेंट’ महीने भर के लिए कैन्सल हो चुके हैं और उनका चुनावी-रथ सजाया जा रहा है। हेमा मालिनी, किरण खेर, परेश रावल, विनोद खन्ना, मुनमुन सेन, बाबुल सुप्रियो, स्मृति ईरानी, राज बब्बर, मनोज तिवारी, भगवंत मान…आदि सितारे जो लोकसभा चुनाव में पार्लियामेंट के प्रत्याशी थे, इन विधान सभा चुनावों में विधायिका के स्टार प्रचारक रहेंगे। शत्रुघ्न सिन्हा की स्थिति जरूर डंवाडोल है कि वे कहीं प्रचार में शामिल होने जाएंगे भी या नहीं। वैसे, एक उटपटांग रयूमर भी शत्रुजी को लेकर है कि वह दोस्ती के नाते हाल ही में बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में गये सिद्धू के प्रचार में शामिल हो सकते हैं। हालांकि इसकी संभावना कम ही है। हेमा मालिनी अपने साथ धर्मेन्द्र को लेकर मथुरा में प्रचार करने जा सकती हैं। परेश रावल वाराणसी जाने की इच्छा रखते हैं। उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव के कैम्पेन में तृणमूल की सांसद मुनमुन सेन आ सकती हैं। स्मृति ईरानी अमेठी में प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के सामने विरोधी स्वर अलापेंगी। जयाप्रदा रामपुर जाएंगी। गुलपनाग पंजाब में और रविकिशन तथा नगमा उत्तर प्रदेश के स्टार प्रचारक रहेंगे। जावेद जाफरी और राखी सावंत दोनों लखनऊ में प्रचार करने जाना चाहते हैं लेकिन उनको किसी पार्टी ने प्रस्ताव नहीं दिया है। वैसे, जाफरी आम आदमी पार्टी और राखी सावंत रिपब्लिकन (अठवले) की समर्थक हैं। राजू श्रीवास्तव, राजपाल यादव भी चुनावी कसरत में हैं मगर कोई उनको भाव नहीं दे रहा है। मनोज तिवारी दिल्ली बीजेपी और राज बब्बर उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं लिहाजा वे अपने साथ बड़े सितारों को ले जाने की पुरजोर कोशिश में हैं।

इधर बॉलीवुड नगरी मुंबई का महानगर पालिका चुनाव भी एक बड़ा अखाड़ा बना हुआ है। नाना पाटेकर, महेश मांजरेकर, सचिन, राखी सावंत…और उर्मिला मातोंडकर तक को प्रचार में उतारने की कोशिश जारी है। जो भी हो, सितारों के चुनावी प्रचार की सवारी सज रही है। दर्शकों को सितारे धरती पर दिखाई देंगे-बिना ‘रिटेक’ डायलॉग बोलते हुए। नजारा मजेदार होगा! होगा ना ?

 – संपादक


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये