स्वच्छता एलान के साथ स्वच्छता प्रतिज्ञा के लिए एडुटेनमेंट शो ‘मैं कुछ भी कर सकती हूं’ ने किया लोगों से आह्वान

1 min


Mein-Kuch-Bhi-Kar-Sakti-Hoon

राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन और पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के लोकप्रिय एडूटनमेंट शो मैं कुछ भी कर सकती हूं अपने कंटेंट के माध्यम से जमीनी स्तर पर प्रभावी बदलाव लाने में सफल रहा है. अपने तीसरे सीज़न में, यह शो स्वच्छता एलान–   एक स्वच्छता प्रतिज्ञा की बात कर रहा है. यह सन्देश शो की नायक डॉ.  स्नेहा माथुर की कहानी के जरिए दिया जा रही है, जो अपने गांव में स्वच्छता के मुद्दों से निपटने के लिए गांव का नेतृत्व करती हैं.

डॉ स्नेहा माथुर की भूमिका को निभाने वाली अभिनेत्री मीनल वैष्णव कहती हैं, “जबकि स्वच्छता के महत्व को व्यापक रूप से समझा जा रहा है, फिर भी खुले में शौच करने या कचरा फेंकने जैसी प्रथाओं को हम पूरी तरह रोक नहीं पाए है. स्वच्छता एलान दर्शकों को इस पहल के लिए आगे आने को कहता है. उन्हें ये समझाने की कोशिस करता है कि स्वस्थ, रोग मुक्त जीवन के लिए शौचालयों का उपयोग क्यों आवश्यक हैं. यहां इसके लिए प्रतिज्ञा या एलान करने का काम महत्वपूर्ण है. “

निर्देशक फ़िरोज़ अब्बास ख़ान, जो इस शो के निर्माता हैं, कहते हैं, “एक प्रतिज्ञा करना किसी ऐसे कारण के प्रति आपकी प्रतिबद्धता है जिस पर आप विश्वास करते हैं. सामाजिक मानदंड बन चुके व्यवहार को बदलना बहुत मुश्किल है. यही कारण है कि मैं कुछ भी कर सकती हूं, लोगों को नए व्यवहार अपनाने के लिए कव्वाली जैसे मनोरंजन का उपयोग करता है.”

कव्वाली श्रोताओं को स्वच्छता और स्वास्थ्यकर प्रथाओं के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करने व इस दिशा में कदम उठाने के लिए दर्शकों से अपील करती है.

आप यहां कव्वाली देख सकते हैं:

यहां इसे रिंगटोन के रूप में भी डाउनलोड किया जा सकता है:  https://mkbksh.com/swachhta-ringtone/

शो के प्रभाव के शुरुआती परिणामों को इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) पर प्राप्त कॉल से देखा जा सकता है. 13 हफ्तों में, 2 लाख से अधिक लोगों ने फोन किया है और उनमें से समान संख्या में महिलाओं और पुरुषों द्वारा प्राप्त कॉल है. वे सकारात्मक स्वच्छता आदतों से संबंधित संदेश दे रहे हैं. धारावाहिक से प्रेरित होकर, एक व्यक्ति ने एक संदेश छोड़ा, जिसमें कहा गया था, ”मैंने अपने घरवालों से कहा कि पहले शौचालय बनवाओ, तभी मैं शादी करुंगा. महिलाओं के लिए पहले हमने शौचालय बनवाया, फिर उनको घर में प्रवेश करवाया.”

एडूटनमेंट शो एक युवा डॉक्टर डॉ. स्नेहा माथुर की प्रेरक यात्रा के इर्द-गिर्द घूमता है, जो मुंबई में अपने आकर्षक करियर को छोड़ती है और अपने गांव में काम करने का फैसला करती है. यह शो डॉ. स्नेहा के एउस लडाई पर केंद्रित है, जो सभी के लिए स्वास्थ्य संबंधी बेहतरीन गुणवत्ता सुनिश्चित करना चाहती है. उनके नेतृत्व में, गाँव की महिलाएँ सामूहिक कार्रवाई के ज़रिए अपनी आवाज़ उठाती हैं.

इस बार, आरईसी फाउंडेशन और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा इस लोकप्रिय एडूटैनमेंट शो के तीसरे सीजन का निर्माण करने के लिए पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया को समर्थन दिया गया है.

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये