INTERVIEW!! ‘दत्तो को हरियाणवी कैरीकेचर नहीं बनने दिया..’ – कंगना रनौट

1 min


फिल्म ‘क्वीन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित कंगना रनोट के अभिनय का हर कोई गुणगाान करता नजर आ रहा है. आमिर खान भी उनकी परफाॅर्मेंस की तारीफ कर चुके हैं. इतना ही नहीं हाल ही प्रदर्शित फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ में भी उनके अभिनय को काफी सराहा जा रहा है. इस फिल्म में कंगना ने तनु के साथ साथ हरियाणवी एथलीट दत्तो का दोहरा चरित्र निभाया है. तमाम लोगों का मानना है कि तनु के उपर दत्तो हावी हो गयी है।
 

हालिया प्रदर्शित फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ में आपके अभिनय को काफी सराहा जा रहा है ?
इस बात से मुझे खुशी हो रही है. मुझे लग रहा है कि मेरी मेहनत रंग ला रही है. पूरी फिल्म को दर्शकों का जिस तरह से रिस्पाँस मिल रहा है, उससे मैं बहुत उत्साहित हूं. यह मेरे लिए बहुत खास फिल्म है।

आपके लिए यह फिल्म खास क्यों है?

देखिए, हर साल प्रेम कहानी प्रधान फिल्में काफी बनती हैं. हर फिल्म सुखद अंत के साथ खत्म होती है. पर शादी के बाद पति-पत्नी की जिंदगी में क्या होता हैं, उस पर कोई सोचता नहीं है. उसे कोई दिखाता नहीं है. जबकि ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ देखने के बाद आपने भी महससू किया हागा कि इस फिल्म में शादी के बाद पति पत्नी के बीच क्या होता है? कैसे एक बार फिर प्यार शुरू होता है. उसकी कथा बयां की गयी है. शहरी सभ्यता में जिस ढंग से शादी के मसले उठते हैं, उसे इस फिल्म में सही ढंग से पेश किया गया है. अंततः यह एक बेहतरीन खूबसूरत प्रेम कहानी है।

983e4485-2d97-40ae-b459-cc94c84cb2aaWallpaper2 (1)

लगभग चार साल पहले आप तनु का किरदार निभा चुकी थी. अब यह उसका विकास है या..?

‘तनु वेड्स मनु’ में मैंने जब तनु का किरदार निभाया था, उस वक्त ही इस किरदार को निभाना मेरे लिए बहुत कठिन था. यदि आपको याद होगा तो ‘तनु वेड्स मनु’ में तनु छोटे शहर की होते हुए भी काफी अलग तरह की लड़की थी. शराब पीती थी. किसी को कुछ भी बक देती थी. वह अपने पिता को भी गाली दे देती थी. लेकिन मनु से शादी करने के बाद चार साल तक उसके साथ लंदन में रहने के बाद वह बहुत कुछ बदल चुकी है. पर चार साल का उसका वैवाहिक जीवन बहत दुःखदायी रहा. शादी को लेकर उसके जो सपने टूटे, उससे वह काफी दुखी है. तो इस बार भी इस किरदार को निभाना मेरे लिए आसान नहीं था।

आपकी नजर में दत्तो का किरदार?

दत्तो हरियाणा के सोनीपत की रहने वाली लड़की है, जो कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ती है. एथलीट है. तो स्वाभाविक तौर पर उसका लुक, उसकी फिजिकल अपियरेंस तनु के मुकाबले बहुत अलग है. तनु के अंदर मतलबी पन है. वह सिर्फ अपने बारे में ही सोचती है. तनु सोचती है कि यदि मैं दुःखी हूँ, तो बाकी सब खुश क्यों हैं? जबकि दत्तो ऐसी नही है. दत्तो के अंदर मैच्योरिटी है।

कुछ लोगों की राय में तनु पर दत्तो भारी पड़ गयी?

मैं तो चाहती हूँ कि तनु ही फिल्म की हीरोइन बनकर रहे. लेकिन दत्तो हीरोइन बन जाए, तो अलग ही लगता है. मजेदार बात यही है कि इस फिल्म की षूटिंग के समय भी फिल्म की युनिट के हर सदस्य का दत्तो यानि कि कुसुम को इतना प्यार मिलता रहा है कि मेरे अंदर कष्मकष चलती रही है कि मैं किस तरह से तनु को दत्तो से उपर लेकर आऊं. अब दर्शक जिसे पंसद करेंगे, मैं उसे मान लूँगी।

kangana-ranaut-in-krrish-3

आपके लिए किस किरदार को निभाना ज्यादा कठिन रहा?

यूँ तो मेरे लिए दोनों किरदार कठिन थे. पर दत्तो का किरदार निभाना कठिन रहा. दत्तो एथलीट है.वह हरियाणा से है. तो हरियाणवी भाषा के एसेंट के साथ संवाद अदायगी करना आसान नहीं था.बाॅडीलैंगवेज के हिसाब से भी यह किरदार निभाना बहुत बड़ी चुनौती रही. मेरी कोशिश रही है कि दत्तो का किरदार कहीं से भी हरियाणवी लड़की का कैरीकेचर बनकर न रह जाए. सुनीता जी मुझे हरियाणवी भाषा के संवाद सिखाती थी. मैं स्पष्ट करना चाहूँगी कि मैंने पूरी तरह से हरियाणवी भाषा नहीं सीखी है. पर मेरी आदत है कि मैं जिस शहर जाती हूं या जिस तरह के किरदार को निभाती हूँ, उसका एसेंट कहीं न कहीं मेरे अंदर रह जाता है. जब मैं किसी दूसरे देश की यात्रा करके वापस लौटती हूँ, तो मेरी बहन टोकती हैै कि मेरी बातचीत के लहजे में उस देश का लहजा नजर आता है. मुझे पता नहीं चलता मगर मेरी बहन का मानना है कि आजकल मैं हरियाणवी अंदाज में बात करती हूं।

‘तनु वेड्स मनु’ से लेकर ‘तनु वेड्स मनु रिटन्र्स’ तक के बीच आप खुद के अंदर क्या बदलाव महसूस करती हैं?

चार साल पहले मेरे अंदर इतनी समझ नहीं थी.चार साल के अंदर मुझे अभिनय के अंदरूनी तत्व समझ में आए हैं. फिर चाहे वह लाइटिंग का मसला हो या एक्सप्रेशन का मसला हो. अब आपने मेरे अभिनय में एक अलग मुकाम पाया होगा. तो यह बहुत बड़ी ग्रोथ है। कहा जा रहा है कि आप आमिर खान के नक्शे कदम पर चलने की कोशिश कर रही है. आप भी आमिर खान की ही तरह सेट पर मोबाइल फोन का उपयोग

kangana-ranaut-wallpaper-14 (1)

नहीं करती हैं. अवाॅर्ड समारोह में नहीं जाती हैं?

वह अच्छे इंसान व बेहतरीन कलाकार हैं. उनके नक्शे कदम खराब तो नहीं है, यदि हम चलना चाहे तो गलत नहीं कहा जाएगा. हमें तो उनसे बहुत कुछ सीखने को मिलता है. हम दोनो की राशि भी एक ही है. उनकी जन्म तारीख का 14 मार्च यानी कि तारीख का योग ‘पाँच’ है और मेरी जन्म तारीख 23 मार्च यानी कि तारीख का योग ‘पाॅच’ है. हम दोनो नंबर पाँच वाले हैं, इसलिए हमारा स्वभाव एक जैसा है. हम इमोशनल, सपने देखने वाले हैं।

फिल्म ‘क्वीन’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार पाने के बाद क्या बदलाव महसूस कर रही हैं?

राष्ट्रीय पुरस्कार पाना सुखद अहसास है.‘फैषन’ के बाद अब ‘क्वीन’ के लिए दूसरी बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है. इससे मेरी जिम्मेदारी के बढ़ने का मुझे अहसास है. इसके अलावा कोई बदलाव नहीं आया. मैं पूरी मेहनत के साथ काम कर रही हूं।

kangana ranaut photo_cutesmile

सुना है कि जब आपको ‘तनु वेड्स मनु’ का आॅफर मिला था, तो आपने निर्देशक से कहा था कि यह हीरोईन तो वैम्प है?

आपने एकदम सही सुना है. लगभग छह साल पहले जब ‘तनु वेड्स मनु’ के लिए निर्देशक आनंद एल राय मेरे पास आए थे, तो स्क्रिप्ट में हीरोइन शराब पीती थी यानि कि वह हीरोइन जिस ढंग का काम करती है, उसे देखकर हिंदी फिल्मों में वैम्प ही कहा जाता है. वही मैंने भी कहा था. मगर जिस ढंग से आनंद एल राय ने रीयल लोकेशन पर जाकर फिल्म को फिल्माते हुए फिल्म बनायी, उससे बाॅलीवुड को एक नई हीरोईन मिली. उसके बाद उसी तरह की फिल्में बनाने का एक ट्रेंड शुरू हो गया. तनु जो कि विद्रोही किस्म की लड़की है, वह अब आम मुंबईया फिल्मों की हीरोइन बन चुकी है. कहने का अर्थ यह है कि समय के साथ फिल्मों में जो बदलाव आया है, वह पूरी तरह से ‘तनु वेड्स मनु’ के बाद से शुरू हुआ. अब फिल्म की कहानी में बदलाव आ गया है।

रणबीर कपूर आपके साथ काम करना चाहते हैं?

रणबीर कपूर वह कलाकार हैं, जिनकी मैं बहुत प्रशंसा करती हूं. फिल्म ‘क्वीन’ को उन्होंने ही सबसे पहले सपोर्ट किया था. वह मेरे साथ काम करना चाहते हैं, यह मेरे लिए बहुत खुशी की बात है. मैं उनके साथ फिल्म करना चाहूँगी, मगर मेरा किरदार अच्छा होना चाहिए।

 आने वाली फिल्में?

एक फिल्म ‘कट्टी बट्टी’ कर रही हूँ।

Kangana-Ranaut-Katti-Batti-167880


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये