Shahrukh Khan-गौरी पर ED की बड़ी कार्रवाई, Kolkata Knight Riders की करोड़ों की संपत्ति जब्त

1 min


Shahrukh Khan और Gauri Khan की करोड़ों की संपत्ति जब्त

शाहरुख खान (Shahrukh Khan) की फिल्म ‘ज़ीरो’ जबसे फ्लॉप हुई तबसे उनका बुरा समय खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। ‘ज़ीरो’ के बाद शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने अबतक कोई फिल्म साइन नहीं की है। शाहरुख के फैंस इस बात का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं कि कब वो अपनी अगली फिल्म साइन करेंगे। वहीं, अब शाहरुख एक और बड़ी मुश्किल में फंस गए हैं। खबरों के मुताबिक, रोजवैली चिट फंड स्कैम में शाहरुख की Kolkata Knight Riders समेत 3 कंपनियों की 70 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त कर ली गई है।

ED के शिकंजे में 3 कंपनियां

ED ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में मल्टीपल रिसॉर्ट प्राइवेट लिमिटेड, सेंट जेवियर कॉलेज, कोलकाता और Knight Riders Sports Private Limited (KRSPL) पर ये कार्रवाई की है। शाहरुख खान (Shahrukh Khan) IPL टीम Kolkata Knight Riders के सह मालिक और डायरेक्टर हैं। इनमें तीनों कंपनियों के बैंक खातों में 16.20 करोड़ रुपए, पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले के रामनगर और महिशदल में 24 एकड़ जमीन, मुंबई के दिलकप चैंबर में एक फ्लैट, कोलकाता के ज्योति बसु नगर में एक एकड़ जमीन और रोजवैली ग्रुप का एक होटल शामिल है।

लोगों को दिया 2 अलग-अलग स्कीमों का लालच

Enforcement Directorate (ED) का मानना है कि रोजवैली घोटाला, शारदा चिटफंड घोटाले से ज्यादा बड़ा घोटाला है। रोजवैली चिटफंड घोटाले में रोजवैली ग्रुप ने लोगों को दो अलग-अलग स्कीम का लालच दिया और आम लोगों का पैसा हड़प लिया। इसके जरिए कंपनी ने लोगों से 17,520 करोड़ रुपए लिए। जिसमें 10,850 रुपए लोगों को वापस कर दिए गए और बाकी 6670 करोड़ राशि अभी भी बकाया है।

जूही चावला के पति जय मेहता भी शामिल

Knight Riders Sports Private Limited के तहत Kolkata Knight Riders इंडियन प्रीमियर लीग IPL  की क्रिकेट टीम है और इसके निदेशकों में अभिनेता शाहरुख खान (Shahrukh Khan)और उनकी पत्नी गौरी खान के साथ-साथ अभिनेत्री जूही चावला के पति जय मेहता शामिल हैं। ED ने 2014 में PMLA के तहत Knight Riders Sports Private Limited, उसके अध्यक्ष गौतम कुंडू और अन्य के खिलाफ FIR दर्ज कराई थी। कुंडू को कोलराता में एजेंसी ने 2015 में गिरफ्तार किया था ।

2015 में हुई थी शाहरुख खान से पूछताछ

साल 2015 में IPL में कथित विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के उल्लंघन के संबंध में शाहरुख खान (Shahrukh Khan) से भी पूछताछ की गई थी। शाहरुख पर शक जताया गया कि उन्होंने Knight Riders Sports Private Limited के शेयरों को कम कीमत पर बेचा था। फिलहाल, इस मामले पर Kolkata Knight Riders को लेकर शाहरुख खान ने अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है।

ये भी पढ़ें- शाहरुख खान के घर ‘मन्नत’ में चाहिए किराए पर कमरा, तो चुकानी होगी ये बड़ी कीमत

Like it? Share with your friends!

Sangya Singh

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये