INTERVIEW!! आमिर खान ने पानी संकट में महाराष्ट्र सरकार का साथ देने की ठाणी!!

1 min


लिपिका वर्मा

महाराष्ट्र सरकार को पानी संकट में कम्युनिकेटर बन आमिर ने साथ देने का आश्वासन ही नहीं दिया अपितु एक बहुत बड़ा सपोर्ट भी ले लिया। टाटाज़  से अम्बानिज़ और सचिन तेंदुलकर को भी इस मुहीम से जोड़  लिया आमिर की शख्सियत ने। हाल ही में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आमिर ने मीडिया  से बातचीत में वह सारे  मुद्दे बताये जिन से महारष्ट्र में पानी सकंट से निपटा जा सकता है।

तो सुनिए आमिर की ही जुबानी – “सत्यमेव जयते वाटर कप” पानी फाउंडेशन के साथ जुड़कर किस तरह से पानी की समस्या को सुलझाने  निकले हैं आमिर महाराष्ट्र सरकार की जल शिविर स्कीम से जो हर गांव को केवल 5 वर्षों में सूखा मुक्त करना चाहते हैं पानी संरक्षण करके। उनसे किस तरह जुड़ कर सब लोगों की मदद करना चाहते हैं आमिर खान ताकि सब जगह पानी ही पानी हो और पानी के लिए त्राहि – त्राहि ना  हो!!

DSC_8627

1 सबसे पहले तो हम हर व्यक्ति विशेष को शिक्षित करना चाहते हैं कि पानी किस तरह से बचाया  जाये और कैसे इस्तेमाल किया जाये। वाटर हार्वेस्टिंग का नया तरीका उन्हें समझाया जायेगा और उसके फायदे  भी बताएं जायेंगे। फिलहाल तो हम महाराष्ट्र के तीन शहरों को टारगेट करेंगे किन्तु इस के बाद  हम हर व्यक्ति विशेष  को इस शिविर से जोड़ना चाहेंगे ताकि सब को हमारे मुद्दों का फायदा मालूम  हो और वह उसका लाभ भी उठा सकें। हम मराठी फिल्मी दुनिया के अनेक सेलिब्रिटिज को भी इस मुहीम से जोड़ना चाहते हैं। स्पोर्ट्स से जुड़े व्यक्ति विशेष और फिल्मों से जुड़े लोगों को हम इन सब गांव वासियों का गुरु भी बनायेंगे क्योंकि  इन सब की बात  लोगों को जल्द समझ में भी आती है। गांव के लोगों को पानी की महत्वता  से जोड़ना बहुत ही अनिवार्य होगा। सो इसके लिये उन्हें उनके मेंटर प्रोत्साहित कर सकेंगे ऐसा हमारा मानना  है। हम इस मुहीम को एक आंदोलन की शक्ल देना चाहते हैं। सिर्फ मैं अकेला इस मुहीम का फेस नहीं हूँ और लोगों को भी इससे जोड़ना चाहता हूँ।”

Pankaja Munde, CM Devendra Fadnavis, Aamir khan
Pankaja Munde, CM Devendra Fadnavis, Aamir khan

2 सत्यमेव जयते की टीम फुल टाइम काम  करने वाली है इस मुहीम पर। मैं उनके डायरेक्ट सम्पर्क में रहने वाला  हूँ। मैं पुरा समय इस पर नहीं दिखूँगा किन्तु जिस तरह फिल्मों से जुड़ कर काम करता हूँ उसी तरह इस से भी जुड़ा रहूंगा, हाँ यह जरूर है कि इस दौरान भी मैं फिल्में करता रहूँगा।

3 पिछले अनुभवों से क्या सीखा है जब हमने सत्यमेव जयते की थी तब हमने यह जाना कि ग्राउंड रिजल्ट्स बहुत ही सशक्त होते हैं और हमने उस पर सही ढ़ंग से काम नहीं किया था। सो इस बारी हमने यह तय किया है कि हम एक ही मुद्दे से एक बारी जुड़ कर काम करेंगे और फिर पहले मुद्दे का निपटारा करने के बाद दूसरे मुद्दे  से जुड़ेंगे। सत्यजीत भटकल  शो के निर्देशक हैं जो बराबर अपनी नजर इस मुद्दे पर बनाये रखेंगे और समय समय पर मुझे इस पर ब्रीफ करते रहेंगे। महाराष्ट्र में ही मैं पैदा हुआ हूँ।  यह मेरी कर्म भूमि भी है, सो मुझे इसके लिए बहुत  कुछ करना है यह तो बस शुरुआत ही है।”

aamir-khan_640x480_41455771294

आमिर नाना को भी इससे जोड़ना चाहेंगे ? “ताज्जुब की बात है कि आज ही मेरी उनसे भेंट होने वाली है, मैं उनकी फिल्म, “नटसम्राट देखने वाला हूँ। उन्होंने भी अपने ढंग से किसानों के लिए बहुत कुछ किया है। उन्होंने एक साल पहले इसका बीड़ा उठाया था अच्छी बात है कि वो इस इम्पोर्टेन्ट इशू पर काम कर रहे हैं। उनसे मिलना होगा आज और देखते है क्या कुछ सीख ले पायेंगे उनसे हम।

चीफ मीनिस्टर फड़नवीस ने हाथ  में माइक लेते हुए कहा, “मुझे आज भी याद है पिछले वर्ष पहली बारी मेरी भेंट आमिर खान से हुई थी, उस समय आमिर ने मुझ से कहा था कि सत्यमेव जयते के समय वह पानी के मुद्दे को लेकर कुछ करना चाहेंगे और यह सही समय  है जब वह हमारे कम्युनिकेटर की हैसियत से हमारे साथ जुड़ रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार के लिए सेलिब्रिटी  का जुड़ना फायदेमन्द ही साबित होता है, क्योंकि आम आदमी इनकी बात  बखूबी समझ लेते हैं और आमिर खान ब्रांड एम्बेसेडर की हैसियत  से नहीं जुड़ रहे हैं। सो जो अटकलें लगा रहे थे इस बारे में इस पर जरा धयान दें।”

 


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये