दिलीप मेरे मन पसंद हीरो है – अमिताभ बच्चन

1 min


amitabh-oct10-4

 

मायापुरी अंक 42,1975

अमिताभ बच्चन से राजकमल कला मंदिर में भेंट हो गई। हमने उनसे पूछा। बैरूत कब जा रहे हैं और उस फिल्म में आपका क्या रोल है?”

इसी सप्ताह बैरुत जा रहा हू दी ग्रेट गैम्बलर में डबल रोल कर रहा हूं। एक पुलिस ऑफिसर और दूसरी कैसिनों के मालिक को रोल अभिनीत कर रहा हू। अमिताभ बच्चन ने बताया।

सुना है ‘दीवार’ के पश्चात आप राजेश खन्ना से एक लाख रुपया ज्यादा मांगते हैं। और इसी वजह से कई फिल्में ठुकरा चुके हैं। क्या यह सच है?” हमने पूछा।

यह बिल्कुल गलत है। मैंने आजतक कोई फिल्म नही ठुकराई। यह पता नही किस ने गलत खबर उड़ा दी है। राजेश के साथ अभी तक कोई अन्य फिल्म का ऑफर नही आया। यह दरअसल मेरे और राजेश के संबंध बिगाड़ने के लिए किसी ने अफवाह उड़ाई है। अमिताभ ने खंडन करते हुए कहा।

जया जी के साथ आप के मधुर संबंधो पर यदा कदा लोग उल्टी-सीधी बातें उड़ाते रहते हैं। क्या वाकई आपकी और जया की आपस में नही बनती? हमने पूछा।

ऐसी बात नही है। बात केवल इतनी है कि मैं अधिक व्यस्त होने के कारण परिवार को जितना समय देना चाहिये उतना समय नही दे पाता। इस पर बस कहा सुनी हो जाती है। क्योंकि हम अपनी बच्ची को स्वयं देख रेख करते हैं। घर में शांतिपूर्ण वातावरण बनाए रखने के लिए मैंने निश्चय किया है कि अब बर्थडे और रविवार को शूटिंग नही किया करूंगा। और शूटिंग भी केवल सिंगल सिफ्ट में करूंगा। इस प्रकार मैं अपने परिवार को सही समय दे सकूंगा। अमिताभ ने बताया।

अमितजी एक आखिरी प्रश्न और पूछूंगा। हमने भी ‘दीवार’ देखी है और आपने भी देखी होगी। हमें फिल्म देखते समय कई बार ऐसा प्रतीत हुआ कि हम दिलीप कुमार की गंगा जमना देख रहे हैं। आपके अभिनय में दिलीप झलकते हैं। क्या आप इसका कारण बता सकेंगे? हमने पूछा।

अगर ऐसा आपको प्रतीत होता है तो यह जानबूझ कर या दिलीप साहब की कॉपी करने के लिए नही किया गया। मैं तो खुद इस बात की कोशिश करता हूं कि जो कुछ हूं अलग हट कर दूं। दिलीप साहब तो बहुत बड़े अभिनेता हैं। उनकी ओर तो हम देख भी नही सकते। वे मेरे मन पसंद हीरो हैं। और मेरा ख्याल है कि इस युग में अभिनय उन पर खत्म है। अमिताभ ने दिलीप जी की खुलकर प्रशंसा करते हुए कहा।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये