‘‘मायापुरी’’ का संपादकीय रंग लाया: महाराष्ट्र सरकार ने फिल्म, वेब सीरीज़ और टीवी सीरियल की शूटिंग के लिए दिखायी हरी झंडी

1 min


पिछले सप्ताह मुंबई के फिल्म निर्माता, कलाकार और ब्रॉडकास्टिंग फेडरेशन के पदाधिकारियों ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी। उस वक्त फिल्म इंडस्ट्री के इन प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से कोरोना और लाॅकडाउन के चलते फिल्म इंडस्ट्री को हो रहे नुकसान आदि पर विस्तार से बात की थी और मुख्यमंत्री से निवेदन किया था कि फिल्म, टीवी सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग सुरक्षा उपायों के साथ शुरू करने की इजाज़त दी जाए।

तो दूसरी तरफ फिल्म इंडस्ट्री के हित की बात करने वाली साप्ताहिक फिल्म पत्रिका ‘‘मायापुरी’’ के संपादक ने पत्रिका के लाॅकडाउन अंक नंबर 10 में ‘‘फिल्म इंडस्ट्री में काम काज शुरू कर उज्ज्वल भविष्य की नई राह लिखे..’’शीर्षक से संपादकीय लिखकर, फिल्म इंडस्ट्री के पांच लाख से अधिक वर्करों को आर्थिक संकट से उबारने और सिनेमा की बेहतरी के लिए जल्द से जल्द फिल्म, टीवी सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग शुरू करने की वकालत की थी। इसमें संपादक ने इस बात का भी जिक्र किया कि किस तरह से सुरक्षा उपायों के साथ फिल्म, टीवी सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग शुरू की जा सकती हैं।

मायापुरी का ‘डिजिटल अंक 10’ आने के दो दिन के अंदर ही खुश खबरी मिल गई है। महाराष्ट्र के सांस्कृतिक विभाग ने 16 पन्नों की अधिसूचना जारी कर दी है कि नियमों का पालन करते हुए फिल्म, टीवी सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग की जा सकती है।इसमें नियमों को विस्तार से लिखा गया है।

इसके अनुसार फिल्म की शूटिंग शुरू करने से पहले और बाद के सभी काम सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करते हुए करने होंगे। इसमें कहा गया है कि अगर किसी ने नियमों का पालन ठीक से नहीं किया, तो शूटिंग बंद करा दी जाएगी। फिल्म,टीवी सीरियल और वेब सीरीज की शूटिंग के लिए भी ‘‘कोविड 19’’के प्रतिबंधों व उपायो का पूरी तरह से पालन करना होगा।

फिल्म,सीरियल व वेब सीरीज की शूटिंग शुरू करने के लिए मुंबई के निर्माताओं को ‘‘संचालक,महाराष्ट् चित्रपट रंगभूमि और सांस्कृतिक विकास महामंडल,दादा साहेब फालके चित्रनगरी,गोरेगांव’’के पास आवेदन करना होगा.मुंबई के इतर जिले के निर्माताओं को अपने जिले के जिलाधिकारी के पास आवेदन करना होगा


Mayapuri