INTERVIEW!! ‘‘आज सारे त्योहार आधुनिक हो गये हैं’’ – डेनी डेंगजोगपा

1 min


बॉलीवुड में डेनी एकमात्र ऐसे अभिनेता हैं जो अपनी लाइफ स्टाइल के लिये जाने जाते हैं। जब उनसे दीपावाली के बारे में बात की गई तो उन्होंने कुछ यूं कहा।

दीपावली ही नहीं आज सभी त्योहारों का माहौल बदल गया है। सारे त्योहार आधुनिक हो गये हैं। उनमें से धार्मिकता गायब होती जा रही है। इसलिये लोग त्योहारों से दूर होते जा रहे हैं।

मैं किसी भी त्योहार से पहले मुंबई छोड़ देता हूं और पहाड़ों में निकल जाता हूं। वहां एक सप्ताह तक पूरी शांति से वक्त बिताता हूं।

जंहा तक दीपावाली की बात की जाये तो इस त्योहार में सबसे ज्यादा शोर शराबा होता है। लोग दो दिन पहले ही पटाखों के साथ शोर और प्रदूषण फैलाना शुरू कर देते हैं। कितने पेशेन्ट हैं या बच्चे हैं या पशु पक्षी, जो इन सब चीजों से डिस्टर्ब होते हैं लेकिन किसी को कोई परवाह नहीं जबकि दीपावली सौहार्द, शांति और भगवान राम द्वारा किये गये कार्यों का प्रतीक है। इस दिन वे अपने राज्य में वापिस आये थे तो लोगों ने उनके स्वागत में अपने घरों को दीयों से रोशन कर अपनी खुशी जताई थी।

Danny-Denzongpa

शोर शराबे के कारण मेरे कुत्ते इतने डर जाते हैं कि वे सहमकर खाना पीना छोड़ देते हैं। इसलिये मैं एक सप्ताह पहले ही अपने कुत्तों के साथ पहाड़ों पर निकल जाता हूं।

ऐसा नहीं हैं कि मुझे त्योहार पसंद नही। मैं हर धर्म की इज्जत करता हूं लेकिन त्योहर के नाम पर कुछ भी करना मुझे पसंद नहीं। आज हम प्रदूषण से लड़ रहे हैं पेड़ पौधों की सुरक्षा की बात करते हैं लेकिन दूसरी ओर उन्हें सबसे ज्यादा नुकसान हम ही पहुंचा रहे हैं ।

तकरीबन सारे फेस्टिवल शांति और सुकून देने वाले होते हैं लेकिन हमने उनकी परिभाषा ही बदल कर रख दी है। इनमें चाहे गणपति हो, गोविंदा हो, होली हो या फिर दीपावली हो। सभी को बदल कर रख दिया है ।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये