‘तांडव 2’ क्या राजनीति के नये मकड़ जाल में फंस जाएगी?

1 min


Tandav
Source: Social Media

राजनीति का भांडा फोड़ने वाली वेब-सीरीज ‘तांडव’ की अगली कड़ी ‘तांडव 2’ क्या राजनीति के नये मकड़ जाल में फंस जाएगी?

वेब सीरीज ‘तांडव’ को लेकर ‘को-इंसिडेंट’ का इत्तेफाक मानने वाले अब चक्कर मे पड़ गए हैं कि क्या इतना संयोग भी हो जाया करता है कि सीरीज का किसान आंदोलन 26 जनवरी को लाल किले पर हुए किसान आंदोलन से मेल खा रहा हो?

 15 जनवरी को अमेजोन प्राइम पर स्ट्रीम हुए ‘तांडव’ सीरीज को जिन लोगों ने देखा है वो समझ सकते हैं कि सीरीज में दिखाया गया किसान-धरना कैसे छात्र- आंदोलन का रूप ले लेता है। कैसे छात्रों ने पुलिस को प्रूफ देने के लिए भीड़ में तीन नकली लोगों को डालकर एनकाउंटर के वीडियो तैयार किये थे। किसान- आंदोलन ने 26 जनवरी को लालकिले पर पहुच कर जो उग्रता की उसके लिए कहा जा रहा है कि बाहर के लोग आये थे। JNU का VNU  कालेज तो समझ मे आता है लेकिन क्या पॉलटिक्स में नकली मुठभेड़ के किस्से नही सुने जाते?हमारा मतलब अगर शिव के तांडव वाले दृश्य पर राजनीति खड़ी हो सकती है, केस दर्ज हो सकते हैं तो ‘तांडव’ के छात्र-समर्थित किसान आंदोलन के बीच का मुठभेड़ भी तो कुछ वैसे ही सवाल खड़ा कर सकता है। ‘तांडव2’ के लिए काफी कुछ है जिसपर बवाल मचाया जा सकता है।

वैसे, हम बात दें कि ‘तांडव2’ को बनाए जाने की स्थिति अभी साफ नहीं है। ओटीटी प्लेटफार्म अमेजोन प्राइम ने अभी कोई संकेत नही दिया है कि वे ‘तांडव2’ बनाने जा रहे हैं। बल्कि, उनका प्लेटफार्म अभी ‘मिर्ज़ापुर 3’ के लिए सिग्नल दे चुका है।जाहिर है समय लगेगा। इधर टीम ‘तांडव’ तैयार है कि कंट्रोवर्सी का फायदा लिए जा रही है और इंतज़ार में है कि जल्दी से जल्दी ‘तांडव2’ की स्ट्रीमिंग कर दिया जाए। खबरों की मानें तो निर्देशक- अली अब्बास जफर और निर्माता- हिमांशू कृष्ण मेहरा सीरीज बनाने पर जोरशोर से काम कर रहे हैं।

Tandavहालांकि वे इसबार काम उतना तेज नही कर पा रहे हैं जैसे पिछले एपीसोड के लिए कर लिया था। अली अब्बास जफर बताते हैं कि लॉक डाऊन के कारण उनको तैयारी के लिए खूब समय मिल गया था। ”हमने 5 महीने लगातार अपने देहरादून के घर मे बैठ कर सब्जेक्ट पर काम किया था।” उस समय पटौदी हाउस का लोकेशन भी उनको पूरी तरह खाली मिल गया था।लेखक- गौरव सोलंकी भी खाली थे। कलाकारों- सैफ अली खान, डिम्पल कापड़िया, तिग्मांशु धूलिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशानअयूब कृतिका कामरा.. सबकी तारीखें खाली थी।

Sunil Grover‘तांडव2’ के लिए सिर मुड़ाते ही ओले पड़ने की कहावत सामने आगई है।यूपी के हज़रत गंज थाने की FIR के बाद लखनऊ की पोलिस तांडव टीम से पूछताछ करने मुम्बई आ चुकी है।अमेजोन इंडिया कंटेंट हेड अपर्णा पुरोहित, निर्माता-हिमांशु कृष्ण मेहरा, निर्देशक अली अब्बास जफर ,लेखक-गौरव सोलंकी, कलाकार- सैफअली खान आदि ने माफीनामा भी दे दिया है। ‘तांडव’ पर औरभी कई जगह से शिव भक्तों की भावना को ठेस पहुचाने और वल्गर संवाद के लिए देश की कई अदालतों में नालिस दर्ज की गई है।

इन सबको देखते हुए चैनल अमेजोन प्राइम ने चुप्पी साध ली है। टीम ‘तांडव2’ किसी दूसरे ओटीटी प्लेटफार्म पर भी जा सकती है- यह भी दबी चर्चा है। बहरहाल अभी ‘तांडव2’ पोलिटिकली- तांडव करने की स्थिति में है, जिस पर हम कुछ नहीं कहेंगे।

‘तांडव2’ को लेकर आगे क्या क्या ख़बरें आएंगी, आगे क्या क्या सुनेंगे आप, जानने के लिए पढ़ते रहिए – ‘मायापुरी’ !!


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये