IMDb ने क्यूरेटेड फादर्स डे के मौके पर अपने डैड के साथ देखें ये फिल्में

1 min


भारतीय सिनेमा सिल्वर स्क्रीन पर वास्तविक जीवन के पात्रों को चित्रित करने के लिए प्रसिद्ध है, जिन्होंने निस्संदेह पिता-बच्चे के रिश्ते को विकसित करने में एक अभिन्न भूमिका निभाई है। थप्पड़, अंग्रेजी मीडियम और दृश्यम जैसी फिल्मों के माध्यम से, हमने देखा है कि रिश्ता करुणा, देखभाल और समर्थन का प्रतीक है। इस फादर्स डे, IMDb हमें भारतीय सिनेमा के उन 15 डैड्स की विशेष रूप से क्यूरेट की गई सूची के माध्यम से एक उदासीन यात्रा पर ले जाता है, जिन्होंने इन प्रतिष्ठित फिल्मों में एक अद्वितीय बंधन को खूबसूरती से चित्रित किया है।-

ज्योति वेंकटेश

आप पूरी सूची यहां देख सकते हैं – पिछले 15 वर्षों के 15 सहायक भारतीय सिनेमा पिता – IMDb

ये जवानी है दीवानी से फारूक शेख – IMDb रेटिंग: 7.1

 चित्रित किया गया चरित्र एक प्यार करने वाले पिता का है जो अपने बेटे से अपनी भावनाओं को वापस रखता है और चाहता है कि वह अपना जीवन पूरी तरह से जिए। वह हर फैसले में उसका साथ देता है और उसे वह जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करता है जो उसे कभी जीने को नहीं मिला – एक ऐसी चीज जो उसके बेटे के साथ उसकी मृत्यु के बाद भी एक मधुर सबक के रूप में बनी रहती है।

अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

थप्पड़ से कुमुद मिश्रा – IMDb रेटिंग: 6.8

 फिल्म में बाप-बेटी का खूबसूरत रिश्ता देखा जा सकता है। डैडी की लड़की होने के कारण बेटी के लिए चीजें आसान हो जाती हैं। तथ्य यह है कि उसने सोचा था कि उसका साथी कोई होगा जैसा कि उसके पिता ने उसकी उम्मीदें बहुत अधिक कर दी थीं, लेकिन जब वे दुर्घटनाग्रस्त हो गए, तो उसके पिता उसे गिरने से रोकने के लिए थे।

अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

बधाई हो से गजराज राव – IMDb रेटिंग: 8.0

बधाई हो में गजराज राव एक भरोसेमंद पिता की तरह हैं, वह केमिस्ट्री है जो वह अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के साथ साझा करते हैं। वह उन पिताओं की श्रेणी में है जो जानते हैं कि परिवार में सभी को कैसे खुश करना है, लेकिन जब चीजें खराब हो जाती हैं तो वह सही के साथ खड़ा हो जाता है, न कि जो सुविधाजनक है उसके साथ।

Disney+ Hotstar पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

अंग्रेजी मीडियम से इरफान खान – IMDb रेटिंग: 7.3

फिल्म एक पिता और उसकी बेटी के बीच एक खूबसूरत बंधन को दर्शाती है। इरफान खान ने एक समर्पित और अद्भुत पिता चंपक की भूमिका निभाई है, जो फीस की व्यवस्था करते समय अपने सामने आने वाली सभी समस्याओं के बीच अपनी बेटी को आगे की पढ़ाई के लिए लंदन भेजने पर तुले हुए हैं।

Disney+ Hotstar पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

अभियुम नानुम से प्रकाश राज – IMDb रेटिंग: 7.6

यह तमिल फिल्म प्रकाश राज और उनकी बेटी अभि के बीच संबंधों के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे त्रिशा ने निभाया है। वह दृश्य जहां अभि एक पूर्णिमा की रात को झील के बीच में अपने पिता का जन्मदिन मनाता है, उनके रिश्ते को समेटे हुए है। यह न केवल पिता-पुत्री के बंधन को जादुई रूप से चित्रित करता है, बल्कि हमें जीवन में छोटी-छोटी चीजों की सुंदरता की भी याद दिलाता है।

अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

येनई अरिंदहाल से अजित कुमार – IMDb रेटिंग: 7.3

ये नई अरिंधल एक तमिल एक्शन थ्रिलर है। फिल्म अनिवार्य रूप से एक पुलिस ड्रामा है लेकिन निर्देशक गौतम मेनन ने एक सौतेले पिता और उसकी सौतेली बेटी के बीच एक जटिल रिश्ते की पेचीदगियों को उजागर किया है। पिता एक छोटे बच्चे के साथ एक महिला से शादी करता है और प्यार और स्नेह से उसका पालन-पोषण करता है। फिल्म के दौरान, उनकी बॉन्डिंग एक मजबूत बन जाती है, जिससे यह साबित होता है कि पितृत्व केवल आपके प्रियजनों के लिए और उनके साथ रहने के बारे में है।

Disney+ Hotstar पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

बोम्मरिलु से प्रकाश राज – IMDb रेटिंग: 8.2

एक पिता को आपको कुछ भी गलत करने से रोकने का अधिकार है, लेकिन वह आपको एक स्तर से आगे नियंत्रित नहीं कर सकता। बोम्मरिलु, एक तेलुगु रोमांटिक-कॉमेडी है, जिसमें दिखाया गया है कि कैसे एक स्वामित्व वाला पिता हर कदम पर अपने बेटे के जीवन को नियंत्रित करता है। विचारोत्तेजक क्लाइमेक्स निश्चित ही आपका दिल पिघला देगा।

असुरन से धनुष – IMDb रेटिंग: 8.5

असुरन, एक तमिल एक्शन फिल्म जातिवाद के अस्पष्ट पक्ष और अपने बेटे की रक्षा के लिए एक डरपोक पिता की साहसी लड़ाई को चित्रित करती है, भले ही इसका मतलब खुद का बलिदान करना हो।

अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

102 नॉट आउट से अमिताभ बच्चन – IMDb रेटिंग: 7.4

यह फिल्म एक 75 वर्षीय बेटे और उसके 102 वर्षीय पिता के बीच एक असामान्य रिश्ते को उजागर करती है, जो सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाले व्यक्ति के लिए रिकॉर्ड तोड़ने की इच्छा रखता है, लेकिन उसे लगता है कि अपने बेटे की लगातार नाराज़गी के साथ, वह ऐसा नहीं कर पाएगा इसे हासिल करो। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, उनका खूबसूरत रिश्ता भी खिल उठता है।

अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

राज़ी से रजित कपूर – IMDb रेटिंग: 7.8

राज़ी फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है और एक ऐसी महिला के जीवन का वर्णन करती है जिसकी शादी एक पाकिस्तानी सेनापति के बेटे से हुई थी। उसने एक जासूस के रूप में काम किया और पाकिस्तान से भारतीय खुफिया जानकारी को गुप्त सूचना दी। फिल्म में बेटी की शादी हर उस भावना को बयां करती है जो एक बेटी और उसके माता-पिता अपनी शादी के दिन करते हैं। फिल्म आपको जासूसी थ्रिलर का एक भावनात्मक पक्ष दिखाती है और आपको एक चुभने वाले एहसास के साथ छोड़ देती है।

अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

दंगल से आमिर खान – IMDb रेटिंग: 8.4

गीता और बबीता फोगट, जिनकी जीवन कहानी इस फिल्म में सुनाई गई है, उन सेनानियों के सच्चे उदाहरण हैं जिन्होंने बड़ी सफलता हासिल की है और यह सब अपने पिता के लिए है, जिन्होंने अपने साथ सपने को पूरा किया और उन्हें सफलता प्राप्त करने और वास्तविक का सामना करने के लिए पर्याप्त प्रशिक्षित किया। विश्व

नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल – IMDb रेटिंग: 5.3 . से पंकज त्रिपाठी

एक निडर युवा अधिकारी के जीवन से प्रेरित, जिन्होंने 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध क्षेत्र में उड़ान भरने वाली पहली भारतीय महिला वायु सेना अधिकारी बनकर इतिहास रच दिया। पंकज त्रिपाठी, उनकी बेटी के सबसे बड़े सहयोगी ने पायलट बनने के अपने सपने के लिए जड़ें जमा लीं और उन्हें जीवन के कुछ महत्वपूर्ण सबक दिए कि कैसे समाज हमेशा मुक्त-उत्साही महिलाओं को पिंजरे में रखना चाहेगा और यह महिलाओं पर निर्भर है कि वे मुक्त हो जाएं। 1999 में सेट की गई फिल्म एक प्रगतिशील पिता-बेटी के रिश्ते के हर पहलू का जश्न मनाती है

नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

द क्वेस्ट से शशांक शेंडे – IMDb रेटिंग: 8.2

मकरंद माने के निर्देशन में बनी राष्ट्रीय पुरस्कार मराठी फिल्म ‘रिंगन’ या अंग्रेजी में ‘द क्वेस्ट’ एक पिता और पुत्र की दिल को छू लेने वाली यात्रा है। अपनी मृत मां को खोजने के लिए एक 7 वर्षीय लड़के की प्यारी खोज, उसे निर्दोष रूप से भगवान के निवास पर समझने के लिए, और अपने पिता की अथक दुर्दशा। किसी और की ओर मुड़ने के लिए, वे भगवान के निवास पंढरपुर की यात्रा करते हैं, जहां प्रत्येक सोचता है कि वे जो चाहते हैं वह उन्हें मिलेगा। यह फिल्म पिता-बच्चे के रिश्ते का जश्न मनाती है जो इस यात्रा में एक-दूसरे का सहारा हैं

उमा से जीशु सेनगुप्ता – IMDb रेटिंग: 7.4

एक लाइलाज बीमारी से पीड़ित एक बच्ची उमा कोलकाता में आयोजित दुर्गा पूजा देखना चाहती है। उसके पिता, एक निर्देशक के साथ, उसके सपनों को सच करने के लिए एक नकली दुर्गा पूजा बनाने के लिए संघर्ष करते हैं। यह बंगाली नाटक दिखाता है कि कैसे एक वास्तविक जीवन के पिता-पुत्री की बॉन्डिंग रील-लाइफ की महान रचना बन सकती है।

अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध

दृश्यम से अजय देवगन – IMDb रेटिंग: 8.3

पापा बेटे के पहले हीरो होते हैं और बेटी के पहले प्यार। वे अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। दृश्यम एक क्राइम थ्रिलर है जो वास्तव में इसे चित्रित करती है – एक पिता अपनी बेटी के आकस्मिक अपराध के बाद अपने परिवार को सजा से बचाने के लिए चरम सीमा तक जाता है।

Disney+ Hotstar पर स्ट्रीम करने के लिए उपलब्ध सभी फिल्में


Like it? Share with your friends!

Mayapuri

अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये