द वर्ल्ड मार्केटिंग समिट इंडिया 2018 में एंटरटेनमेंट अचीवर्स का जलवा

1 min


वर्ल्ड मार्केटिंग समिट इंडिया 2018 और कोटलेर अवार्ड ऑफ एक्ससेलेन्स – थीम इंडस्ट्री 4.0 – ट्रांसफॉर्मेटिव मार्केटिंग, डिस्ट्रूपटिव इनोवेशन एंड ब्लॉकचैन इन इंटरकनेक्टेड वर्ल्ड का आयोजन हुआ।

इस संस्करण में मार्केटिंग स्पेस से उद्योग के विशेषज्ञों के नेतृत्व में मुख्य सत्र शामिल थे। अमिताभ कांत, सीईओ, NITI Aayog ने विशेष संबोधन दिया, इसके बाद सत्र के विषय जो कि ‘ट्रांसफॉर्मेटिव मार्केटिंग, डिस्ट्रूपटिव इनोवेशन एंड ब्लॉकचैन इन इंटरकनेक्टेड वर्ल्ड’ पे स्पीकर्स ने संबोधन प्रस्तुत किये।

एक दिवसीय सम्मेलन नई दिल्ली में कोटलर इम्पैक्ट द्वारा आयोजित किया गया था, जो एक रणनीतिक विपणन समुदाय है जो स्थायी आर्थिक विकास को नियोजित करने की मांग करता है। जिसकी स्थापना आधुनिक विपणन के पिता प्रो. फिलिप कोटलर ने की है।

B S Nagesh
B S Nagesh

भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग, जिसने पिछले दो दशकों में विस्फोटक वृद्धि दर्ज की है, जो देश के सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है, ने शिखर सम्मेलन में अन्य उद्योगों को पीछे छोड़ दिया। निजी क्षेत्र और विदेशी मीडिया और मनोरंजन की बड़ी कंपनियों द्वारा निवेश की बढ़ती दर ने भारत के बुनियादी ढांचे में काफी हद तक सुधार किया है। डिस्पोजेबल आय में वृद्धि से भारतीयों द्वारा एम एंड ई की खपत में वृद्धि हुई है। वित्त वर्ष 18 में भारतीय फिल्म उद्योग 158.90 अरब रुपये तक पहुंच गया।

व्यापार रणनीतियों के मामले अत्यधिक प्रख्यात वक्ता पैनल द्वारा प्रस्तुत किए गए, जिसमें विनीत सिंह हुकमनी, मैनेजिंग डिरेक्टर और सीईओ, 94.3 रेडियो वन, वाल्टर विएरा, अध्यक्ष, विपणन सलाहकार सेवा समूह, मयूर सेठी, सीओओ और पार्टनर, विटीफीड, सौरभ वर्मा  , सीएमओ, आईनॉक्स लीजर लिमिटेड, मिलिंद पाठक, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, पेटीएम शामिल थे। इसके अतिरिक्त, सौरभ वर्मा, सीएमओ, आईनॉक्स लीजर लिमिटेड, सिद्धार्थ भारद्वाज, सीएमओ और नेशनल सेल्स हेड, यूएफओ मूवीज़ और रजत त्यागी, सीआईओ, पी वी आर के साथ “मार्केटिंग एंड सिनेमा: एक सहजीवी संबंध” पर एक विशेष इंटरैक्टिव पैनल चर्चा भी हुई। श्री अनिल प्रभाकर , सीईओ, 4 ए इसके मोडरेट थे।

Aashish Sharma, Archana .T. Sharma
Aashish Sharma, Archana .T. Sharma

इन संबोधनों के बाद फादर ऑफ मॉडर्न मार्केटिंग प्रो फिलिप कोटलर के साथ एक ऑडियो कॉन्फ्रेंस की गई।

“डब्ल्यूएमएस इंडिया के विशेषज्ञों और मेरे समूह आज चाहते हैं कि मार्केटिंग को साझा किया जाए, जिससे दुनिया भर में सबसे बड़ी संख्या में लोग पहुंच सकें। हम चाहते हैं कि जीवन बेहतर बनाने के लिए मार्केटिंग का अनुशासन हो। नई तकनीकें, नए उपकरण और नए विचार विपणन बदल रहे हैं। हमें इस बारे में सतर्क रहना होगा कि पुरानी मार्केटिंग अब आधुनिक विपणन में कितनी प्रभावी रूप से बदल रही है। हम अब डिजिटल युग में हैं, ”प्रो. कोटलर ने कहा।

Geeta Rawtani
Geeta Rawtani

एक दिन की गहन तकनीकी चर्चा, केस-स्टडी और विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए पैनल चर्चा के बाद, इस कार्यक्रम का समापन इस साल के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले संगठनों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ किया गया। विजेताओं में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए पीवीआर सिनेमा, आगामी डील्स ऐप के लिए Wowffers.com, ट्रांसफॉर्मेटिव मार्केटिंग में उत्कृष्टता के लिए रेडियो वन, मल्टीप्लेक्स मार्केटिंग में आईनॉक्स लीजर लिमिटेड, सिनेमा एडवरटाइजिंग के लिए यूएफओ मूवीज, आगामी प्रोडक्शन हाउस इंडिया के लिए रचैता फिल्म्स और  सर्वश्रेष्ठ वीडियो प्लेटफ़ॉर्म के लिए विटीफ़ीड शामिल थे।

Amitabh Kant

Dentsu Aegis Network द्वारा डिजिटल विज्ञापन रिपोर्ट के अनुसार; 2018-2023 के दौरान भारत में विज्ञापन राजस्व 15.20 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 23 में 602.30 बिलियन रुपये से वित्त वर्ष 23 में 1,232.70 बिलियन तक पहुंच जाएगा। भारत का डिजिटल विज्ञापन बाजार 2017 में 8,202 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है और 2020 तक 18,986 करोड़ रुपये तक पहुंचने के लिए 32 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है। भारत का डिजिटल राजस्व 2021 तक 394.22 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। भारत का सबसे बड़ा टेलीविजन बाजार है वित्तीय वर्ष 18 में राजस्व में 651.90 बिलियन रुपये का योगदान। भारतीय फिल्म उद्योग को 2018-2023 के दौरान 7.60 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ने की उम्मीद है।

इस वर्ष का शिखर सम्मेलन अंतर्राष्ट्रीय और हमारे अपने स्वयं के भारतीय विपणन नेताओं का एक अनूठा जमावड़ा था, जिन्होंने न केवल नवाचार करने, बल्कि मार्केटिंग के माध्यम से एक बेहतर दुनिया बनाने के बारे में बातचीत शुरू की।

➡ मायापुरी की लेटेस्ट ख़बरों को इंग्लिश में पढ़ने के लिए  www.bollyy.com पर क्लिक करें.
➡ अगर आप विडियो देखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आप हमारे यूट्यूब चैनल Mayapuri Cut पर जा सकते हैं.
➡ आप हमसे जुड़ने के लिए हमारे पेज FacebookTwitter और Instagram पर जा सकते हैं.


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये