व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल के पांचवे वेद सत्र में शामिल हुए इम्तियाज़ अली

1 min


विख्यात निर्देशक, लेखक और फिल्म निर्माता इम्तियाज अली ने पांचवें वेद सत्र -व्हिस्लिंग वुड्स इंटरनेशनल (WWI) के सांस्कृतिक केंद्र में, आपके लिए कुछ बेहतर इंतजार कर रहे हैं, के रूप में ईमानदारी से असफलता को गले लगाओ। इम्तियाज ने अपने निजी जीवन के अनुभवों को सुनाया और उनकी फिल्मों से महत्वपूर्ण सीखने पर प्रकाश डाला।

अपनी पहली फिल्म ‘सोचा ना था’ के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने उल्लेख किया, “इस फिल्म पर काम करना फिल्म स्कूल में भाग लेने की तरह अधिक थी – जैसा कि मैंने फिल्म निर्माण में औपचारिक शिक्षा का पीछा नहीं किया। फिल्म निर्माण के विभिन्न पहलुओं को समझने के लिए मैंने कई भूमिकाओं के बीच तालमेल बिताया। “उन्होंने विद्यार्थियों को सुझाव देकर अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया, “बस इसके लिए जाएं और देखें कि क्या होता है।”

इम्तियाज ने उद्योग के दिग्गजों के साथ काम करने के अपने अनुभव का भी वर्णन किया। उन्होंने विस्तार से बताया कि एक अच्छी फिल्म की सफलता सीधे संबंधों के समानुपातिक है, जो कि दूसरों के साथ एक हिस्सा है। अपनी नवीनतम फिल्म याब हैरी मेट सेजल के उदाहरणों का हवाला देते हुए, उन्होंने छात्रों को ढलाई की बारीकियों को समझाया और कैसे स्क्रिप्ट का न्याय करने के लिए कलाकारों को एक विशेष भूमिका में फिट करने के लिए चेरी-पिकअप करना चाहिए।

पांचवें वेद सत्र ने विद्यार्थियों को सिखाया कि कवि में रुचि एक निर्देशक के लिए बहुत महत्व रखती है। इम्तियाज ने कहा, “कविता मुझे बोलने के दौरान मुझे आराम और जीवित रहने देता है।” उन्होंने जोर दिया कि हर निर्देशक को कविता के लिए एक स्वाद विकसित करना चाहिए। यह ज्ञान बातचीत, रचना और निष्पादन को सफल बनाता है, और एक सफल निदेशक के रूप में विकसित हो सकता है।

इंटरैक्टिव सत्र में इम्तियाज अली ने अभिनेता स्टूडियो के चार छात्रों द्वारा एक मजेदार और प्रेरक कार्रवाई का निर्देशन किया, जो शाम का मुख्य आकर्षण था। उन्होंने उन प्रदर्शनों की सराहना की और प्रशंसा की जो उन्होंने उनके लिए रखी थी और यहां तक कि उन्हें उनकी प्रतिभा को बेहतर बनाने के बारे में निर्देशित किया। WWI में अपने अनुभव का वर्णन करते हुए, इम्तियाज ने साझा किया, “WWI के लिए आ रहा हमेशा विशेष होता है WWI में छात्रों द्वारा दिखायी जाने वाली ऊर्जा आश्चर्यजनक है। वे सकारात्मक, उत्साही और नि: शुल्क बह रहे हैं और मैं छात्रों द्वारा दिखाए गए सहज प्रदर्शन से बहुत प्रभावित हूं। “

WWI के संस्थापक और अध्यक्ष सुभाष घई ने कहा, “आज के सत्र को ध्यान में रखते हुए और हमारे छात्रों को अनमोल ज्ञान देने के लिए मैं इम्तियाज़ का बहुत आभारी हूं। ज्ञान प्राप्त करने में कई सालों तक लगते हैं और इम्तियाज ने संक्षेप में बताया और अपने विशाल अनुभव से एक घंटे में थोड़ा सा 10 साल की अवधि में इकट्ठा किया। “

इम्तियाज अली के साथ समाप्त होने वाले सत्र को WWI के अध्यक्ष मेघना घई पुरी ने सराहना की।

Imtiaz Ali
Meghna Ghai Puri, Imtiaz Ali, Subhash Ghai
Imtiaz Ali
Subhash Ghai
Imtiaz Ali
Imtiaz Ali at the 5th Veda session
Imtiaz Ali


➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज Facebook, Twitter और Instagram परa जा सकते हैं.

SHARE

Mayapuri