इन पंजाबी सिंगर्स की गायिकी का जादू बॉलीवुड में भी चला

1 min


पंजाबी सिंगर्स की गायिकी का जादू पंजाब में तो चलता ही है साथ ही ये बॉलीवुड में भी अपना जलवा जमकर बिखेरते हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि कुछ पंजाबी सिंगर्स ऐसे हैं जिन्होंने बॉलीवुड में अपनी बेहतरीन गायिकी के दम पर एक विशेष पहचान बनाई है। बीते वर्षों में गिप्पी ग्रेवाल और दिलजीत दोसांझ जैसे सिंगर्स ने बॉलीवुड में कदम रखा लेकिन उनसे पहले भी कई पंजाबी प्लेबैक सिंगर्स रह चुके हैं जिन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों में गाने गए और दर्शकों को उनके द्वारा गाए गाने पसंद भी आए…

gurdaas-mann

गुरदास मान 

गुरदास मान एक बेहतरीन गायक होने के साथ साथ अभिनेता भी हैं इन्हें पंजाब में अच्छी खासी पहचान हासिल है और लोक गायिकी में भी इनका नाम काफी मशहूर है। जहां तक बॉलीवुड की बात की जाए तो ये शाहरुख खान की फिल्म ‘वीर जारा’ में सॉन्ग ‘लो आयी लोहड़ी वे’ गाने को अपनी आवाज दे चुके हैं।

hrh

हंस राज हंस

हंस राज हंस ने सन् 1999 फिल्म ‘कच्चे धागे’ के गाने ‘खाली दिल नियो जान भी’ से बॉलीवुड में गायिकी की शुरुआत की थी। उसके बाद भी इन्होंने कई फिल्मों में अपनी गायिकी का जौहर दिखाया। जिनमें फिल्म ‘बिच्छू’ का गाना ‘दिल टोटे टोटे’ से लेकर फिल्म ‘मौसम’ का ‘एक तु ही तु ही’ जैसे गाने शामिल है। इन्हें लोक गायिकी के अलावा सूफी सॉन्ग में भी महारत हासिल है।

daler

दलेर मेहंदी

दलेर मेहंदी को किसी पहचान की जरुरत नहीं है इन्होंने पंजाबी में सूफी पॉप और भांगड़ा के धार्मित गाने भी गाए हैं। दलेर मेहंदी ने फिल्म ‘मृत्यु दाता’ के ‘नानानानानारे’ गाने से बॉलीवुड में सिंगिंग में ड़ेब्यू किया था। उनके द्वारा गाया गया ये गाना लोगों को काफी पसंद आया। इसके अलावा भी बॉलीवुड की कई फिल्मों में एक से बढ़कर एक हिट गाने गा चुके हैं।

mika singh

मीका सिंह

मीका सिंह पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री का जाना पहचाना नाम हैं साथ ही आज बॉलीवुड में भी ये काफी फेमस हैं। मीका ने बॉलीवुड की फिल्मों में एक से बढ़कर एक पैपी सॉन्ग्स गाए हैं। चाहे वो हाल ही की बॉलीवुड फिल्म ‘हाउसफुल 3’ का सॉन्ग ‘टांग उठा के’ हो या फिर फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ का सुपरहिट सॉन्ग ‘आज की पार्टी’ हो। इसक अलावा भी कई बॉलीवुड फिल्मों में मीका ने गाने गाए हैं।

 

honey

यो यो हनी सिंह

बॉलीवुड के हाइयेस्ट पेड म्यूजिकल आर्टिस्ट्स में से एक हैं यो यो हनी सिंह। हनी सिंह ने सबसे पहले फिल्म ‘शक्ल पे मत जा’  में एक गाना गाया था जिसके लिए इन्हें 70 लाख रूपए दिए गए थे और ज्यादा सूर्खियों में तब आए जब इन्होंने ‘कॉकटेल’ मूवी के लिए ‘मैं शराबी’ गाना गाया तब से लेकर अब तक ये बॉलीवुड की कई फिल्मों में गाने गा चुके हैं और युवाओं के बीच हनी सिंह काफी पॉपुलर हैं।

wadali

वड़ाली ब्रदर्स

वड़ाली ब्रदर्स दो भाईयों की जोड़ी है पुरणचंद वड़ाली और प्यारेलाल वड़ाली, जो कि गुरू की वड़ाली अमृतसर पंजाब से ताल्लुक रखते हैं। ये पंजाब के जाने माने सूफी सिंगर और म्यूजीशियन है। इन्होंने बॉलीवुड में फिल्म ‘पिंजर’ में ‘दर्दा मारया’ और ‘वारिस शाह नू’ जैसे गाने गाकर ड़ेब्यू किया था। इसके अलावा ये धूप, तनु वेड्स मनु और मौसम जैसी फिल्मों में गाने गा चुके हैं।

master saleem

मास्टर सलीम

मास्टर सलीम पंजाब के तो जाने माने सिंगर हैं ही और बॉलीवुड में भी इन्हें काफी सफलता हासिल हुई है। सलीम ने साल 2007 में फिल्म ‘हे बेबी’ में ‘मस्त कलंदर’ गाना गाकर बॉलीवुड में ड़ेब्यू किया था। बता दें कि फिल्म का ये गाना सुपरडुपर हिट साबित हुआ। इसके बाद इन्होंने टशन, लव आजकल, बदमाश कंपनी और तेरे बिन लादेन जैसी फिल्मों में गाने गाए हैं।

diljit

 

दिलजीत दुसांझ  

इन दिनों पंजाब के सबसे ज्यादा चहेते स्टार्स में से एक हैं दिलजीत दुसांझ। ये एक बेहतरीन गायक होने के साथ साथ बेहतरीन अभिनेता है। ये ‘मेरे डैड की मारूति’, ‘यमला पागल दीवाना 2’ और सिग इज ब्लिंग जैसी फिल्मों के लिए गाने गा चुके हैं और फिलहाल ये फिल्म ‘उड़ता पंजाब’ को लेकर चर्चाओं में बने हुए हैं और जिसमें वो गायिकी के साथ साथ अभिनय करते भी नजर आएँगे।

इन सब गायकों में एक नाम और शामिल है वो लाभ झुंझुआ का, जिनका  अक्टूबर 2015 में  देहांत हो गया था। लाभ बॉलीवुड में ‘ढ़ोल’, ‘पार्टनर’, ‘देव डी’, ‘गरम मसाला’, ‘क्रेजी 4’, ‘प्यार के साइड इफेक्ट्स’, ‘बैंड बाजा बारात’, ‘क्वीन’ और ‘सिंग इज ब्लिंग’ जैसी फिल्मों  में गाने गा चुके थे। फिल्म ‘क्वीन’ में इनके द्वारा गाया गाना ‘लंदन ठुमकदा’ गाना लोगों को काफी पसंद आया। इस गाने पर हर कोई झूमने को मजबूर हो जाता है।


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये