फिटनेस को लेकर हर किसी का नजरिया अलग-अलग होता है- मलाइका अरोड़ा

1 min


इंडियाज बेस्ट डांसर – सीजन 2 का प्रीमियर 16 अक्टूबर को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर होगा और यह हर शनिवार-रविवार को रात 8:00 बजे केवल सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होगा। नृत्य के क्षेत्र में उद्योग के सबसे अच्छे और सबसे कुशल नाम- मनीष पॉल द्वारा होस्ट किया जायेगा, मलाइका अरोड़ा, गीता कपूर और टेरेंस लुईस जज के रूप में काम करेंगे, जब नृत्य की बात आती है तो रुठमेजज्ञंछमगज।अजंत खोजने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाती है।

मलाइका अरोड़ा से विशेष रूप से बात करते हुए नृत्य और उनके फिटनेस मंत्र के बारे में कई सवालों के जवाब दिए-

मलाइका, खासकर सोनी टीवी पर इंडियाज बेस्ट डांसर के दूसरे सीजन को जज करने जा रही है। क्या कहना चाहेंगी ?

मुझे अब भी जज करने से डर लगता है। लेकिन मैं पहले के समय की तुलना में अब बहुत बेहतर तरीके से निर्णय लेने के तरीकों को और अधिक समझ गई  हूं। मैं उस निर्णय को देने के लिए एक बेहतर स्थान और बेहतर स्थिति में हूं क्योंकि मैं किसी और चीज से ज्यादा डांस में आनंद लेती  हूं। मुझे लगता है कि यह एक ऐसी यात्रा है जिसमें हमारे प्रतियोगियों को एक साथ इस यात्रा से गुजरना है, मजे करना है और एक साथ इसका आनंद लेना है… ऐसा ही होना चाहिए।

मलाइका को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आए कई साल हो गए हैं, आप किन बदलावों पर ध्यान देती हैं?

वैसे यह एक उद्योग है, तो हाँ, पहले मुझे नहीं लगता कि इसे एक उद्योग के रूप में भी पहचाना जाता था। अब यह पहचान लिया गया है, हालांकि उद्योग में बहुत सारे लोग हैं। मैं मनोरंजन उद्योग का हिस्सा बनकर खुश और गर्व महसूस करती  हूं। पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारे बदलाव हुए हैं। सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन अब यह एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री बतौर एक मान्यता प्राप्त उद्योग है।

आपके शुरुआती करियर, “छैयां छैयां” डांस नंबर ने आपको प्रसिद्धध्नाम और पहचान दी। पीछे मुड़कर देखें, तो अब आप क्या महसूस करती हैं?

अपने पहले डांस नंबर, छैयां छैयां के साथ प्रसिद्ध, नाम और पहचान प्राप्त करना… यह अद्भुत, सुंदर और पथप्रदर्शक होने के साथ-साथ वास्तव में एक अद्भुत एहसास था। मेरे पास प्रदर्शन करने के लिए सबसे अच्छा नृत्य था। मुझे बहुत खुशी है कि मैंने ऐसा किया और हां कह दिया… और शर्मा गयी थी उस समय।

क्या आपडांस दिवा या फिटनेस दिवाके रूप में टैग किया जाना पसंद करेंगी आप?

नृत्य दिवा? फिटनेस दिवा? या एक फैशन दिवा? मुझे किसी भी कैटेगरी में रखो चाहे डांस फैशन हो या फिटनेस। मैं सिर्फ दिवा के रूप में जानी चाहती हूं।

आपका फिटनेस मंत्र क्या है?

मुझे लगता है कि फिटनेस को लेकर हर किसी का नजरिया अलग होता है। मैं जिस तरह से फिटनेस को समझती हूं वह इस बात से अलग हो सकता है कि दूसरे लोग फिटनेस को कैसे समझते हैं। मेरे लिए… मैं सभी से एहि कहना चाहती  हूं, “शुरू करो तो सही ।” कहीं न कहीं आप अपने किसी लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाएंगे… इसलिए शुरू करें। इसे किसी तरह की आदत बनाएं। तो धीरे-धीरे और अंततः आप उस लक्ष्य पर पहुंच जाएंगे।

वास्तव में आपके लिए फिटनेस क्या है?

मेरे लिए फिटनेस बहुत महत्वपूर्ण है – मुझे हर एक दिन जागकर खुद को प्रेरित करने की जरूरत है। किसी व्यक्ति के लिए उठना और खुद को प्रेरित करना आसान नहीं है। आप जो भी कर रहे हैं, उसके बावजूद आपको इसे करना होगा। मुझे इस तथ्य से प्यार है कि मैं जाग सकता हूं और खुद को धक्का दे सकता हूं। मैं इस प्रकार एक नया दिन जोड़ना चाहता हूं, मेरे लिए हर दिन याद रखने का दिन होना चाहिए। मुझे सुस्त महसूस करते हुए जागना पसंद नहीं है। यह महसूस होना चाहिए कि आज मैं अपना फिटनेस शासन नहीं करना चाहता। मैं महसूस करना चाहता हूं, “चलो सब कटे है साथ में।

क्या मलाइका अब भी नियमित रूप से डांस की रिहर्सल करती हैं?

मुझे जब भी मौका मिलता है मैं डांस की रिहर्सल करती हूं। मुझे मजा आता है… मुझे यह पसंद है… यह एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर है। इसके अलावा, नृत्य एक ऐसी चीज है जिससे- मैं अच्छा महसूस करती  हूं।

पहले नृत्य शैली अलग थी। आपने इन प्रतिभागियों से किन शैलियों पर ध्यान दिया और सीखा है क्योंकि वे सभी एक साथ विभिन्न नृत्य शैलियों के साथ आते हैं?

मैंने शो में रहते हुए कई डांस स्टाइल सीखे हैं। मुझे यह भी नहीं पता था कि ये नृत्य शैलियाँ भी मौजूद हैं। लेकिन हाँ, यह मेरे लिए भी बहुत शिक्षाप्रद रहा है। हमारे लिए यह देखना अधिक उल्लेखनीय है कि शो में लड़कियों के प्रतिभागियों की संख्या अधिक है। पहले हमारे पास ज्यादातर लड़के थे क्योंकि इसमें मुख्य रूप से लड़के नाचते थे। हर दस लड़कों पर 1 या 2 लड़कियां नाचती नजर आ रही थीं। अब अनुपात और समीकरण बदल गया है, लड़कियों के प्रतिभागियों ने अगले स्तर पर ले लिया है।

SHARE

Mayapuri