INTERVIEW!! ‘‘फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ में मेरा किरदार मेरी ही तरह सिंपल, नेक और शरीफ है.’’ सलमान खान

1 min


इस वर्ष ईद के मौके पर रिलीज होने वाली फिल्म‘‘बजरंगी भाईजान’’को लेकर सलमान खान काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं.इस फिल्म में सलमान खान ने करीना कपूर के साथ न सिर्फ मुख्य भूमिका निभायी हैै,बल्कि उन्होने इस फिल्म का निर्माण अपनी निजी होम प्रोडक्शन कंपनी‘‘सलमान खान फिल्मस’’के बैनर तले किया है.यू तो वह अब तक अपने भाई अरबाज खान और सोहेल खान की प्रोडक्शन कंपनियों के तहत बनी फिल्मों में अभिनय करते रहे हैं.पर यह पहली बार है, जब उन्होेने अपने नाम पर अपनी होम प्रोडक्शन कंपनी की शुरूआत की है.इसलिए भी ‘बजरंगी भाईजान’ उनके लिए खास महत्व रखती है.इसके अलावा यह वह फिल्म है,जिसकी शूटिंग के दौरान उन्हें काफी बुरे अनुभवों व निजी जिंदगी की कुछ मुसीबतों से भी गुजरना पड़ा. मगर 18 जून को मुंबई के जुहू स्थित‘‘पीवी आर’’मल्टीप्लैक्स में फिल्म ‘‘बजरंगी भाईजान’’के पहले ट्रेलर लाॅन्च के अवसर पर सलमान खान काफी उत्साहित व खुश नजर आ रहे थे.उनकी खुशी की सबसे बड़ी वजह यह भी रही कि फिल्म के ट्रेलर लॉन्च से पहले ही फिल्म का एक गाना सेल्फी ‘‘लेले ..’’काफी लोकप्रिय हो चुका है। इस अवसर पर उन्होेने पत्रकारो के कुछ टेढे़ व तीखे सवालों को हॅंसी में उड़ा दिया।

Salman Kareena Bajrangi Bhaijaan inner.png

इस अवसर पर फिल्म‘‘बजरंगी भाईजान’’की हीरोईन करीना कपूर खान,फिल्म में पाकिस्तानी पत्रकार की भूमिका निभाने वाले अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दिकी,फिल्म के निर्देशक कबीर खान, ‘सलमान खान फिल्मस’’के सीईओ अमर बुटाला,फिल्म की कहानी लेखक के वी विजयेंद्र प्रसाद, सहित के अलावा बाॅलीवुड की कई हस्तियां मौजूद थी.इतना ही नहीं सिनेमा घर के अंदर पत्रकारो के साथ ही सलमान खान के तमाम प्रशंसक भी मौजूद थे.फिल्म के ट्रेलर लाॅन्च ईवेंट का संचालन अभिनेत्री व फिल्म के निर्देशक कबीर खान की पत्नी मिनी माथुर ने किया. ट्रेलर लॉन्च समारोह की शुरूआत करते हुए मिनी माथुर ने सबसे पहले वहां मौजूद लोगों से सलमान खान व कबीर खान का परिचय कराते हुए सलमान खान व कबीर खान से कुछ कहने को कहा.इस अवसर पर सलमान खान ने कहा-‘‘जब मेरे पास इस फिल्म की स्क्रिप्ट आयी,तो मुझे इसकी कहानी ने इस कदर प्रभावित किया कि मैं इस फिल्म का निर्माण करने व इसमें अभिनय करने से अपने आपको रोक नहीं पाया।

DSC_0035

इसमें अच्छी कहानी, इमोशन,एक्शन, ड्रामा के साथ लार्जर देन लाइफ बैकग्रांउड है.मैं फिल्म के निर्देशक कबीर खान के साथ इससे पहले फिल्म‘‘एक था टाइगर’’भी कर चुका था. वह फिल्म अच्छी चली थी.इसलिए मैने अपनी होम प्रोडक्शन की फिल्म को उन्ही के साथ शुरू करने की सोची.इसके अलावा यह फिल्म कोई और बनाता तो अच्छी न बनती.यदि फिल्म बनती तो बकवास बनती.यह फिल्म मेरे व कबीर खान के बिना अच्छी बन ही नहीं सकती थी.मुझे लगा कि हमें अच्छी फिल्म बनानी चाहिए.’’ कबीर खान की बतौर निर्देशक यह पहली फिल्म नहीं है.वह इससे पहले डाक्यूमेंट्री फिल्म मेकर रहे हैं.उन्होेने सबसे पहले 2006 में फिल्म ‘‘न्यूयार्क’निर्देशित की थी.फिर ‘काबुल एक्सप्रेस’और ‘एक था टाइगर’निर्देशित की.अब‘बजरंगी भाईजान’का निर्देशन किया है।

salman

इस अवसर पर कबीर खान ने कहा -‘‘जब मेरे लेखक विजयेंद्र प्रसाद इस फिल्म की स्क्रिप्ट लेकर आए थे.मुझे लगा कि यह काफी रोचक कथा है.इस पर एक अच्छी फिल्म बन सकती है.हमने यह कहानी सलमान खान को सुनायी और अब फिल्म ईद के अवसर पर रिलीज होने के लिए तैयार है.’’ उसके बाद वहां मौजूद लोगों को ‘बजरंगी भाईजान’का ट्रेलर देखने का अवसर मिला.फिर शुरू हुुआ सवाल जवाब का सिलसिला. इस समारोह में जब सलमान खान से पूछा गया कि शाहरुख खान और आमिर खान की भी फिल्म ‘बजरंगी भाई जान’को काफी सपोर्ट कर रहे हैं.आप इन दोनों खान के साथ किसी फिल्म में क्यों नजर नहीं आते हैं? तो मजाकिया अंदाज में सलमान खान ने जवाब देते हुए कहा-‘‘वह अच्छे लोग हैं.यह उनका प्यार है.उन दोेनो ने मेरे लिए जो किया है, उससे मैं उनका और अधिक सम्मान करने लगा हूं। मेरी फिल्म का पहला लुक उन्होने अपने फैंस से शेयर किया था। जहां तक एक ही फिल्म में एक साथ काम करने का सवाल है,तो अभी निर्माता लोग एक खान को तो फिल्म में ले नहीं पा रहे हैं,तो तीनों को एक साथ कैसे लेंगे.’’ सलमान खान ने आगे कहा-‘‘कबीर खान मूलतः डाक्यूमेंट्री मेकर हैं।

DSC_0040

इसलिए इस फिल्म के लिए उन्होने मुझे पूरा देश घुमा दिया.रेगिस्तान,नदी,पहाड़ पर जाकर शूटिंग करते हुए हम सभी का स्टेमिना बढ़ गया.’’ निर्माता बनने के अनुभव का जिक्र चलने पर सलमान खान ने कहा-‘‘बहुत अच्छे अनुभव रहे.पर शूटिंग के दौरान फिल्म का हीरो यानी कि सलमान खान ही देर से आता था.पर वह खुद निर्माता था.अब उसे कौन क्या कहता.’’ फिल्म ‘‘बजरंगी भाईजान’’ में सलमान खान ने पवन चतुर्वेदी का किरदार निभाया है.अपने किरदार की चर्चा करते हुए सलमान खान ने कहा-‘‘पवन चतुर्वेदी का मेरा किरदार मेरी ही तरह सिंपल,नेक और शरीफ है.आम तौर पर मैं हर फिल्म में रोने वाले दृश्यों में ग्लिसरीन लगाता था.मगर इस फिल्म का यह मेरा किरदार इतना मेरे करीब है कि मुझे रोने के लिए ग्लिसरीन लगाने की जरुरत नहीं पड़ी.सीन शुरू होता था, मैं रोने लगता था.गालों से आॅंसू बहते.हॅंसने के सीन में हॅंसने लगता था.’’ फिल्म‘‘बजरंगी भाईजान’’ में सलमान खान,करीना कपूर को बहन जी कहते हुए नजर आने वाले हैं.इस तरफ उनका ध्यान आकर्षित किए जाने पर उन्होने मजाकिया अंदाज में ही कहा-‘‘फिल्म के अंदर दिल पर पत्थर रखकर मैने करीना को बहनजी कहा.अपने रोमांस के समय मुझे अली (सैफ अली खान) दिखायी देते थे.’’ ‘‘बजरंगी भाईजान’’के बाक्स आफिस को लेकर वह क्या सोच रहे हैं।

salman-kareena_640x480_81434710807

इस पर उन्होने कहा-‘‘मैने फिल्म ‘जय हो’ के समय कहा था कि बहुत चलेगी.लेकिन वह उतना नहीं चली.इसलिए इस फिल्म के बाक्स आफिस आॅंकड़े के बारे में कुछ नहीं बोलूंगा.’’ इस फिल्म में गूंगी छोटी लड़की के किरदार में बाल कलाकार हर्षाली मल्होत्रा नजर आएंगी.कहानी के अनुसार वह पाकिस्तानी लड़की है,जो कि रास्ता भूलकर भारत पहुंच जाती है.और अब पवन चतुर्वेदी (सलमान खान) का मकसद है उसे उसके घर पाकिस्तान पहुंचाना.हर्षाली की तारीफ सलमान खान के साथ साथ करीना कपूर ने भी की.करीना कपूर ने कहा-‘‘यह लड़की तो फिल्म की असली स्टार है.यह बहुत प्रतिभाषाली है.फिल्म की कहानी में उसके किरदार की सबसे ज्यादा अहमियत है.’’ फिल्म‘‘बजरंगी भाईजान’’ को राजस्थान से जम्मू व कश्मीर तक के इलाके में फिल्माया गया है।

बाक्स आइटमःएक कथानकः

पाॅंच साल की एक पाकिस्तानी लड़की भारतीय रेलवे स्टेशन पर अपनी मां से बिछुड़ जाती है.वह गूंगी है.उसे भारत में हनुमान भक्त पवन चतुर्वेदी के घर में षरण मिलती है.पवन चतुर्वेदी हर मुसीबत व कठिनाइयों के बावजूद उस लड़की को उसके माता पिता से मिलाने का इरादा करते हैं.फिर एक यात्रा शुरू  होती है और कैसे पवन उस लड़की को पाकिस्तान पहुॅचाते हैं।

बाक्स आइटम: दो

फिल्म ‘‘किक’’ में सलमान खान साइकल चलाते हुए नजर आए थे.और  फिल्म काफी सफल हुई थी.इसलिए उन्होने फिल्म ‘‘बजरंगी भाई जान’’में भी निर्देशक कबीर खान से कहकर सायकल का सीन रखने को कहा.फिल्म के ट्रेलर में सलमान खान साइकल चलाते हुए नजर आते हैं,जिसमें उनके पीछे करीना कपूर बैठी हुई हैं.वैसे फिल्म में काफी सीन में सलमान खान साइकल पर यात्रा करते नजर आने वाले हैं।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये