फरहान अख्तर

1 min


हैप्पी बर्थडे फरहान अख्तर

मल्टीटैलेंटेड हैंडसम बाॅलीवुड अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, लेखक, पार्श्वगायक फरहान अख्तर जिन्होंने योग्यता और अपने टैलेंट से सभी सीमाओं को पर कर लिया है और जिन्होंने हर क्षेत्र मे कामयाबी के झंडे गाड़े हैं उन फरहान अख्तर का आज जन्मदिन है आज के ही दिन यानि  9 जनवरी 1974 को उनका जन्म एक ईरानी-मुस्लिम परिवार और बॉलीवुड के मशहूर लेखक और कवि जावेद अख्तर के घर मुंबई में हुआ व फरहान की मां का नाम हनी ईरानी है। वह बॉलीवुड अभिनेत्री और लेखिका हैं।

फरहान अख्तर की फॅमिली मे सभी बॉलीवुड से ही तरफ रखते हैं जैसे अभिनेत्री शबाना आज़मी उनकी सौतेली मां है। वह उर्दू कवि जान निसार अख्तर के पोते और बॉलीवुड की फ़िल्म निर्देशक और नृत्य कोरियोग्राफर फराह खान के चचेरे भाई हैं। उसकी बहन, जोया अख्तर ने  लक बाइ चांस फ़िल्म से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा, जिसमें फरहान मुख्य भूमिका में थे। उनका विवाह एक हेयर स्टाइलिस्ट अधुना भावनी अख्तर के साथ हुआ था, जो अपने भाई के साथ बी ब्लंट सैलून चलाती हैं लेकिन हल ही मे दोनों का तलाक हो गया। उनकी दो बेटियां-अकीरा और शाक्य हैं।और अब इनके अफेयर की खबरे श्रद्धा कपूर से चल रही हैं ।

फरहान ने अपने करियर की शुरुआत महज 17 साल की उम्र में बतौर सहायक निर्देशक की थी। उन्होंने फिल्म ‘दिल चाहता है’ से निर्देशक के रूप में डेब्यू किया और इस फिल्म को आलोचकों की काफी तारीफ भी मिली ।उसके बाद फरहान ने फिल्म ‘राॅक आॅन’ से एक एक्टर के रूप में करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में अख्तर ने गायकी भी की और फिल्म बहुत सफल रही और फरहान को फिल्म ‘राॅक आॅन’ के लिए नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।इसके अलावा फरहान की अन्य मुख्य फिल्में ‘जिन्दगी ना मिलेगी दोबारा’, ‘दिल धड़कने दो’, ‘भाग मिल्खा भाग’, कार्तिक काॅलिंग कार्तिक’,भाग मिल्‍खा भाग,लक्ष्‍य,डॉन,हनीमून ट्रैवेल्‍स प्रा. लि.,लक बाई चांस,डॉन २,शादी के साइड इफेक्ट्स,बंगिस्तान,वज़ीर बार बार देखो,रॉक ऑन 2 आदि हैं। इन सब फिल्मो के साथ साफ ज़ाहिर है की बहुत ही कम समय में फराहन ने न केवल अपनी कड़ी मेहनत से खुद को फिल्मी दुनिया में स्थापित किया है बल्कि वो एक इसके साथ साथ सफल निर्माता-निर्देशक भी हैं। और अब इनकी अपकमिंग फिल्मो मे “रईस”,बैटल फॉर बिट्टोरा,लखनऊ सेंट्रल और डॉन ३ आदि हैं ।

SHARE

Mayapuri